MP Free Laptop Yojana Big Update: सरकार की बड़ी घोषणा, एमपी बोर्ड के 90 हज़ार छात्रों को जुलाई में मिलेंगे फ्री लैपटॉप

MP Free Laptop Yojana Big Update: यदि आपने हाल ही में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं की परीक्षा दिया है और आपका परिणाम सफल रहा है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। जी हां इस बार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 12वीं पास 90 हज़ार 400 विद्यार्थियों को लैपटॉप की राशि प्रदान करने जा रही है, साथ में सरकार द्वारा इस बार प्रत्येक स्कूलों से 2 टॉपर विद्यार्थियों को स्कूटी भी प्रदान करेगी। शिक्षा विभाग के द्वारा इसकी जानकारी को मांगी गई है। क्या है पूरी खबर जानने के लिए आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

MP Free Laptop Yojana Big Update

जैसा कि आपको पता है मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में प्रोत्साहित के लिए एमपी फ्री लैपटॉप योजना तथा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत राज्य के छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा लैपटॉप प्रदान किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन योजनाओं के तहत सरकार प्रति वर्ष राज्य के छात्र-छात्राओं को जो 12वीं की परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होते हैं उन्हें लाभ प्रदान किया जाता है। बता दे की मध्य प्रदेश सरकार इस बार राज्य के 12वीं पास करने वाले 90 हज़ार 400 छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना की राशि देने जा रही है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 11 हज़ार 759 अधिक है। पिछले वर्ष मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 78 हज़ार 641 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया गया था।

कितने प्रतिशत अंक पर मिलेगा लैपटॉप

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2024 में उत्तीर्ण हुए 12वीं पास छात्र-छात्राओं को फ्री लैपटॉप योजना की राशि प्रदान करने जा रही है। सरकार द्वारा राज्य के ऐसे छात्र-छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा जो 12वीं की परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण हुए है साथ ही स्कूलों में टॉपर करने वाले 2 छात्रों को स्कूटी भी प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ राज्य के केवल ऐसे छात्र-छात्राओं को मिलेंगे जो सरकारी स्कूलों से पढ़ाई किए हैं। इसके अलावा निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी इस योजना में शामिल किया जा सकता है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ राज्य के छात्र-छात्राओं को जुलाई महीने तक देने की संभावना है। वर्तमान समय में स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल से मेधावी विद्यार्थियों के आंकड़े की मांग की गई है। जल्द ही विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

क्या सीबीएसई के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ?

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के तहत छात्रों को लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा पिछले वर्ष 20 जुलाई को लाल परेड ग्राउंड में इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया था जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य के 12वीं पास छात्र-छात्राओं को जिन्होंने 75% अंक लाया था, वैसे 78 हजार 641 विद्यार्थियों के खाते में फ्री लैपटॉप योजना की राशि डाली थी, इस दौरान कुल 196 करोड रुपए की राशि खर्च हुई थी।

इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के सीबीएसई के विद्यार्थियों को अगले साल ₹25000 की राशि देने की बात की गई थी। हालांकि अभी तक विभाग के द्वारा इस पर कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किया गया है। खबर निकल कर आ रही है कि सरकार इस पर पूर्णत विचार आचार संहिता खत्म होने की पश्चात लेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon