NPCI Aadhaar Seeding Online | Bharat Aadhar Seeding Enabler | DBT Active Online Kaise Kare

NPCI Aadhaar Seeding Online: केंद्र सरकार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाएं जैसे पीएम किसान योजना, मंईयां सम्मान योजना, माझी लाडकी बहीण योजना, लाडली बहना योजना तथा अन्य योजनाओं के पैसे यदि आपके बैंक खाते में नहीं आ रहे हैं तो आपका DBT Active नहीं होगा।

ऐसे में आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट का आधार सीडिंग ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। बता दें कि आधार सीडिंग और डीबीटी का एक ही मतलब होता है, अगर आपका बैंक खाता में अभी तक डीबीटी एक्टिव नहीं है या फिर किसी अन्य बैंक खाते में DBT Active है जिसे आप बदलना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप डीबीटी एक्टिव नजदीकी बैंक में जाकर करा सकते हैं या फिर आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से खुद से सिर्फ 5 मिनट में कर सकते हैं। केंद्र सरकार, राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं सरकारी योजनाओं के पैसे पाने के लिए बैंक अकाउंट में आधार सीडिंग या डीबीटी एक्टिव होना आवश्यक होता है।

इसलिए आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बैंक खाते में डीबीटी एक्टिव कैसे करें? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से ये कार्य कर सकते हैं, इसके लिए आपको बैंक के जाने की भी आवश्यकता नहीं है।

Bharat Aadhar Seeding Enabler

ऑनलाइन तरीके से बैंक खाते में आधार सीडिंग आप NPCI की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर कर सकते हैं। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओं का भुगतान DBT के माध्यम से किया जाता है, आपका जिस भी बैंक खाता का डीबीटी एक्टिव होगा उसी खाते में सरकारी योजनाओं के पैसे आएंगे।

डीबीटी एक्टिव न होने की स्थिति में पैसे नहीं आते हैं, ऐसे में आपका डीबीटी एक्टिव होना आवश्यक है। सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए अब सरकार द्वारा बैंक खाते को आधार सीडिंग करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप अपने बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो आप सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

NPCI Bank Account Link Status Check Online

यदि आप ऑनलाइन तरीके से बैंक अकाउंट में आधार सीडिंग का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है और यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • बैंक अकाउंट में आधार सीडिंग स्टेटस चेक करने हेतु सबसे पहले आपको My Aadhaar के आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना है।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर को दर्ज करके कैप्टचा कोड को फील कर लॉगिन करना है।
  • इसके बाद आपको Bank Seeding Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका आधार सीडिंग स्टेटस खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आप उस बैंक अकाउंट का नाम देख सकते हैं जिसमें आपका DBT Active है।

NPCI Aadhaar Seeding Online Process

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से बैंक खाते में आधार सीडिंग करना चाहते हैं ये कार्य आप सिर्फ 5 मिनट में कर सकते हैं। NPCI Aadhaar Seeding Online के लिए आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

Step 1: सबसे पहले आपको NPCI की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना है।

Step 2: इसके बाद आपको Consumer के सेशन में Bharat Aadhaar Seeding Enabler (BASE) पर क्लिक करना है।

NPCI Aadhaar Seeding Online

Step 3: इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको सबसे पहले Seeding पर क्लिक करना है।

NPCI Aadhaar Seeding Online

Step 4: इसके बाद सबसे पहले आपको उस बैंक का चयन करना है जिसमें आप आधार सीडिंग करना चाहते हैं।

Step 5: फिर आपको बैंक अकाउंट नंबर को डालकर कंफर्म करना है, इसके बाद आपको कैप्चा कोड को फिल कर Process पर क्लिक करना है।

Step 6: इसके बाद अगले पेज में सभी नियम एवं शर्तें खुलकर आएंगे जिसको आपको पढ़ना है और Agree and Continue पर क्लिक करना है।

Step 7: इसके बाद आपका आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जिसको डालकर सबमिट करना है।

Step 8: यदि आपका अन्य किसी दूसरे बैंक अकाउंट में DBT एक्टिव है तो उस बैंक का नाम यहां आपको देखने को मिलेगा, इसके बाद आपको OK पर क्लिक कर देना है।

Step 9: इसके बाद बैंक अकाउंट में आधार सीडिंग की रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगी, इसके कुछ समय पश्चात आपका डीबीटी एक्टिव हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon