Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Status @sarkaraapkedwar.jharkhand.gov.in | सरकार आपके द्वार योजना का स्टेटस चेक करें सिर्फ 2 मिनट में

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Status: जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार द्वारा 30 अगस्त से 15 सितंबर के बीच झारखंड के सभी पंचायत में “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के अंतर्गत एक दिन का एक विशेष कैंप का आयोजन कर रही जिसमें 36 से भी अधिक प्रकार की योजनाओं पर आवेदन लिया जा रहा है।

यदि आपने “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार“कार्यक्रम के अंतर्गत किसी योजना में आवेदन कर दिया है तो अब आपको उसका स्टेटस चेक करना चाहिए। आवेदन करने के पश्चात आवेदन को अप्रूवल मिलने के बाद ही आपको इससे लाभ मिलेंगे। आवेदन का स्टेटस आप कैसे चेक कर सकते हैं? इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में प्राप्त होगी? तो लेख में अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar कार्यक्रम

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम झारखंड सरकार प्रत्येक वर्ष की भाती वर्ष 2024 में भी आयोजन कर रही है। वर्ष 2024 में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन झारखंड सरकार 30 अगस्त से 15 सितंबर के बीच कर रही है। इस दौरान सरकार प्रत्येक पंचायत में एक दिन का विशेष कैंप का आयोजन कर रही है जिसमें 36 से भी अधिक प्रकार की योजनाओं पर आवेदन लिए जा रहे है।

आपके पंचायत में किस तिथि को कैंप लगने वाली है इसका पता आप आधिकारिक वेबसाइट sarkaraapkedwar.jharkhand.gov.in से पता कर सकते हैं इसके आलावा आप संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर भी इसके तिथि को पता कर सकते हैं। और यदि आपने अब आवेदन कर दिया है तो आपको अपना स्टेटस चेक करना चाहिए, स्टेटस आप नीचे बताए जानकारी के तहत चेक कर सकते हैं।

सिर्फ 1 रुपए में कराए अपने फसल का बीमा, ऐसे करे आवेदन

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Status चेक कैसे करें

यदि आपने आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत किसी योजना में आवेदन किया है तो अब आप बड़े ही आसानी से अपने लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से 2 मिनट में स्टेटस चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक के लिए नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

Step 1: आवेदन स्थिति चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।

Step 2: आधिकारिक वेबसाइट में जाने के पश्चात आपको Track Application पर क्लिक करना है।

Step 3: इसके बाद आपको सबसे Acknowledgement Number तथा मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा।

  • Note : एक्नॉलेजमेंट नंबर आवेदन के दौरान आपके मोबाइल पर SMS के तौर पर आया होगा या फिर आपको आवेदन करते दौरान स्लिप के तौर पर प्राप्त हुई होगी।

Step 4: इसके पश्चात आपको Check Application Status पर क्लिक करना है।

Step 5: इसके बाद आपके द्वारा आवेदन की गई है आवेदन का स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

यहां आप चेक कर सकती हैं आपका आवेदन अप्रूव्ड हुआ है या रिजेक्ट या फिर पेंडिंग है।

सरकार आपके द्वार स्टेटस के प्रकार

सरकार आपके द्वार स्टेटस चेक किया है तो आवेदन स्थिति चेक करने पर आपको Pending, Disposed, Rejected जैसे तीन में कोई विकल्प देखने को मिल सकते हैं जी का मतलब क्या होता है आईए जानते हैं –

Pending : यदि अपने आवेदन कर दिया है और आपके आवेदन स्थिति चेक करने पर पेंडिंग देखने को मिल रहा है तो यानी कि आपका आवेदन को डिस्पोज किया जाएगा या फिर रिजेक्ट किया जाएगा, मतलब वर्तमान समय में संबंधित अधिकारी आपके आवेदन को जांच कर रहे हैं।

Disposed : यदि आवेदक स्थिति चेक करने पर डिस्पोज्ड देखने को मिलता है तो इस यहां आपके लिए खुशखबरी है यानी कि आपका आवेदन को संबंधित कार्यालय में भेज दिया गया है जहां आपका आवेदन को संबंधित अधिकारी चेक करेंगे और आपको योजना का लाभ दिया जाएगा।

Rejected : आवेदन स्थिति चेक करने पर रिजेक्ट देखने मिलने पर आपको योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा आपके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत किए गए आवेदन का स्टेटस चेक करने की संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप दिया है। आप उपर बताए जानकारी के अंतर्गत अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा होगा। अगर आप इसी प्रकार की केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हैं तो हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से जुड़े रहें, धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon