Maiya Samman Yojana 1st Kist Big Update: 21 अगस्त को मिलेगी मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त, इन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपए

Maiya Samman Yojana 1st Kist Big Update : झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मंईयां सम्मान योजना के आवेदन ऑनलाइन पहले से हो रहे हैं। सरवर की समस्या को देखते हुए सरकार ने अब आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन भी कर दिया है तो ऐसे में राज्य की महिलाएं अब नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय के माध्यम से भी अपना फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से भर सकती हैं।

इसके अलावा जो महिलाएं ऑनलाइन फॉर्म यदि भरना चाहती है वह नजदीकी CSC केंद्र के माध्यम से फॉर्म भरवा सकती है। फॉर्म भरने की पश्चात जल्द ही सरकार इस योजना की पहली किस्त महिलाओं को देने वाली है जिसको लेकर अपडेट भी आ चुके है। मंईयां सम्मान योजना को लेकर सरकार द्वारा पहली किस्त का अपडेट जारी किया है जिसकी संपूर्ण जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Maiya Samman Yojana 1st Kist Big Update

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा हाल ही में जारी किए गए अपडेट के अनुसार इसका आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीके से हो रहे है। आवेदन करने के बाद सरकार हर महीने महिलाओं के बैंक खाते में 15 तारीख तक किस्त की राशि ट्रांसफर कर देगी। सरकार इस योजना का लाभ उन सभी महिलाओं को देगी जिनका बैंक खाता आधार से लिंक होगा।

आधार से लिंक न होने की स्थिति में दिसंबर 2024 के पश्चात मंईयां सम्मान योजना का लाभ महिलाओं को प्राप्त नहीं मिलेगी। अगर आप मंईयां सम्मान योजना का आवेदन 13 अगस्त तक करवा लेती है तो आपको इसकी पहली किस्त 21 अगस्त तक प्राप्त होने की पूरी संभावना है जिसको लेकर सरकार ने अपडेट भी जारी किया है जिसके बारे में आप नीचे देख सकते हैं।

Maiya Samman Yojana 1st Kist Big Update

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Installment

महिलाएं ऐसे भरे अपना फार्म

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत यदि आप पहली किस्त की राशि को जल्द से जल्द प्राप्त करना चाहती हैं तो आपको फॉर्म भरना होगा। यदि आप ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहती हैं तो नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से फार्म प्राप्त कर भरकर पंचायत कार्यालय में फ्रॉम को जमा कर सकती हैं।

इसके अलावा आप नजदीकी सीएससी केंद्र के माध्यम से भी ऑनलाइन फॉर्म भर सकती है। फॉर्म भरने में आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड एवं आवेदन पत्र की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के साथ आप नजदीकी CSC केंद्र या पंचायत कार्यालय से अपना फॉर्म भर सकती हैं।

सरकार ने पंचायत कार्यालय में आवेदन फार्म कैंप के माध्यम से आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त तक निर्धारित किया है इसके पश्चात महिलाएं केवल CSC सीएससी केंद्र के माध्यम से ही फॉर्म भर सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon