MP Free Laptop Yojana Big News : 12वीं पास छात्रों को इतने प्रतिशत अंक पर मिलेंगे फ्री लैपटॉप, लिस्ट में चेक करे अपना नाम

MP Free Laptop Yojana Big News : 12वीं पास छात्रों को अबकी बार केवल इतने प्रतिशत अंकों में मिल रहा फ्री लैपटॉप, जैसा की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने तथा डिजिटल शिक्षा के साथ जोड़ने के लिए फ़्री लैपटॉप योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य को छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाता है। बता दे की एमपी फ़्री लैपटॉप योजना के तहत सरकार उन छात्रों को लैपटॉप देती है जिनका 12वीं में परिणाम अच्छा रहता है।

ऐसे में अगर आपने वर्ष 2024 में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा दिया है और आपका परिणाम सफल रहा है तो आपको जल्दी ही फ्री लैपटॉप योजना के तहत 25000 रुपए प्राप्त होने वाली है। फ्री लैपटॉप योजना का लाभ राज्य के छात्रों को कब तक प्राप्त होगा? इसका आवेदन कैसे करे? लिस्ट चेक कैसे करे? इससे जुड़े संपूर्ण जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MP Free Laptop Yojana 2024

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रहे हैं और उनके द्वारा राज्य के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में प्रोत्साहित करने तथा छात्रों डिजिटल शिक्षा के साथ जोड़ने के लिए ही एमपी फ़्री लैपटॉप योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत राज्य के छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत 25000 रुपए दी जाती है।

इस योजना में सरकार द्वारा राज्य के ऐसे छात्र-छात्राओं को लाभ दिया जाता है जो 12वीं की परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण होते हैं। सरकार द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को जिन्होंने 12वीं की परीक्षा में 75% अंक लाया है उन्हें फ्री लैपटॉप दिया जाता है जबकि सामान्य वर्ग के छात्रों को जिन्होंने 85% अंक लाया है उन्हें भी फ्री लैपटॉप योजना की राशि दी जाती है।

MP Free Laptop Yojana Big News

सरकार द्वारा इस योजना का लाभ पिछले वर्ष राज्य के हजारों विद्यार्थियों को दिया गया था। योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले विद्यार्थियों को अपनी पात्रता जांच करनी होती है इसके पश्चात आवेदन करना होता है आवेदन करने की पश्चात ही फ़्री लैपटॉप योजना का लाभ मिलता है।

Ladli Behna Yojana e-KYC

MP Free Laptop Yojana Big News

एमपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत सरकार द्वारा पिछले वर्ष अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्रों को जिन्होंने 12वीं की परीक्षा में 75% अंक लाया है उन्हें फ्री लैपटॉप दिया गया था जबकि सामान्य वर्ग के छात्रों को जिन्होंने 85% लाया था उन्हे लाभ मिला था। राज्य के छात्रों को लाभ देने के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एक बड़ी घोषणा किया गया था।

पिछले वर्ष के घोषणा के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस वर्ष 12वीं की परीक्षा में जिन्होंने 60% या उससे अधिक अंक लाया है उन सभी को फ्री लैपटॉप योजना के तहत 25000 रुपए प्राप्त होगी। हालांकि यह घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया है और वर्तमान समय में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी है ऐसे में विद्यार्थियों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि उन्हें इस बार लाभ मिलेगा या नहीं।

परंतु आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किए गए सभी घोषणाओं को वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा पूरा किया जा रहा है तथा सभी योजनाओं का संचालन भी किया जा रहा है ऐसे में डॉक्टर मोहन यादव जी के द्वारा राज्य के 12वीं पास छात्रों को जिन्होंने 12वीं की परीक्षा में 60% अंक लाया है उन्हें फ्री लैपटॉप योजना के 25000 रुपए दी जाएगी।

फ्री लैपटॉप योजना के 25000 रुपए इस दिन मिलेंगे

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा का परिणाम जारी होने के पश्चात राज्य के लाखों विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप योजना के लाभ का इंतजार है। छात्रों को बता दे की सरकार द्वारा जल्द ही आपके बैंक खाते में योजना के तहत दी जाने वाली राशि ट्रांसफर करेगी उससे पहले आपको लिस्ट में अपना नाम जांच कर लेना चाहिए।

एमपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

एमपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ राज्य के वैसे विद्यार्थियों को सरकार द्वारा दिया जाएगा जिनका इस वर्ष 12वीं में परिणाम अच्छा रहा है। अगर आपने वर्ष 2024 में 12वीं की परीक्षा में परिणाम अच्छा रहा था तो आपको फ्री लैपटॉप योजना के तहत 25000 रुपए अवश्य ही प्राप्त होगी।

फ्री लैपटॉप योजना के तहत सरकार द्वारा 12वीं की परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक लाने छात्रों को लाभ दिया जाएगा हालांकि सरकार के पिछले वर्ष के घोषणा के अनुसार इस बार 60% अंक पर ही छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए दस्तावेज

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के छात्रों को अपनी पात्रता जांच करनी होती है साथ ही आवेदन करना होता है उसके लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी जो इस प्रकार से है –

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • 10वीं का मार्कशीट
  • 12वीं का मार्कशीट

एमपी फ्री लैपटॉप योजना पात्रता जांच एवं आवेदन कैसे करें?

एमपी फ्री लैपटॉप योजना पात्रता जांच एवं आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना है जहां आपको सबसे पहले अपनी पात्रता जांच करनी है। पात्रता जांच करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज को ओपन करना है।

मुख्य पेज पर यहां आपको पात्रता जांचे का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहां आपको अपना रोल नंबर को भरकर सर्च के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद अगर आप एमपी फ़्री लैपटॉप योजना के लिए पात्र है तो आपका नाम आ जाएगा।

अगर आप एमपी फ़्री लैपटॉप योजना के पात्रता को पूर्ण कर रहे हैं तो उस स्थिति में आपको पंजीकरण पूरा करना है। पंजीकरण करने के पश्चात सबसे पहले आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको भरना है, आवेदन फार्म को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट करना है। इसके बाद आवेदन की रसीद को प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रख लेना है

एमपी फ़्री लैपटॉप योजना लिस्ट चेक कैसे करें?

एमपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थी अब आधिकारिक वेबसाइट में जाकर लिस्ट चेक कर सकते हैं। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा एमपी फ्री लैपटॉप योजना की सूची मध्य प्रदेश शिक्षा पोर्टल के माध्यम से जारी किया गया है आप नीचे बताए जानकारी के आधार पर लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं –

  • लिस्ट चेक करने हेतू सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना है।
  • यहां आपको होम पेज पर आपको फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट का का लिंक मिलेगा जिसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको “List Of Eligible Students” पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको जिला का नाम और फिर विद्यालय का नाम चयन करना है।
  • इसके बाद अंत में आपको Get List Of Eligible Students पर क्लिक कर आगे बढ़ जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट खुलकर आ जायेगी जिसे आप चेक एवं डाउनलोड कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “MP Free Laptop Yojana Big News : 12वीं पास छात्रों को इतने प्रतिशत अंक पर मिलेंगे फ्री लैपटॉप, लिस्ट में चेक करे अपना नाम”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon