Ladki Bahin Yojana Last Date Extended | मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की अंतिम तिथि बढ़ी | Ladki Bahin Yojana Last Date

Ladki Bahin Yojana Last Date Extended: मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना को महाराष्ट्र सरकार ने 28 जून को अंतरिम बजट के दौरान शुरू करने का घोषणा किया गया था, इस योजना से राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1500 दिए जाएंगे। राज्य की 1.6 करोड़ महिलाओं को अब तक मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना से जुलाई और अगस्त महीने की किस्त एक साथ प्राप्त हो चुकी है।

वही इस योजना में 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं ने आवेदन किए हैं, दिन प्रतिदिन लाडकी बहीण योजना में बढ़ती आवेदनों की संख्या को देखकर सरकार इसके अंतिम तिथि को बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको Ladki Bahin Yojana Last Date Extended के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो लेख में अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladki Bahin Yojana Last Date Extended Overview

पोस्ट का नाम Ladki Bahin Yojana Last Date Extended
योजना का नाममुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना
शुरू किसने किया मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा
राज्यमहाराष्ट्र
वर्ष2024
लाभ महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलेंगे
लाभार्थी राज्य की गरीब एवं जरूरतमंद महिलाएं
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
अंतिम तिथि सितंबर 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

Ladki Bahin Yojana Last Date Extended

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना का शुरूआत किया है जिसके तहत 21 से 65 वर्ष के बीच की महिलाओं को सरकार हर महीने ₹1500 सहायता प्रदान करेगी। इस योजना से करोड़ों महिलाओं को लाभ मिल चुका है वहीं लाखों महिलाओं ने आवेदन किया है, परंतु उनके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य की 57000 से भी अधिक महिलाओं के आवेदन को सरकार द्वारा रिजेक्ट किया गया है साथ ही सरकार ने माझी लाडकी बहीण योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक निर्धारित किया था। परंतु बहुत सी महिलाएं इस तिथि तक आवेदन करने में सक्षम नहीं हो पाई जिन बातों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया है।

अब राज्य की महिलाएं माझी लाडकी बहीण योजना का आवेदन 30 सितंबर 2024 तक कर सकती है। बता दे कि जिन महिलाओं के द्वारा आवेदन पहले किए गए थे और उनके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया था, वह महिलाएं 30 सितंबर से पहले अपने आवेदन को Edit कर सुधार कर फिर से सबमिट कर सकती हैं।

माझी लाडकी बहीण योजना से लाभ

माझी लाडकी बहीण योजना से राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1500 की किस्त डीबीटी के तहत प्राप्त होगी। अब तक इस योजना से राज्य की करोड़ों महिलाओं को ₹3000 की किस्त प्राप्त हो चुकी है जिन महिलाओं को ₹3000 की किस्त नहीं मिली है उन्हे सितंबर महीने में ₹1500 और ₹3000 मिलाकर 4500 रुपए मिलेंगे।

सरकार द्वारा जारी की जाने वाली ये राशि महिलाओं के बैंक खाते में DBT के तहत ट्रांसफर की जाती है जिसके लाभ से महिलाएं समाज में आत्मनिर्भर होकर जीवन यापन कर सकती है। महाराष्ट्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से 21 से 65 वर्ष के प्रत्येक गरीब एवं पात्र महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है जिनके द्वारा आवेदन किया गया है।

माझी लाडकी बहीण योजना के लिए पात्रता

माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत सरकार उन महिलाओं को लाभ प्रदान करती है जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण करती है जैसे –

  • महाराष्ट्र की मूल निवासी महिलाओं को इस योजना से लाभ मिलेंगे।
  • 21 से 65 वर्ष के बीच की महिलाएं इस योजना से लाभ ले सकती हैं जिनका डीबीटी एक्टिव है।
  • महिला गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करती है तो लाभ मिलेगा।
  • परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम होने पर लाभ मिलेगा।
  • परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी या टैक्स का भुगतान नहीं करता है तो लाभ मिलेगा।
  • महिला के परिवार के पास 3 या 4 पहिया वाला वाहन नहीं होना चाहिए।

माझी लाडकी बहीण योजना आवेदन कैसे करें

माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत जो भी महिलाए आवेदन करना चाहती है वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से फॉर्म भर सकती है। माझी लाडकी बहीण योजना का फॉर्म भरने के लिए महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र से आवेदन फार्म प्राप्त कर उसको भर कर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को जमा कर देना है या फिर महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी अपना फॉर्म ऑनलाइन तरीके से भरकर लाभ ले सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon