Maiya Samman Yojana Beneficiary List Ranchi District PDF Download | मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना रांची जिले की लाभार्थी सूची जारी, यहां से चेक करें अपना नाम

Maiya Samman Yojana Beneficiary List Ranchi District PDF Download : मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के जिन भी महिलाओं के द्वारा आवेदन किया गया है उनके लिए आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिस्ट को जारी कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य की ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही क्षेत्र की महिलाओं के द्वारा फॉर्म भरे गए हैं।

फॉर्म भरने के पश्चात लिस्ट में जिन भी महिलाओं के नाम शामिल होंगे सरकार द्वारा उन्हें लाभ दिया जाएगा। सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के सभी जिलों को लाभार्थी सूची को जारी कर दिया है। आज के इस पोस्ट में हम आपको रांची जिले की लाभार्थी सूची की जानकारी देने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दे की रांची जिले से 3 लाख 16 हजार सभी अधिक महिलाओं के द्वारा आवेदन किए गए हैं जिनमें से लाखों महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल मिल गया है साथ ही कुछ महिलाओं के आवेदन को सरकार द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया है। जिन महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल मिला है उनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल है। Maiya Samman Yojana Beneficiary List Ranchi District PDF Download कैसे करें इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख मे मिलेगी।

Maiya Samman Yojana Beneficiary List Ranchi District PDF Download Overview

आर्टिकल का नामMaiya Samman Yojana Beneficiary List Ranchi District PDF Download
योजना का नाममुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना
जिलारांची
राज्यझारखंड
लाभार्थी झारखंड राज्य की गरीब महिलाएं
लाभ ₹1000 हर महीने गरीब महिलाओं को मिलेंगे
लिस्ट चेक की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिशल वेबसाइटhttps://mmmsy.jharkhand.gov.in/

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024

जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य की लाखों महिलाओं ने आवेदन किया है। इसी प्रकार से रांची जिले की 3 लाख 16 हजार से भी अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है। आवेदन करने के पश्चात संबंधित अधिकारियों के द्वारा आवेदन की जांच की जा रही है फिर लिस्ट जारी किया जा रहा है। लिस्ट में जिन महिलाओं के नाम होंगे सरकार द्वारा उन्हें लाभ दिया जाएगा।

इस लिस्ट में जिन भी महिलाओं के नाम होंगे उन्हें ₹1000 की किस्त हर महीने मिलेंगे। यदि आपने आवेदन किया है तो अब आपको अपने जिले के लाभार्थी सूची को चेक करना चाहिए। हमने नीचे इस पोस्ट में रांची जिले के लाभार्थी सूची चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे लाभार्थी सूची को चेक कर सकती हैं।

Maiya Samman Yojana Beneficiary List Ranchi District के लिए पात्रता

  • इस सूची में वैसे महिलाओं के नाम शामिल होंगे जो झारखंड राज्य से है।
  • इसके राज्य की ऐसी महिला जो रांची जिले की मूल निवासी है उनका नाम इस योजना की सूची मे शामिल होगा।
  • यदि महिला के आवेदन को अप्रूवल मिला है तो ही उनका नाम लिस्ट में शामिल है।
  • मंईयां सम्मान योजना की लिस्ट में 21 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं के नाम होंगे।

Maiya Samman Yojana Beneficiary List Ranchi District PDF Download कैसे करें

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत रांची जिले की जिन भी महिलाओं ने आवेदन किया है अब वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से लिस्ट चेक कर सकती है। ऑफलाइन माध्यम से लिस्ट चेक करने हेतु आपको नजदीकी ग्राम पंचायत, नगर निगम या ब्लॉक से लिस्ट प्राप्त कर सकती हैं। इसके अलावा आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी लिस्ट चेक कर सकती हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे है –

  • ऑनलाइन माध्यम से रांची जिले के लाभार्थी सूची चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • मुख्य पेज पर आपको मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने जिले का चयन करना है।
  • जिले का चयन करने के पश्चात पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को भरना है और “Get Beneficiary List” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने इस योजना की लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसे आप चेक एवं डाउनलोड कर सकती हैं।
  • इस सूची में जिन भी महिलाओं के नाम होंगे सरकार द्वारा उन्हें लाभ दिए जाएंगे।

रांची जिले की लिस्ट में नाम नहीं होने पर क्या करें

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत रांची जिले की सूची में जिन भी महिलाओं का नाम शामिल नहीं है उन्हें ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले तो महिलाओं को अपने आवेदन का Status Check करना है, स्टेटस चेक कर महिलाए पता कर सकती है की उनके आवेदन को संबंधित अधिकारियों के द्वारा अप्रूव किया गया है या नहीं।

क्योंकि जिन भी महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल मिला है उनका ही लिस्ट में नाम शामिल है। ऐसी स्थिति में आपको सरकार द्वारा जारी की गई Helpline Number 1800-890-0215 पर कॉल करना है और अपना शिकायत दर्ज करना है। इसके अलावा आप इस योजना से संबंधित अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon