Maiya Samman Yojana 2nd Installment: मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त इस तारीख को मिलेगी, फाइनल डेट जारी

Maiya Samman Yojana 2nd Installment: मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त झारखंड सरकार के द्वारा 18 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक राज्य के लाखों महिलाओं को पहली किस्त की राशि ₹1000 प्राप्त हो चुकी है जिन महिलाओं को पहली किस्त की राशि अभी तक नहीं मिली है और जिन्होंने आवेदन कर दिया है

सरकार उन सभी महिलाओं की बैंक खाते में 31 अगस्त तक पहली किस्त की राशि ट्रांसफर कर देगी। पहली किस्त की राशि मिलने की पश्चात राज्य की महिलाओं को दूसरी किस्त की राशि प्राप्त होगी, जिन भी महिलाओं को पहली किस्त की राशि मिल चुकी है अब उन्हें दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार है और वे जानना चाहती है कि आखिरकार दूसरी किस्त उन्हे कब तक प्राप्त होगें?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त कब मिलेगी? के बारे में जानना चाहती है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में हम आपको Maiya Samman Yojana 2nd Installment से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप लेख में अंत तक बन रहे हैं।

Maiya Samman Yojana 2nd Installment

झारखंड सरकार के द्वारा राज्य की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत 45 लाख महिलाओं को सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा। इस योजना का आवेदन शुरू होने के पश्चात लाखों महिलाओं के द्वारा आवेदन किए गए हैं।

जिन भी महिलाओं के द्वारा आवेदन किया गया है एवं जिनके आवेदन को अप्रूवल मिल गया है सरकार द्वारा उन महिलाओं को पहली किस्त की राशि उपलब्ध करा दी गई है एवं जिन महिलाओं को अभी तक पहली किस्त की राशि नहीं मिली है उन्हें 31 अगस्त तक पहली किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी। पहली किस्त के बाद सरकार दूसरे किस्त की राशि जारी करेगी जो महिलाओं को सितंबर महीने में प्राप्त होगी।

मंईयां सम्मान योजना दूसरी किस्त कब मिलेगी

झारखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरुआत करते दौरान ऐलान किया गया था कि इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने 15 तारीख तक किस्त की राशि प्राप्त होगी। ऐसे में मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त की राशि सरकार महिलाओं के बैंक खाते में 15 सितंबर तक ट्रांसफर कर सकती है।

मंईयां सम्मान योजना दूसरी किस्त में कितने पैसे मिलेंगे

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत दूसरी किस्त में राज्य की महिलाओं को ₹1000 प्राप्त होंगे। जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार ने मंईयां सम्मान योजना का शुरुआत करते दौरान ऐलान किया था की इस योजना से प्रति वर्ष महिलाओं को ₹12000 प्राप्त होंगे।

सरकार ये ₹12000 की राशि महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने ₹1000 की किस्त में ट्रांसफर करेगी। पहले किस्त में महिलाओं को ₹1000 मिली हैं इसी प्रकार से दूसरे किस्त में भी महिलाओं को ₹1000 ही प्राप्त होगी।

मंईयां सम्मान योजना दूसरी किस्त का लाभ किसे मिलेगा

मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त का पैसा सरकार द्वारा झारखंड राज्य की उन महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी जिनका उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच होगा एवं जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया है। आवेदन करने के बाद यदि महिला के आवेदन को अप्रूवल मिल गया है तो ही उसे ₹1000 की किस्त प्राप्त होगी।

मंईयां सम्मान योजना दूसरी किस्त के लिए पात्रता

मंईयां सम्मान योजना की दूसरी की राशि आवेदन करने वाली महिलाओं को प्राप्त होगा। साथ ही जिन महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल मिल गया है उन्हें भी दूसरी किस्त की राशि प्राप्त होगी।

झारखंड राज्य की गरीब परिवार की महिलाओं को ही केवल मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त मिलेगी। इन सबके अलावा झारखंड राज्य की ऐसी महिला जिन्होंने आवेदन किया है एवं जिनके नाम मंईयां सम्मान योजना की लाभार्थी सूची में शामिल है उन्हें लाभ मिलेगा।

मंईयां सम्मान योजना की लाभार्थी सूची चेक कैसे करें

मंईयां सम्मान योजना की लाभार्थी सूची चेक आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकती हैं, ऑफलाइन लिस्ट चेक करने हेतु महिलाओं को सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत कार्यालय, पंचायत सेवक या ग्राम प्रधान से संपर्क करना है जहां से आपको अपने ग्राम पंचायत के लाभार्थी सूची प्राप्त होगी।

जिसमें अगर आपका नाम होता है तो आपको इस योजना से हर महीने 1000 रुपए की किस्त प्राप्त होगी। इसके अलावा राज्य की महिलाएं मंईयां सम्मान योजना की लाभार्थी सूची को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon