SBI Pashupalan Loan Yojana 2024: पशुपालन के लिए एसबीआई बैंक से पाए 1 से 10 लाख रुपए का लोन

SBI Pashupalan Loan Yojana 2024: पशुपालन का व्यवसाय किसानों के लिए लाभदायक होता है जिसे आरंभ करने के लिए शुरूआत में कुछ पैसे की आवश्यकता होती है। पैसे की कमी होने के कारण अक्सर किसान पशुपालन का व्यवसाय शुरू करने में असमर्थ होते हैं। दरअसल पशुपालन का व्यवसाय करने के लिए पशुओं की खरीदी करनी होती है।

साथ ही पशुओं के रखने के लिए व्यवस्था और पशुओं के चारे की व्यवस्था भी करनी पढ़ती है। किसानों के पास पशुओं के लिए विशेष सुविधा नहीं होने के कारण वे पशुपालन का व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं जिसको देखते हुए SBI बैंक ने पशुपालकों के लिए Pashupalan Loan Yojana का शुरूआत किया है जिसका नाम SBI Pashupalan Loan Yojana है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस लोन योजना से पशुपालकों को लोन दिया जाता है। यदि आप भी पशुपालन करने की इच्छा रखते हैं तो आपको पशुपालन लोन योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त होगा, पशुपालन योजना के अंतर्गत आप लोन कैसे ले सकते हैं? इसकी संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देने वाले हैं तो आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

SBI Pashupalan Loan Yojana 2024 Overview

पोस्ट का नामSBI Pashupalan Loan Yojana 2024
योजना SBI पशुपालन लोन योजना
शुरू किसने कियाएसबीआई बैंक के द्वारा
लाभार्थी पशुपालन करने वाले किसान
लोन की राशि 1 से 10 लाख रुपए
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

SBI Pashupalan Loan Yojana 2024

भारत सरकार ने पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए एसबीआई बैंक के साथ मिलकर पशुपालन लोन योजना का शुरूआत किया है जिसके तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोग जो पशुपालन की इच्छा रखते हैं उन्हें लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। एसबीआई पशुपालन लोन स्कीम के तहत आप 10 लाख रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम से लोन प्राप्त करने के लिए बस आपको कुछ पात्रताओं को पूर्ण करना होगा। इसके अलावा एसबीआई पशुपालन लोन स्कीम के अंतर्गत यदि आप लोन प्राप्त करते हैं तो आपको इसमें ब्याज का भी भुगतान करना होगा, जो बहुत ही कम होता है जिसकी संपूर्ण जानकारी हमने नीचे लेख में दिया है।

इसे भी पढ़े :- घर बनाने के लिए सब्सिडी के साथ मिल रहा 50 लाख रुपए तक लोन

SBI Pashupalan Loan Yojana का उद्देश्य

एसबीआई पशुपालन लोन योजना को शुरू करने के पीछे का सरकार का मुख्य उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देना है। पशुपालन को बढ़ावा देने से दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि होगी जिससे किसानों की आय बढ़ेगी और किसान आत्मनिर्भर होकर जीवन यापन कर सकेंगे।

SBI Pashupalan Loan Yojana Amount

एसबीआई पशुपालन लोन योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है। इस लोन स्कीम की सबसे बड़ी खासियत होती है कि लोन आवेदन करने के 24 घंटे के अंदर ही लोन की राशि बैंक खाते में क्रेडिट हो जाती है।

साथ ही यदि आवेदक 1.6 लाख रुपए का लोन लेता है तो उसमें किसी भी प्रकार के ग्रांटर या फिर कोई भी संपत्ति गिरवी रखनी नहीं पढ़ती है और यदि आवेदक 1.6 लाख से अधिक लोन लेता है तो उस स्थिति में ग्रांटर की आवश्यकता पढ़ती है। साथ ही एसबीआई पशुपालन लोन स्कीम में ब्याज दर भी बहुत ही कम होता है।

SBI Pashupalan Loan Yojana Interest Rate

एसबीआई पशुपालन लोन स्कीम में ब्याज दर लोन की राशि के आधार पर तय की जाती है लेकिन इसमें ब्याज दर 7% से शुरू हो जाती है आप जितना अधिक लोन लेंगे उस हिसाब से आपको ब्याज का भुगतान करना होगा।

SBI Pashupalan Loan Yojana Eligibility

  • एसबीआई पशुपालन स्कीम के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक किसान को पशुपालन व्यवसाय के बारे में भी जानकारी होना चाहिए।
  • यदि आवेदक किसान है और वह व्यवसायिक पशुपालन की जानकारी रखता है तो वह इसमें लोन ले सकता है।
  • साथ ही आवेदक किसान का पहले से किसी प्रकार का कोई लोन बकाया नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक किसान किसी भी बैंक से डिफाल्टर भी घोषित होना नहीं चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदक को SBI Pashupalan Loan Yojana के तहत लोन तभी प्राप्त होंगे जब उसके पास कुछ पशु होंगे।
  • एसबीआई पशुपालन लोन स्कीम के तहत 1 वर्ष में एक ही बार लोन प्राप्त होता है।
  • पुराने लोन को चुकता करने के पश्चात अगली बार लोन मिलता है।

SBI Pashupalan Loan Yojana Documents

एसबीआई पशुपालन लोन स्कीम के तहत यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए तो सबसे पहले आपको आवेदन करने होंगे जिसमें आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी जैसे –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जमीन के दस्तावेज
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शपथ पत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

SBI Pashupalan Loan Yojana PDF Form

एसबीआई पशुपालन लोन स्कीम के तहत यदि आप लोन प्राप्त कर पशुपालन का व्यवसाय करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन में आवेदन फार्म की आवश्यकता होगी, आवेदन फार्म आप नजदीकी बैंक में जाकर ही प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- युवाओं को मिल रहा 50 लाख रुपए तक लोन, 35% सब्सिडी के साथ

SBI Pashupalan Loan Yojana आवेदन कैसे करें

Step 1: एसबीआई पशुपालन लोन योजना में यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले तो आपके नजदीकी बैंक के शाखा में सभी दस्तावेजों के साथ चले जाना है।

Step 2: जाने के बाद वहां आपको बैंक अधिकारी से पशुपालन लोन के बारे में बात करना है जिसके बाद आपको लोन की राशि के आधार पर ब्याज दर का पता चलेगा।

Step 3: इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म प्राप्त होगा आवेदन पत्र को भरना है और फिर आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ आवेदन को बैंक में ही जमा कर देना है।

Step 4: इसके बाद बैंक अधिकारियों के द्वारा आपके आवेदन को एक बार जांच किया जाएगा और आपको 24 घंटे के अंदर लोन का अप्रूवल दिया दे दिया जाएगा।

लोन का अप्रूवल मिलने के बाद लोन की राशि आपके बैंक के खाते में क्रेडिट हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon