PM Awas Yojana Target 2024-25: प्रधानमंत्री आवास योजना से इन लोगों को मिलेंगे वित्तीय वर्ष 2024-25 में लाभ, संपूर्ण जानकारी यहां पाए

PM Awas Yojana Target 2024-25: केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब तक देश के 4 करोड़ से भी अधिक लाभुकों को पीएम आवास योजना का लाभ मिल चुका है। हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना पर 3 करोड नए आवास का टारगेट जारी किया हैं जिस पर कैबिनेट में मंजूरी भी मिल चुकी है।

इसके पश्चात अब सभी राज्यों को नया आवंटन भी मिलना शुरू हो चुका है जिसके बाद प्रत्येक राज्य के योग्य लाभुको का चयन कर पंजीकरण शुरु किया जाएगा। जल्द ही पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से भी लाभ मिलना शुरू हो जाएगा, यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो आज का ये पोस्ट आपके लिए है तो लेख में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana 2024-25

प्रधानमंत्री आवास योजना पर प्रत्येक दिन नए-नए अपडेट सामने आ रहे है। वित्तीय वर्ष 202425 के लिए प्रत्येक राज्य के आवंटन जारी हो चुके हैं इसी प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत झारखंड के 113195 इकाई आवास की स्वीकृति का लक्ष्य निर्धारित हुआ है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ का इंतजार कर रहे हैं अब प्रत्येक इच्छुक नागरिकों को इस योजना से लाभ मिलने जा रही है। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करने होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहां से चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana Target 2024-25 नया आवंटन जारी

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रत्येक राज्य का आवंटन जारी किया जा रहा है। झारखंड में 113195 इकाई आवास की स्वीकृति मिली है। वित्तीय वर्ष 2024-25 को लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवास प्लस की सूची को संशोधित करने की दिशा में निर्देश प्राप्त हुआ है। यानी की आवास प्लस की सूची में जिन भी लोगों का नाम है उनमें से केवल पात्र लोगों को पहले लाभ दिया जाएगा।

पीएम आवास योजना से इन लोगों का मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य में राज्य के वैसे लोगों को सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा जिनका नाम प्रतीक्षा सूची में शामिल है। प्रतीक्षा सूची में शामिल पात्र लोगों को इस योजना में लाभ दिए जाएंगे। झारखंड के 113195 आवास की टारगेट जारी किए गए।

जिसके अनुसार जिला प्रखंड पंचायत का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा और फिर राज्य के योग्य लोगो को लाभ दिया जाएगा साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना की वेटिंग सूची में जिन भी अयोग्य लोगो का नाम है उनके नाम को हटाकर पात्र लोगों का नाम जोड़ा जाएगा जिसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना का नया काम सभी राज्यों में शुरू

प्रधानमंत्री आवास योजना का लिस्ट चेक कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रतीक्षा सूची को यदि आप चेक करना चाहते हैं तो आपको अपने पंचायत कार्यालय या पंचायत के अधिकारी से संपर्क करना है या फिर आप इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी प्रतीक्षा सूची को चेक कर सकते हैं।

प्रतीक्षा सूची में नाम रहने वाले पात्र लोगों को चयन कर पहले लाभ दिया जाएगा, साथ ही ऐसे लोग जिनका नाम प्रतीक्षा सूची में शामिल नहीं है उनसे आवेदन लिया जाएगा ओर फिर प्रतीक्षा सूची में शामिल किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon