Abua Awas Yojana 2nd Kist: अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त इस दिन होगी जारी, मिलेंगे 50 हज़ार रुपए

Abua Awas Yojana 2nd Kist – झारखंड सरकार के द्वारा चलाई जा रही गरीब एवं आवास हीन परिवारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजना अबुआ आवास योजना है जिसमे सरकार 3 कमरों वाला पक्के मकान निर्माण में आर्थिक मदद दे रही है। सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के तहत घर निर्माण पर ₹200000 की राशि उपलब्ध कराई जा रही है जिसके पहले किस्त की राशि सरकार ने जारी कर दिया है।

पहले किस्त की राशि प्राप्त करने के पश्चात अब राज्य के लाभुकों को इसके दूसरे किस्त का इंतजार है। अगर आपको भी दुसरे किस्त का इंतजार है तो जल्द ही आपको दुसरे किस्त में ₹50000 की राशि प्राप्त होने वाली है। दुसरे किस्त के ₹50000 की राशि आपके बैंक खाते में कब तक ट्रांसफर किए जायेंगे इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट में अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अबुआ आवास योजना झारखंड

15 अगस्त 2023 को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अबुआ आवास योजना का शुरुआत करने का घोषणा किया गया था जिसके पश्चात इसके आवेदन प्रक्रिया को आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लिया गया था जिसमें राज्य के 30 लाख से भी अधिक लाभुकों ने आवेदन किया था जिसके बाद सभी जरूरी कार्यवाही होने के पश्चात सरकार द्वारा पात्र परिवारों को आवास के निर्माण के लिए ₹200000 का आर्थिक मदद दिया जा रहा है।

बता दे कि झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के तहत राज्य के 8 लाख परिवारों को इसका लाभ दिया जाना है जिसके पहले चरण में 2 लाख परिवारों को लाभ मिलने वाला है। पहले चरण के पहले किस्त की राशि प्राप्त करने के बाद अब राज्य के लाभुको को Abua Awas Yojana 2nd Kist के किस्त का इंतजार है।

दुसरे किस्त का पैसा इस दिन मिलेगा

जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना के तहत 3 कमरे वाला पक्का मकान बनाने के लिए दिए जाने वाले ₹200000 की राशि 4 किस्तों में जारी करेगी। पहले किस्त में 15% यानी की ₹30000 जारी करेगी, जबकि दूसरी किस्त में 25% यानी की ₹50000 उपलब्ध कराएगी, वहीं तीसरे किस्त में 50% यानी 1 लाख दिए जाएंगे वहीं आखिरी किस्त में 10% मतलब ₹20000 उपलब्ध कराया जाएगा।

पहले किस्त की राशि जिन भी लाभुकों को प्राप्त हो चुका है उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित जरूरी कार्य यानी ज़मीन से जुड़े सभी कार्यों को पूरा करना होगा। अगर आपने इन कार्यों को पूरा कर लिया है तो उसके बाद आपको जिओ टेक करना होगा। जिओ टेक करने के लिए आप अपने ग्राम प्रधान या पंचायत सेवक से संपर्क कर सकते हैं।

जिओ टेक में फोटो लेकर अपलोड करना होता है जिसके बाद ही दूसरे किस्त की राशि लाभुकों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। परंतु माना जा रहा है कि सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त की राशि कुछ ही दिनों के अन्दर सभी लोगो के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

Abua Awas Yojana 2nd Kist के लिए पात्रता

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आपको कुछ पात्रताओं को पूर्ण करना होगा जैसे कि अगर आपको पहली किस्त की राशि प्राप्त हो चुकी है तो आपको दूसरी किस्त में ₹50000 की राशि अवश्य प्राप्त होगी लेकिन उसके लिए आपको जिओ टेक जैसे जरूरी कार्यों को पूर्ण करना होगा।

एवं इस योजना का लाभ केवल वैसे परिवारों को मिलता है जिनका वार्षिक इनकम 3 लाख रुपए से कम है एवं जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। अगर आप सरकार द्वारा निर्धारित सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे हैं तो आपको दूसरे किस्त की राशि जरूर मिलेगी।

अबुआ आवास योजना के लाभ एवं विशेषताएं

अबुआ आवास योजना के संचालन से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर एवं झोपड़पट्टी में रहने वाले लोगों के आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा तथा पक्के मकान बन जाने से उनके रहन-सहन में भी बदलाव आएगा।

यह योजना राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर एवं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ना मिलने वाले परिवारों के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसके संचालन से पात्र लाभुकों के दैनिक गतिविधियों में बदलाव आएगा एवं उनका कल्याण भी होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Abua Awas Yojana 2nd Kist: अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त इस दिन होगी जारी, मिलेंगे 50 हज़ार रुपए”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon