Ladki Bahin Yojana Diwali Bonus: लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त के पैसे खाते में जमा हो गई, क्या आपको दिवाली का बोनस मिला?

Ladki Bahin Yojana Diwali Bonus: महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना का संचालन किया जा रहा है इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को चौथी और पांचवी किस्त के कुल मिलाकर ₹3000 दिए जा रहे है, जो दिवाली का बोनस होगा। चौथी और पांचवी किस्त का वितरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

सरकार ने चौथी और पांचवी किस्त की वितरण तिथि 10 अक्टूबर तक निर्धारित की थी। सरकार ने बताया था कि 10 अक्टूबर तक सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में किस्त की राशि जमा कर दी जाएगी। यदि आपको चौथी किस्त के साथ पांचवी किस्त की राशि दिवाली के बोनस के तौर पर नहीं मिली है तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाडकी बहीण योजना दिवाली का बोनस इस तारीख तक मिलेगा

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने की किस्त को 4500 रुपए पहले ही दे दिए गए हैं एवं अक्टूबर और नवंबर यानि चौथी और 5वी किस्त के ₹3000 एक साथ देने का निर्णय लिया है।

चौथी और पांचवी किस्त के पैसे एक साथ महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य आगामी दिवाली का त्यौहार है। सरकार ने चौथी और पांचवी किस्त की राशि एक साथ पात्र महिलाओं के बैंक खाते में जमा करने का निर्णय लिया है।

चौथी और पांचवी किस्त की राशि 6 अक्टूबर से ही पात्र महिलाओं के बैंक खाते में भेजे जाने शुरू किया जा चुके हैं। यदि आपको अभी तक एक भी किस्त की राशि नहीं मिली है तो कुछ ही दिनों के अंदर आपको किस्त के पैसे प्राप्त हो जाएंगे।

Ladki Bahin Yojana Diwali Bonus
Ladki Bahin Yojana Diwali Bonus

लाडकी बहीण योजना का पैसा आया है या नहीं, चेक कैसे करें

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना का पैसा बैंक खाते में आया या नहीं? यह आप बड़े ही आसानी से चेक कर सकती हैं। यदि आपके पास स्मार्टफोन या कोई सा भी फोन है तो जैसे ही आपके बैंक खाते में किस्त की राशि जमा होगी आपको SMS से जानकारी मिल जाएगी।

SMS से जानकारी न मिलने की स्थिति में आप बैंक जाकर भी पता कर सकती हैं। इसके अलावा आप बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले टोल फ्री नंबर पर कॉल कर SMS के जरिए बैलेंस की जानकारी पा सकती हैं।

साथ यदि आपके पास स्मार्टफोन की सुविधा मौजूद है और आप नेट बैंकिंग, फोन पे, गूगल पे का इस्तेमाल करती है तो इसके जरिए भी आप बैलेंस की जानकारी निकाल सकती है। यदि आपके पास डेबिट कार्ड यानी कि एटीएम कार्ड मौजूद है तो आप एटीएम में जाकर भी जानकारी निकाल सकती हैं।

2.4 करोड़ महिलाओं ने किया आवेदन

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत अब तक राज्य की 2 करोड़ 40 लाख से भी अधिक महिलाओं ने फॉर्म भर दिए हैं जिनमें से 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को लाभ मिलने भी शुरू हो चुके हैं।

हाल ही में उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने लाडकी बहीण योजना के बजट में 46,000 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं। इसलिए अजीत पवार जी के द्वारा बताया गया है की लाडकी बहीण योजना आगे चलकर कभी भी बंद नहीं होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon