Maiya Samman Yojana From Re-Apply: इन महिलाओं और बेटियों को नहीं मिलेंगे लाभ, फिर से करने होंगे मंईयां सम्मान योजना का आवेदन

Maiya Samman Yojana From Re-Apply: झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से संबंधित आज हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। मिली जानकारी के अनुसार इस योजना से लाखों महिलाओं और बेटियों को पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है।

पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिलने के पीछे का मुख्य कारण है महिलाओं का आवेदन ही नहीं होना या फिर महिलाओं के आवेदन को संबंधित अधिकारियों के द्वारा रिजेक्ट कर देना है, इन कारण से राज्य के लाखों महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मंईयां सम्मान योजना के आवेदन का शुरुआत 3 अगस्त से ही किया गया है। शुरुआत में फॉर्म भरने की पश्चात भी लाभ लाखों महिलाओं ओर बेटियों को इस योजना से लाभ नहीं मिल रहे हैं। जिन महिलाओं और बेटियों के आवेदन को संबंधित अधिकारी ने रिजेक्ट कर दिया गया है

उन्हें अपने आवेदन का सुधार कर फिर से अप्लाई करना है। और जिन महिलाओं और बेटियों का आवेदन मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत अभी तक नहीं हुआ है उन्हें नया फॉर्म फिर से करना है।

Maiya Samman Yojana From Re-Apply

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत लाखों महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है। दरअसल बहुत सी महिलाओं के फॉर्म को ऑनलाइन नहीं भरे जाने के कारण उन्हें मंईयां सम्मान योजना से लाभ नहीं मिल पाया है, ऐसी महिलाओं को फिर से आवेदन करना होगा।

लाखों महिलाओं के द्वारा ऑफलाइन तरीके फॉर्म जमा किया गया था, परंतु किसी कारणवश में लाखों महिलाओं का आवेदन नहीं हो पाने के कारण से उन्हें अभी भी इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, ऐसी स्थिति में महिलाओं को आवेदन फिर से करने होंगे।

इसके अलावा जिन महिलाओं के आवेदन हो चुके हैं और उन्हें इस योजना से लाभ नहीं मिल रहे हैं उन्हें सबसे पहले अपना स्टेटस चेक करना है। स्टेटस चेक आप नजदीकी सीएससी केंद्र के जरिए कर सकती हैं, स्टेटस चेक कर आप पता कर सकती हैं आपका आवेदन हुआ है या नहीं।

आवेदन होने के पश्चात संबंधित अधिकारियों ने यदि आपके आवेदन को अप्रूव कर दिया है तभी आपको आगे चलकर इस योजना से लाभ मिलेंगे अन्यथा यदि रिजेक्ट कर दिया गया है तो उस स्थिति में आपको अपने आवेदन को सुधार कर फिर से अप्लाई करना है।

महिलाओं एवं बेटियों को मिलेंगे 1000 रुपए हर महीने, ऐसे करें आवेदन

पहली और दूसरी किस्त इन महिलाओं को नहीं मिली

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत लाखों महिलाओं ओर बेटियों को पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है। पहली और दूसरी किस्त की राशि उन महिलाओं और बेटियों को नहीं मिली है जिन्होंने ऑफलाइन आवेदन तो कर दिया है लेकिन उनका ऑनलाइन आवेदन नहीं हुआ है।

इसके अलावा ऐसी महिला या बेटी जिनका ऑनलाइन आवेदन हो चुका है लेकिन संबंधित अधिकारी ने रिजेक्ट कर दिए हैं उन्हें भी पहली और दूसरी किस्त नहीं मिली है।

मंईयां सम्मान योजना का आवेदन फिर से करें

जिन महिलाओं एवं बेटियों को मंईयां सम्मान योजना से लाभ नहीं मिल रहे हैं वह सीएससी केंद्र में जाकर अपना फॉर्म भर सकती है। मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड वोटर, आईडी कार्ड जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon