Maiya Samman Yojana From Edit Online: मंईयां सम्मान योजना में गलती को सुधार करें मिलेंगे 1000 रुपए

Maiya Samman Yojana From Edit Online: मंईयां सम्मान योजना से संबंधित आज हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। मंईयां सम्मान योजना से राज्य की महिलाओं और बेटियों को ₹1000 सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं लेकिन आवेदन में त्रुटि होने के कारण लाखों महिलाएं और बेटिया अभी तक इस योजना के लाभ से वंचित है।

आवेदन में त्रुटि होने के कारण लाखों बहनों के आवेदन को अप्रूवल नहीं मिला है। यदि आपने मंईयां सम्मान योजना के लिए आवेदन किया है और आपके द्वारा कुछ गलती की गई है तो आप अपनी गलती को सुधार कर फिर से आवेदन कर सकती हैं। महिलाएं और बेटी अपनी गलती को ऑनलाइन माध्यम से सुधार कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदक को सुधार कर फिर अप्लाई करने के बाद संबंधित अधिकारी आवेदन को जांच करेंगे और महिलाओं और बेटियों को हर महीने ₹1000 की किस्त दी जाएगी। आज के इस पोस्ट में हम आपको मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म सुधार कैसे करें? साथ ही सुधार करने के लिए आपकों किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? इसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में देने वाले हैं।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024

झारखंड महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना में अब तक राज्य की 48 लाख से भी अधिक महिलाओं के द्वारा आवेदन किए गए हैं। आवेदन करने के पश्चात 45 लाख महिलाओं और बेटियों के आवेदन को स्वीकृति मिली थी।

आवेदन की स्वीकृति मिलने वाली बहनों को सरकार द्वारा ₹1000 की किस्त दी गई है। और जिन बहनों के आवेदन को अस्वीकार (Reject) किया गया है उनके लिए बड़ी खुशखबरी है, सरकार सभी बहनों को अपने आवेदन को सुधार करने का मौका दे रही है।

इसे भी पढ़े :- मंईयां सम्मान योजना का लाभ इन महिलाओं को नहीं मिलेगी, रिजेक्ट लिस्ट जारी

राज्य की बहनों अपने आवेदन को सुधार कर फिर से Re-Apply कर सकती है जिसके बाद संबंधित अधिकारी अपने आवेदन को जांच कर अप्रूव करेगें फिर आपको लाभ प्रदान करेंगे। लाखों महिलाओं ओए बेटियों के द्वारा गलती की जाने के कारण से हाल ही में संबंधित विभाग के द्वारा एक लेटर जारी किया गया है जिसके अनुसार 6 से 10 सितंबर के बीच महिलाएं और बेटिया अपने फार्म को सुधार कर सकती है।

मंईयां सम्मान योजना के लिए पात्रता

  • मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को सरकार लाभ प्रदान कर रही है जो सरकार के सभी पात्रताओं को पूर्ण कर रही है।
  • साथ ही ऐसी महिला जो राज्य की मूल निवासी है उन्हें इस योजना से लाभ दिए जा रहे हैं।
  • महिला अगर गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करती है तो उसे योजना से लाभ दिया जा रहा है।
  • साथ ही महिला का परिवार अगर गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करता है तो लाभ मिलते हैं।
  • परिवार का कोई सदस्य सरकारी योजना नौकरी में कार्यरत नहीं होने पर महिला लाभ के लिए पात्र है।
  • मंईयां सम्मान योजना में राज्य की 18 से 50 वर्ष के बीच की बेटियों और महिलाओं को लाभ मिलेगा।

Maiya Samman Yojana From Edit Online के लिए दस्तावेज

यदि आपने मंईयां सम्मान योजना में आवेदन करते समय कोई त्रुटि किया है और जिसे आप सुधार करना चाहतीं हैं तो आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़े :- मंईयां सम्मान योजना की किस्त महिलाओं को 15 तारीख तक मिलेगी

मंईयां सम्मान योजना आवेदन फार्म को सुधार कैसे करें

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत यदि अपने आवेदन के दौरान कोई त्रुटि किया है और यदि आपके आवेदन को अप्रूवल नहीं मिला है तो आपको ऊपर बताए दस्तावेजों को नजदीकी पंचायत के CSC VLE या प्रखंड कार्यालय या में जा कर जमा करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन फार्म को सुधार किया जाएगा जिसके बाद संबंधित अधिकारी आवेदन को जांच करेंगे और आपको लाभ दिया जाएगा।

मंईयां सम्मान योजना के पैसे कब मिलेंगे

मंईयां सम्मान योजना के आवेदन फार्म को जैसे ही आप सुधार करेंगे आपके आवेदन को अप्रूवल मिलेगा, अप्रूवल मिलने के पश्चात योजना की राशि आपके बैंक के खाते में DBT के तहत सरकार द्वारा हर महीने 15 तारीख तक ₹1000 ट्रांसफर कर दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon