Haryana Free Laptop Yojana 2024: 10वीं पास छात्रों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप, अभी आवेदन करें

Haryana Free Laptop Yojana – 10वीं पास छात्रों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप, हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के 10वीं पास छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्ति में प्रोत्साहित करने के लिए फ्री लैपटॉप योजना का संचालन कर रही हैं। इस योजना के तहत सरकार द्वारा विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप उपलब्ध कराया जाता है। यह लैपटॉप वैसे छात्रों को प्राप्त होता है जो 10वीं की परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होते हैं।

हरियाणा सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के छात्रों को सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता को पूर्ण करना होता है तथा कुछ आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करनी होती है। अगर आपने हाल ही में 10वीं की परीक्षा पास कर ली है तो आपको इस योजना का लाभ अवश्य ही प्राप्त होगा। हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित सभी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Free Laptop Yojana 2024

10वीं पास छात्र-छात्राओं जो उच्च शिक्षा की प्राप्ति की इच्छा रखते हैं उनके लिए सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की 10वीं पास छात्रों हो जो अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुए हैं उन्हें फ्री लैपटॉप प्राप्त प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ राज्य के 10वीं पास छात्रों जो अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होते हैं उन्हें लाभ मिलता है। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ वैसे विद्यार्थियों को दिया जाता है जिन्होंने 10वीं की परीक्षा में 90% या उससे अधिक अंक लाया है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत लगभग 500 लैपटॉप 5 श्रेणियां के बच्चों में बाटे जाएंगे।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपका नाम सरकार द्वारा जारी की जाने वाले मेरिट सूची में आना आवश्यक है। हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ आपको किस प्रकार से प्राप्त हो सकता है इसकी पूरी जानकारी नीचे मौजूद है।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना वितरण श्रेणी

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया हरियाणा सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत राज्य के 500 छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करने वाली है जो की 5 श्रेणियां के अलग-अलग बच्चों को प्रदान किए जाएंगे जो कुछ इस प्रकार से हैं –

1. पहली श्रेणी में ऐसे बच्चे को लाभ प्रदान किया जाएगा जो पूरे राज्य में टॉप 100 अंकों में आते हैं इसमें जाति या धर्म के आधार पर सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाता है सरकार 1 से 100 रैंक के अंदर सभी छात्रों को लाभ दिया जाता है।

2. द्वितीय श्रेणी में सामान्य वर्ग के 100 छात्रों में लैपटॉप वितरण किए जाते है जो 10वीं की परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होते हैं।

3. तीसरी श्रेणी में राज्य के ऐसे 100 छात्रों को लाभ प्रदान किया जाता है जो गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे होते हैं।

4. चौथी श्रेणी के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति के 100 छात्राओं को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाता है।

5. वहीं पांचवीं श्रेणी में राज्य के अनुसूचित जाति के 100 छात्रों में फ्री लैपटॉप पर प्रदान किया जाता है।

Ration Card Beneficiary List

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

  • हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ वैसे सभी छात्र-छात्राओं को प्राप्त होता है जो 10वीं की परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होते हैं एवं जिनका नाम मेरिट सूची में आता है।
  • इस योजना का लाभ लेकर राज्य के विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। बता दे कि इस योजना का लाभ केवल 10वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को दिया जाता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत 500 फ्री लैपटॉप प्रदान किए जाते है जो 10वीं कक्षा में 90% या उससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण छात्रों को मिलता है।
  • इस योजना का लाभ राज्य के वैसे छात्र-छात्राओं को प्राप्त होता है जो हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड से शिक्षा प्राप्ति किए हैं।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

  • हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ राज्य के मूल निवासी छात्र-छात्राओं को प्राप्त होगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों के परिवार का वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होना जरूरी है।
  • इसके अलावा अगर विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा में 90% या उससे अधिक अंक लाया है और उनका नाम मेरिट में आता है तो उसे लाभ प्राप्त होगा।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • 10वीं का मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार पहचान पत्र

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना आवेदन कैसे करें?

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का आप लेने के लिए सबसे पहले छात्रों का नाम मेरिट में आना आवश्यक है। मेरिट में नाम आने के पश्चात आपको सभी दस्तावेजों के साथ अपने स्कूल में चले जाना है जहां से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon