Abua Awas Yojana Second Installment Released : अबुआ आवास योजना 50 हज़ार की दूसरी किस्त मिलना शुरु, जानें कब तक मिलेगा आपको

Abua Awas Yojana Second Installment Released : अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त जारी, जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है इस योजना में सरकार 3 कमरों वाला पक्के मकान के निर्माण में 2 लाख रुपए की राशि उपलब्ध करा रही है। पहले किस्त की राशि राज्य की 1 लाख 60 हज़ार लाभुकों को प्राप्त हो चुका है पहले किस्त के राशि मिलने के बाद अब राज्य के लाभुकों को इसके दूसरी किस्त का लंबे समय से इंतजार था।

दूसरी किस्त की राशि का इंतजार कर रहे लाभुकों के लिए वर्तमान समय में बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है। बता दे कि अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त की राशि मिलना शुरू हो चुका है। सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की दुसरी किस्त उन लाभुकों के खाते में ट्रांसफर कर रही है जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण कर रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अबुआ आवास योजना दूसरी किस्त मिलना शुरू

जैसा कि आपको पता है झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रहे हैं और इनके द्वारा राज्य के आवास हीन परिवारों को आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए अबुआ आवास योजना का शुरूआत किया गया है। अबुआ आवास योजना के तहत झारखंड सरकार द्वारा सभी पात्र परिवारों को ₹200000 की राशि 3 कमरों वाला पक्का मकान के निर्माण में उपलब्ध करा रही हैं।

अबुआ आवास योजना के पहले किस्त में राज्य सरकार द्वारा ₹30000 की राशि लाभुकों के खाते में डाली गई थी। पहले किस्त की राशि मिलने के बाद लाखों लाभुकों को इसके दूसरे किस्त का इंतजार काफी लंबे समय से था लेकिन हम आपको बता दे की सरकार अबुआ आवास योजना की दूसरे किस्त की राशि भेजना शुरू कर चुकी है। जल्द ही आपके बैंक खाते में अबुआ आवास योजना की दूसरे किस्त 50 हज़ार रुपए आ जाएगी।

अगर आपके बैंक खाते में अभी तक अबुआ आवास योजना की दूसरे किस्त की राशि नहीं आई है तो जून महीने तक आपके बैंक खाते में इस योजना की दूसरी किस्त प्राप्त हो जाएगी, उससे पहले आप अबुआ आवास योजना के सभी जरूरी कार्यों को पूरा कर ले।

Abua Awas Yojana 2nd List

केवल इनको मिल रहा ₹50000 की दूसरी किस्त

अबुआ आवास योजना के ₹50000 की दूसरी किस्त उन लोगों के खाते में सरकार ट्रांसफर कर रही है जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण कर रही हैं एवं जिन्होंने प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा कर जियो टेक करवा लिया है।

इसके अलावा हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त की राशि के लिए जाति प्रमाण पत्र की मांग की गई थी, अगर आपने जाति प्रमाण पत्र जमा कर दिया है तो आपको अबुआ आवास योजना की दुसरी क़िस्त ज़रूर मिलेगी।

सरकार अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि उन लाभुकों के खाते में ट्रांसफर कर रही है जिनका DBT सक्रिय है क्योंकि सरकार द्वारा दिए जाने वाला राशि लाभुकों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जा रहा है।

अबुआ आवास योजना में मिलने वाला लाभ

झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के तहत राज्य के लाभुको पक्के मकान के निर्माण में कुल 2 लाख रूपए की राशि उपलब्ध करा रही है। 2 लाख रूपए की राशि सरकार 4 किस्तों में देने वाली है। पहले किस्त की राशि में राज्य के लाभुकों 15% यानी ₹30000 दी गई थी। जबकि दूसरी किस्त में 25% यानी ₹50000 की राशि प्राप्त हो रही है।

वहीं आने वाले समय में सरकार अबुआ आवास योजना की तीसरी किस्त की राशि जो 1 लाख रुपए के रूप में लोगों के खाते में ट्रांसफर करेगी, वहीं आखिरी किस्त में 10% यानी ₹20000 लोगों को प्राप्त होगा। इस प्रकार से झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना में 3 कमरों वाला पक्के मकान के निर्माण में कुल 2 लाख रुपए की राशि प्रदान करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon