Maiya Samman Yojana Jharkhand Reject List Check Village Wise | मंईयां सम्मान योजना रिजेक्ट लिस्ट विलेज वाइज जारी | Maiya Samman Yojana Reject List

Maiya Samman Yojana Jharkhand Reject List Check Village Wise: जैसा की मंईयां सम्मान योजना को वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के नेतृत्व में महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना से राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1000 की सहायता राशि दी जा रही है। अब तक की मंईयां सम्मान योजना में झारखंड की लगभग 48 लाख से भी अधिक महिलाओं ने आवेदन कर दिया है।

आवेदन करने के पश्चात संबंधित अधिकारियों के द्वारा आवेदन का जांच किया जा रहा है और पात्र महिलाओं को ₹1000 की किस्त दी जा रही है। मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत अब तक लाखों महिलाओं को ₹1000 की किस्त नहीं मिली है जिन महिलाओं को ₹1000 की किस्त नहीं मिली है उन्हें जल्द ही इसकी किस्त प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन के पश्चात लाखों महिलाओं के आवेदन को रिजेक्ट किए गए हैं जिसके कारण से ₹1000 की किस्त महिलाओं को नहीं मिली है। तो यदि आपको ₹1000 के किस्त नहीं मिली है तो आपको अब रिजेक्ट लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए। Reject List में नाम होने पर इस योजना से आपको लाभ नहीं मिलेंगे। आज के इस पोस्ट में हम आपको Maiya Samman Yojana Jharkhand Reject List Check Village Wise संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो लेख में अंत तक बने रहे हैं।

Maiya Samman Yojana Jharkhand Reject List Check Village Wise Overview

योजना मंईयां सम्मान योजना
आर्टिकल का नामMaiya Samman Yojana Jharkhand Reject List Check Village Wise
शुरू किसने किया राज्य सरकार के द्वारा
लाभार्थी राज्य की गरीब महिलाएं
राज्यझारखंड
लाभ महिलाओं को ₹1000 हर महीने मिलेंगे
रिजेक्ट लिस्ट चेक करने की प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mmmsy.jharkhand.gov.in/

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना झारखंड की महिलाओं के लिए शुरू की गई है जिसके तहत हर महीने महिलाओं को ₹1000 की किस्त दी जा रही है। अब तक इस योजना से 48 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है वहीं 45 लाख महिलाओं की आवेदन को अप्रूवल मिल चुका है।

3 लाख के आसपास महिलाओं के आवेदन को रिजेक्ट किया गया है जिन महिलाओं के आवेदन को रिजेक्ट किया गया है उन्हें इस योजना से लाभ नहीं दिया जा रहा है। आपका आवेदन अपरूप हुआ है या रिजेक्ट, स्टेटस चेक कर आप पता कर सकती हैं।

इसे भी पढ़े :- मंईयां सम्मान योजना का डीबीटी स्टेटस चेक करें सिर्फ 2 मिनट में

स्टेटस चेक आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र या इस योजना से संबंधित अधिकारी से संपर्क कर कर सकती हैं। इसके अलावा आप सरकार द्वारा जारी की गई रिजेक्ट लिस्ट में भी अपना नाम चेक कर सकती हैं। यदि रिजेक्ट लिस्ट में आपका नाम हैं तो आपको इस योजना से लाभ नहीं मिलेंगे।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Eligibility

  • मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से उन महिलाओं को सरकार लाभ प्रदान करती है जो राज्य की मूल निवासी है।
  • जिन महिलाओं का उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच होता है उन्हें इस योजना में लाभ मिलता है।
  • ऐसी महिला जिसके परिवार का आय ₹300000 से कम है तो वह भी लाभ ले सकती है।
  • महिला का परिवार गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करता है तो लाभ मिलते हैं।

Maiya Samman Yojana Jharkhand Reject List Check Village Wise कैसे करें

मंईयां सम्मान योजना का आवेदन करने के बाद से संबंधित अधिकारी आवेदन को जांच कर रहे हैं और पात्र महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है। हाल ही में सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में पात्र महिलाओं की लिस्ट को जारी किया है, लिस्ट में वैसे महिलाओं के नाम शामिल हैं जिन्हें लाभ दिया जाएगा। अपात्र महिलाओं की लिस्ट सरकार द्वारा जारी नहीं की जाती है।

ऐसी स्थिति में राज्य की महिलाएं अपने ग्राम पंचायत के संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर पात्र महिलाओं की लिस्ट को चेक कर सकती है। यदि इस लिस्ट में महिला का नाम है तो ही उसे लाभ मिलेंगे अन्यथा उस महिला के आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया है, जिस महिला का नाम लिस्ट में नहीं है वह अपने आवेदन को सुधार कर फिर सबमिट कर सकती है।

इसे भी पढ़े :- मंईयां सम्मान योजना की किस्त महिलाओं को 15 तारीख तक मिलेगी

Maiya Samman Yojana Reject Form Re-Apply कैसे करें

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में जिन महिलाओं का नाम नहीं है वह नजदीकी सीएससी केंद्र में जाकर अपने आवेदन को सुधार कर Re-Apply कर सकती है। दरअसल महिलाओं के आवेदन में त्रुटि पाए जाने के कारण से रिजेक्ट किए गए हैं।

जिन महिलाओं के आवेदन को रिजेक्ट किया गया है वह अपने आवेदन को सुधार कर फिर Re-Apply कर सकती है। जिसके बाद संबंधित अधिकारी आवेदन को फीर से जांच करेंगे और यदि आप इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करती है तो आपके आवेदन को अपरूप कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon