Maiya Samman Yojana Next Installment Bad News | बुरी खबर!! इन महिलाओं को मंईयां सम्मान योजना के ₹1000 की किस्त नहीं मिलेगी

Maiya Samman Yojana Next Installment Bad News: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ अब तक झारखंड सरकार द्वारा राज्य की 45 लाख सभी अधिक महिलाओं को दिया जा चुका है एवं जिन महिलाओं को अभी तक लाभ नहीं मिले है उन्हे इसके पैसे का इंतजार हैं।

हाल ही में झारखंड सरकार द्वारा मंईयां सम्मान योजना के किस्त को लेकर एक अपडेट जारी किया है जिसके अनुसार लाखों महिलाओं को इस योजना से लाभ नहीं मिलेंगे। मंईयां सम्मान योजना को लेकर क्या है पूरी अपडेट तथा किन महिलाओं को ₹1000 की किस्त नहीं मिलेगी? इसकी संपूर्ण जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बन रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन महिलाओं को ₹1000 की किस्त नहीं मिलेगी

मंईयां सम्मान योजना का शुरुआत झारखंड महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के द्वारा किया गया है। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है जिसके लिए सरकार द्वारा इस योजना से महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता राशि दी जाएगी।

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत 48 लाख से भी अधिक महिलाओं की द्वारा आवेदन किए जा चुके हैं एवं 45 लाख महिलाओं के आवेदन को स्वीकृति भी मिल चुकी है। जिन महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल नहीं मिला है उन्हें सरकार द्वारा ₹1000 की पहली और दूसरी किस्त नहीं दी जाएगी।

मंईयां सम्मान योजना का लाभ किसे मिलेगा

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत जिनके द्वारा आवेदन किया गया है एवं जिनके आवेदन को स्वीकृति मिल चुकी है उन्हें ₹1000 की किस्त मिलेगी। यदि आपके आवेदन को स्वीकृति मिली है तो ही आपको इसकी अगली किस्त प्राप्त होगी।

महिलाएं ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाएं अपना स्टेटस चेक कर पता कर सकती है कि उनके आवेदन को अप्रूवल मिला है या नहीं। क्योंकि आवेदन को अप्रूवल मिलने की पश्चात ही ₹1000 की किस्त मिलेगी। स्टेटस महिलाए आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर चेक कर सकती हैं या फिर नजदीकी सीएससी केंद्र में जाकर भी चेक कर सकती है।

इन महिलाओं को फिर से आवेदन का मौका मिलेगा

जिन भी महिलाओं के आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया है उन्हें पुनः आवेदन करने का मौका सरकार द्वारा दिया जाएगा। जी हां जिन महिलाओं ने आवेदन करते दौरान कोई भी त्रुटि किया है एवं त्रुटि के कारण जिन महिलाओं के मंईयां सम्मान योजना के आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया है उन्हें अपनी आवेदन को सुधार करने का मौका सरकार द्वारा फिर दिया जाएगा।

महिलाएं अपने आवेदन को सुधार कर पुन सबमिट कर सकती है जिसके बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा आवेदन की जांच की जाएगी और आवेदन को अप्रूव किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon