Har Ghar Tirnga Certificate Download Online : हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड करें सिर्फ 2 मिनट में

Har Ghar Tirnga Certificate Download Online : हमारे देश में जब भी 15 अगस्त या 26 जनवरी आते हैं देश के लोगों के बीच एक अलग सा उत्साह देखने को मिलता है। इसी क्रम में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस मनाने की घोषणा की गई है जिसके लिए सरकार द्वारा हर घर तिरंगा अभियान को चलाया जा रहा है।

हर घर तिरंगा अभियान को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य लोगों को देश के प्रति जागरूक करना है। बता दे कि इस अभियान में देश के जो भी नागरिक हिस्सा लेंगे सरकार द्वारा उन्हें एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। हर साल की भाती इस साल भी सरकार द्वारा हर घर तिरंगा अभियान को चलाया जा रहा है जिसमें देश के लगभग सभी राज्यों के नागरिक भाग ले सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हर घर तिरंगा अभियान मे भाग लेने वाले अब प्रत्येक नागरिकों को सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक पोर्टल में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर Certificate Download कर सकते हैं। अगर आप हर घर तिरंगा के सर्टिफिकेट को प्राप्त करना चाहते हैं या डाउनलोड करना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इसकी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो लेख में अंत तक बन रहे हैं।

Har Ghar Tirnga Certificate Download Online Overview

आर्टिकल का नामHar Ghar Tirnga Certificate Download Online
अभियान का नाम हर घर तिरंगा अभियान
शुरू किसने किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कौन भाग ले सकता देश के सभी नागरिक
लाभ प्रत्येक प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट मिलेगा
प्रतिभाग करने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://harghartiranga.com/

Har Ghar Tirnga Certificate 2024

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई हर घर तिरंगा अभियान के तहत नई पीढ़ी के साथ-साथ देश के लगभग सभी नागरिकों में देश के प्रति राष्ट्रीय भावना जागृत होगी और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति गौरव और सम्मान बढ़ेगा। भारत के लगभग सभी राज्यों से लेकर प्रत्येक जिलों पर स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान के तिरंगा की यात्राएं, तिरंगा दौड़ और तिरंगा अभियान मैराथन जैसे देशभक्ति कार्यक्रम सरकार द्वारा आयोजित किए जाते हैं।

इन कार्यक्रमों के दौरान हर घर तिरंगा प्रतिभागी शामिल होते हैं, तिरंगा में शामिल होने वाले लोगों को तिरंगा के साथ सेल्फी लेने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है। इसके अलावा इस कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को आमंत्रित कर सम्मानित भी किया जाता है।

आप भी हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेकर राष्ट्रीय ध्वज की प्रति सम्मान प्रकट कर सकते हैं। हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत भाग लेकर आप सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते है। आज के इस पोस्ट में हम आपको हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें? की विस्तृत जानकारी देने वाले हैं तो लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Sahara India Refund Payment Status Check

Har Ghar Tirnga Certificate क्या है

केंद्रीय गृह मंत्रालय के द्वारा भारत के 78वे स्वतंत्रता दिवस से पहले देश के सभी नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। बता दे की हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट एक सरकार द्वारा जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र होता है।

हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेने के बाद तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी को अपलोड करना होता है। हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र राष्ट्रीय गौरव और देशभक्ति का प्रतीक है जिसका उद्देश्य के लोगों को देश के प्रति जागरूक करना है साथ ही सभी नागरिकों को एक पोर्टल में एक साथ एकत्र करना है।

Har Ghar Tirnga का उद्देश्य

केंद्र सरकार हर घर तिरंगा अभियान को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के हर एक घर में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को प्रदर्शित कर लोगों को प्रोत्साहित करना है ताकि देश के लोगों के बीच राष्ट्रीय एकता एवं गौरव को बढ़ावा मिले। हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेकर देश के नागरिक राष्ट्रीय ध्वज के प्रति अपना सम्मान प्रकट करेंगे और अपनी सेल्फी की मदद से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

Har Ghar Tirnga Certificate Download के लिए दस्तावेज

हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेने तथा Certificate Download करने में आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration

Har Ghar Tirnga Certificate Download कैसे करें

हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट को यदि आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको बता दे की सरकार द्वारा इसके आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है। भारत के मूल निवासी लोग सरकार द्वारा जारी इस वेबसाइट में विजिट कर आसानी से अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया हम आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बता रहे हैं जिसे आप फॉलो कर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

  • हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद मुख्य पेज पर आपको Take Pledge का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको Next के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना नाम मोबाइल नंबर डालना है और कंट्री में इंडिया का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  • सभी जानकारी को चयन करने की पश्चात एक प्रतिज्ञा पेज खुलकर आएंगी जिसे आपको पढ़कर Take Pledge के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुलकर आएगा यहां अब आपको अपना सेल्फी अपलोड करना है।
  • इसके पश्चात सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट खुलकर आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से आप हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेकर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon