PM Kisan Beneficiary List: पीएम किसान 18वीं किस्त की लाभार्थी सूची जारी, इन किसानों को मिलेंगे 2000 रुपए

PM Kisan Beneficiary List: केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। सरकार द्वारा 18वीं किस्त की लाभार्थी सूची को जारी कर दिया गया है, इस लाभार्थी सूची में जिन भी किसानों के नाम होंगे सरकार द्वारा उन्हें ₹2000 की किस्त दी जाएगी। पीएम किसान योजना लिस्ट चेक संबंधित सभी जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बने रहे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई है एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत सरकार द्वारा छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना में कृषि क्षेत्र से जुड़े किसानों को सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम किसान योजना से किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की सहायता राशि प्राप्त होती है जो सरकार किसानों के बैंक खाते में ₹2000 के किस्त के रूप में ट्रांसफर करती है। अब तक इस योजना से किसानों को 17वीं किस्त की राशि मिल चुकी है इसके बाद अब 18वीं किस्त की बारी है।

18वीं किस्त की राशि किन-किन किसानों को प्राप्त होगी सरकार ने इसकी लाभार्थी सूची को जारी कर दिया है तो किसान आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर लाभार्थी सूची को चेक कर सकते हैं। पीएम किसान योजना 18वीं किस्त की लाभार्थी सूची आप नीचे बताएं जानकारी के आधार पर बड़े ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

 पीएम किसान योजना 18वीं किस्त की तिथि जारी

पीएम किसान योजना का उद्देश्य

सरकार ने पीएम किसान योजना का शुरुआत किसानो के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने हेतु शुरू किया है इस योजना में सरकार द्वारा किसानों को वृत्तीय सहायता राशि दी जाती है। सरकार से मिलने वाली सहायता राशी की मदद से किसान अपने कृषि से संबंधित जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

साथ ही उर्वरक, कृषि उपकरण, बीज इत्यादि की खरीदी कर बेहतर कृषि कर सकते हैं जिससे किसानों का फसल बेहतर होगा और उनके आय में बढ़ोतरी होगी। सरकार इस योजना का लाभ मुख्यतः देश के छोटे एवं सीमांत सभी किसानों को देती है।

सिर्फ इन किसानों को मिलेगा लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 18वीं किस्त की राशि सरकार 9 करोड़ से भी अधिक किसानों को उपलब्ध कराने वाली है। इन 9 करोड किसानो को 18वीं किस्त में ₹2000 प्राप्त होंगे, इस ₹2000 की किस्त को प्राप्त करने के लिए किसानों को कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना है जैसे किसान का ई केवाईसी प्रक्रिया संपूर्ण होना आवश्यक है।

साथ ही किसान का DBT सक्रिय होना भी जरूरी है, इन सबके अलावा जिन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में शामिल होगा उन्हें ₹2000 की किस्त प्राप्त होगी। आपको ₹2000 की किस्त मिलेगी या नहीं आप सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में नाम चेक कर पता कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration

PM Kisan Beneficiary List चेक कैसे करें

पीएम किसान 18वीं किस्त के लाभार्थी सूची चेक करने के लिए नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

  • 18वीं किस्त की सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट में जाए।
  • मुख्य पेज पर फार्मर कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको लाभार्थी सूची के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात नया पेज ओपन होगा यहां आपको सबसे पहले राज्य, फिर जिला, फिर प्रखंड और अंत में ग्राम पंचायत का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने आपके ग्राम पंचायत की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • यहां आप चेक कर सकते हैं आपका नाम सूची मे शामिल है या नहीं

इस सूची में जिन भी किसानों के नाम होगा सरकार द्वारा उन्हें ₹2000 की किस्त दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon