JMM Samman Yojana From: महिलाओं को सरकार प्रति महीना ₹2500 देगी, जल्दी भर फॉर्म

JMM Samman Yojana From: झारखंड सरकार (JMM) ने गोगो योजना के जवाब में अब एक नई योजना का शुरुआत करने की घोषणा की है, जिसका नाम “झामुमो सम्मान योजना” है, इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को प्रति महीना ₹2500 की सहायता राशि सरकार द्वारा दी जाएगी जो DBT के माध्यम से हर महीने 1 तारीख तक बैंक खाते में डाली जाएगी।

यानी कि झामुमो सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रतिवर्ष ₹30000 मिलेंगे। झामुमो सम्मान योजना (JMM Samman Yojana) क्या है? तथा इस योजना का फॉर्म आप कैसे भर सकती हैं? योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा? इसकी संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

JMM Samman Yojana From Overview

पोस्ट का नामJMM Samman Yojana From
योजना का नामझामुमो सम्मान योजना (JMM Samman Yojana)
आर्टिकल का प्रकार झारखंड सरकारी योजना
शुरू किसने किया झारखंड सरकार (JMM) के द्वारा
सहायता राशि प्रति महीना ₹2500 मिलेंगे
सालाना ₹30000 मिलेंगे
आयु सीमा 21 से 60 वर्ष
योजना की शुरुआत 9 अक्टूबर 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी

झामुमो सम्मान योजना क्या है?

झारखंड में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाला है। चुनाव को ध्यान में रखते हुए पार्टियों के द्वारा नई-नई योजना को शुरू करने की घोषणा की जा रही है। हाल ही में भाजपा के द्वारा Gogo Didi Yojana का शुरुआत करने की घोषणा की गई है जिसके अंतर्गत राज्य की महिलाओं और बेटियों को हर महीने ₹2100 की सहायता राशि दी जाएगी। यह सहायता राशि उस स्थिति में प्राप्त होगी, जब झारखंड के विधानसभा चुनाव में भाजपा (BJP) की सरकार बनेगी।

अब झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के द्वारा गोगो दीदी योजना के जवाब में झामुमो सम्मान योजना का शुरुआत करने की घोषणा की जा रही है। झामुमो सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं और बेटियों को प्रतिवर्ष ₹30000 दिए जाएंगे और ये ₹30000 हर महीने किस्त के रूप में महिलाओं और बेटियों को मिलेंगे, प्रति किस्त ₹2500 उपलब्ध कराए जाएंगे।

झामुमो सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को 1 तारीख को किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी। झामुमो सम्मान योजना का लाभ आप कैसे पा सकती हैं? तथा इसके लिए आपको किन-किन पात्रता को पूर्ण करना होगा एवं JMM Samman Yojana From आप कैसे भरेंगी? इसकी संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख के जरिए हम आपको बताने वाले हैं।

JMM Samman Yojana का उद्देश्य

झामुमो सम्मान योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना से राज्य की महिलाओं को हर महीने वृत्तीय सहायता राशि प्राप्त होगी, जिसकी मदद से हुए अपने जरूरी आवश्यकताओं को पूर्ण कर सकेंगी।

साथ ही वे परिवार के संचालन में अपना विशेष योगदान दे सकेंगी। झामुमो सम्मान योजना का शुरुआत झारखंड राज्य के केवल महिलाओं और बेटियों के लिए किया जा रहा है, जिनका उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होगा।

बुरी खबर!! मंईयां सम्मान योजना होगी बंद नहीं मिलेंगे पैसे, पुरी जानकारी देखें

JMM Samman Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • झामुमो सम्मान योजना का शुरुआत झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के द्वारा शुरू करने की घोषणा की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य की 18 से 60 वर्ष के बीच की महिलाओं को प्रति महीना ₹2500 की सहायता राशि प्राप्त होगी।
  • यानी कि योजना से प्रतिवर्ष ₹30000 की वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।
  • झामुमो सम्मान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जारी किए जाने वाली सहायता राशि हर महीने 1 तारीख तक सभी महिलाओं के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य की वह प्रत्येक महिला या बेटी पा सकती है जो गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन कर रही होती है।
  • झारखंड मुक्ति मोर्चा योजना को विशेष तौर पर महिलाओं के आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है।

झामुमो सम्मान योजना के लिए पात्रता

  • झामुमो सम्मान योजना का शुरुआत झारखंड राज्य की महिलाओं के लिए ही किया जा रहा है।
  • ऐसी महिला जिसका उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच है वह इसके लिए पात्र मानी जाएगी।
  • आवेदक महिला जिसका खुद का बैंक खाता है, जो आधार से लिंक है वह महिला इसके लिए पात्र मानी जाएगी।
  • साथ ही महिला के परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम होने पर लाभ मिलेंगे।

झामुमो सम्मान योजना के लिए दस्तावेज

झामुमो सम्मान योजना का लाभ पाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पढ़ सकती है –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • स्व घोषणा पत्र
  • आवेदन फॉर्म
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर इत्यादि

झामुमो सम्मान योजना एवं गोगो दीदी योजना में अंतर

  • झामुमो सम्मान योजना का शुरुआत झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के द्वारा करने की घोषणा की गई है जबकि गोगो दीदी योजना का शुरुआत भाजपा (BJP) के द्वारा किया गया है।
  • झामुमो सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रति महीना ₹2500 की सहायता राशि मिलेगी जबकि गोगो दीदी योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रति महीना ₹2100 मिलेंगे।
  • यानी कि झामुमो सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रतिवर्ष ₹30000 की वित्तीय सहायता मिलेगी जबकि गोगो दीदी योजना में ₹25200 की प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता मिलेगी।
  • झामुमो सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रति महीना 1 तारीख तक किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी, वही गोगो दीदी योजना में 11 तारीख तक महिलाओं को किस्त की राशि मिलेगी।
  • झामुमो सम्मान योजना और गोगो दीदी योजना का शुरुआत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से करने की घोषणा की गई है जिसको लागू विधानसभा चुनाव का नतीजा आने के बाद ही किया जाएगा।

Maiya Samman Yojana Jharkhand Reject List Check Village Wise

झामुमो सम्मान योजना का आवेदन कैसे करें

झामुमो सम्मान योजना का आवेदन को लेकर अभी तक कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है। लेकिन संभवत: गोगो दीदी योजना की तरह ही झामुमो सम्मान योजना का आवेदन झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकर्ता घर जाकर करेगें। ऐसे में आपको झामुमो सम्मान योजना का आवेदन फार्म की आवश्यकता होगी, जो हमने नीचे उपलब्ध कराया है।

JMM Samman Yojana Form PDF Download

झामुमो सम्मान योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको आवेदन फार्म की आवश्यकता होगी। आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर आप इसका Form PDF प्राप्त कर सकती हैं।

JMM Samman Yojana Form PDFDownload

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आज के इस पोस्ट में आपको झामुमो सम्मान योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिली होगी। झारखंड सरकार ने इस योजना को गोगो दीदी योजना के जवाब में शुरू करने की घोषणा की है जिसे विधानसभा चुनाव के पश्चात परिणाम आने के पश्चात लागू किया जाएगा।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बताया गया जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर आप इसी प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है, सबसे पहले पाना चाहते हैं तो हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से जुड़े रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon