मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, बैंकों को दिए गए निर्देश

महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत राज्य की 01 करोड से भी अधिक महिलाओं के बैंक खाते में जुलाई और अगस्त महीने की किस्त 3000 रुपए एक साथ ट्रांसफर किए गए हैं। 3000 रुपए की किस्त पर महिलाओं बहुत ही ज्यादा खुश है वहीं दूसरी तरफ लाखों महिलाएं बहुत ही ज्यादा परेशान है।

बता दे की सरकार द्वारा जमा की गई राशि महिलाओं को पूरी नहीं मिल पाई है। बैंक द्वारा विभिन्न शुल्कों की राशि कटौती की गई है जिसके कारण से महिलाओं को 3000 रुपए की पूरी किस्त नहीं मिली है जिस पर हाल ही में सरकार ने निर्देश जारी किया है। मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के संबंध में सरकार ने क्या निर्देश जारी किया है? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महाराष्ट्र सरकार द्वारा बैंक को दिए गए निर्देश

जैसा कि महाराष्ट्र सरकार के द्वारा हाल ही में ₹3000 की किस्त महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है। ₹3000 की किस्त राज्य की 01 करोड़ महिलाओं तक प्राप्त हो चुकी है, जिन भी महिलाओं का बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा हुआ था उन्हें ये पैसे मिले हैं, साथी जिन महिलाओं ने मिनिमम बैलेंस नहीं रखा था।

एवं अन्य चार्ज एवं दंडात्मक शुल्क के नाम पर महिलाओं के बैंक खाते से मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत मिली राशि बैंक के द्वारा काटी गई है जिस समस्या पर हाल ही में महिला एवं बाल विकास विभाग ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है, मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत 3000 रुपए की किस्त पर कोई भी कटौती नहीं की जानी चाहिए इस पर निर्देश दिए गए है।

यहां तक कि अगर किसी महिला का कोई ऋण है तो भी महिला के बैंक खाते से मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की किस्त में से कोई भी कटौती नहीं की जानी चाहिए। यदि किसी कारण वश महिला का बैंक खाता को बंद कर दिया गया है तो उसे सक्रिय करने का निर्देश भी सरकार द्वारा दिए गए हैं। यानी की अब राज्य की महिलाओं को मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की किस्त बिना किसी परेशानी के पूरी प्राप्त होगी।

17 अगस्त को महिलाओं को मिली ₹3000 की किस्त

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा 3000 रुपए की किस्त सरकार ने 17 अगस्त को महिलाओं के बैंक खाते में भेजना शुरू किया है। अब तक इस योजना से करोड़ों महिलाओं को 3000 रुपए की किस्त प्राप्त हो चुकी है, वही जल्द ही सरकार अगली किस्त महिलाओं के बैंक खाते में 15 सितंबर तक ट्रांसफर करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon