Majhi Ladki Bahin Yojana Rules: माझी लाडकी बहीण योजना के नियमों में बदलाव, अब इन महिलाओं को नहीं मिलेंगे लाभ

Majhi Ladki Bahin Yojana Rules: महाराष्ट्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए की किस्त प्राप्त हो रही है।

परंतु हाल ही में राज्य सरकार द्वारा इस योजना के नियमों में बदलाव किया गया है। यानी अब राज्य की उन महिलाओं को योजना से लाभ मिलेंगे जो सरकार द्वारा तय किए गए विशेष नियम और शर्तों का पालन करती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी महाराष्ट्र राज्य की रहने वाली महिला है तो आपको इसकी जानकारी होना आवश्यक है। आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपको Majhi Ladki Bahin Yojana Rules संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Majhi Ladki Bahin Yojana 2024

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत अब तक राज्य की 2.4 करोड़ से भी अधिक महिलाओं ने आवेदन किए हैं जबकि 1.9 करोड़ के आसपास महिलाओं को योजना से लाभ मिलना शुरू हो चुका हैं।

पहली, दूसरी किस्त के बाद राज्य सरकार ने महिलाओं के बैंक खाते में तीसरी किस्त की राशि को भी जमा कर दिया है। इसी बीच योजना के नियमों में बदलाव के संकेत आ रहे हैं, माझी लाडकी बहीण योजना के नियमों में अब क्या-क्या बदलाव किए गए हैं? तथा किस महिला को योजना का लाभ नहीं मिलेंगे? इसकी जानकारी हमने नीचे दिया है।

लाडकी बहीण योजना के पात्रता और नियम

  • राज्य की महिलाएं जो मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना का लाभ लेना चाहती है उनके परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम होने चाहिए।
  • साथ परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक महिला के परिवार का कोई सदस्य यदि टैक्स का भुगतान कर रही है तो वैसे स्थिति में भी महिला माझी लाडकी बहीण योजना के लिए पात्र नहीं मानी जाएगी।
  • महिला के परिवार का कोई सदस्य किसी योजना से हर महीने 1250 रुपए या उससे अधिक प्राप्त कर रही है तो वह महिला योजना का लाभ उठा नहीं सकती है।
  • महिला के परिवार के पास 4 पहिया वाला वाहन (ट्रैक्टर को छोड़कर) नहीं होना चाहिए।
  • साथ ही महिला के परिवार के पास 5 एकड़ से कम खेती योग्य भूमि होने पर ही लाभ मिलेंगे।

लाडकी बहीण योजना की वंचित महिलाएं

महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य की लाखों महिलाओं को लाभ नहीं मिल रहे हैं। वंचित महिलाओं किस्त नहीं मिलने की निम्नलिखित कारण हो सकते हैं –

  • परिवार का कोई सदस्य आयकर दाता का हिस्सा है।
  • परिवार के पास 4 पहिया वाला वाहन (ट्रैक्टर के अलावा) होना।
  • महिला अन्य किसी योजना के तहत ₹1250 या उससे अधिक की राशि प्राप्त कर रही है।

वंचित महिलाएं यहां से भर फॉर्म

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत जो भी महिलाएं अभी तक फॉर्म नहीं भर पाई है वह ऑनलाइन/ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भर सकती है। सरकार द्वारा वर्तमान समय में ऑफलाइन आवेदन का पूरा अधिकार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को दिया गया है।

यदि आप ऑफलाइन आवेदन कर लाभ लेना चाहती हैं तो इसके लिए आपको आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क कर आवेदन फॉर्म भरना होगा। यदि आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहती हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट में चले जाना है, जिसकी विस्तृत जानकारी हमने नीचे पोस्ट में बताया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon