Gramin Awas Nyay Yojana Online List Check: ग्रामीण आवास न्याय योजना की नई सूची जारी, सिर्फ इन्हें मिलेगा 1 लाख 30 हजार रुपए

Gramin Awas Nyay Yojana Online List Check: छत्तीसगढ़ सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर ग्रामीण आवास न्याय योजना का संचालन कर रही है जिसमें सरकार घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए उपलब्ध कराती हैं। ग्रामीण आवास न्याय योजना में सरकार द्वारा वैसे परिवारों को लाभ दिया जाता है जो गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं।

अगर आपने हाल ही में ग्रामीण आवास न्याय योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरा है तो आज हम आपके लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। सरकार द्वारा Gramin Awas Nyay Yojana List को जारी कर दिया गया है, इस सूची में मौजूद लोगों को सरकार द्वारा घर बनाने में जल्द ही आर्थिक मदद प्रदान किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gramin Awas Nyay Yojana 2024

छत्तीसगढ़ सरकार गरीब परिवार को घर बनाने में सहायता प्रदान करने के लिए ग्रामीण आवास न्याय योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत राज्य के गरीब परिवारों को सरकार लाभ प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा वैसे लोगो को दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना या अन्य किसी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

अगर अपने हाल ही में Gramin Awas Nyay Yojana का फॉर्म भरा है तो आपको बता दें कि ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा सर्वे किया जा चुका है जिसके बाद अब इसकी लिस्ट को जारी किया गया है, लिस्ट में केवल राज्य के पात्र लोगो के नाम शामिल किए गए हैं। अगर इस सूची में आपका नाम शामिल है तो आपको पक्के मकान बनाने के लिए सरकार आर्थिक मदद प्रदान जरुर करेगी।

Gramin Awas Nyay Yojana Online List Check

बता दे कि छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना को सफलतापूर्वक संचालन के लिए 100 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है ताकि छत्तीसगढ़ राज्य के सभी पात्र लोगो को आवास का लाभ मिल सके। ग्रामीण आवास न्याय योजना की सूची में आपका नाम शामिल है या नहीं? इसे आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से सिर्फ 2 मिनट में चेक कर सकते हैं।

Mahtari Vandana Yojana From Download

ग्रामीण आवास न्याय योजना के लाभार्थी परिवार

ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत सरकार द्वारा केवल छत्तीसगढ़ राज्य के गरीब परिवारों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा ऐसे लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने हाल ही में इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरा है।

ग्रामीण आवास न्याय योजना में कितने पैसे मिलते हैं?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाए जा रहे Gramin Awas Nyay Yojana में सरकार घर बनाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करती है। इस योजना में सरकार 1 लाख 20 हजार से 1 लाख 30 हजार रुपए उपलब्ध कराती हैं। आपको ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत कितनी राशि प्राप्त होगी इसका अनुमान आप खुद से लगा सकते हैं।

यदि आप मैदानी क्षेत्र के रहने वाले निवासी हैं तो आपको सरकार 1 लाख 20 हजार रुपए देगी, वही आप छत्तीसगढ़ राज्य के पहाड़ी क्षेत्र के रहने वाले है तो आपको सरकार इस योजना में 1 लाख 30 हजार रुपए उपलब्ध कराएगी। सरकार ये राशि लाभार्थी परिवार को 3 किस्तों में DBT के माध्यम से ट्रांसफर करेगी।

Berojgari Bhatta Yojana 2024

Gramin Awas Nyay Yojana Eligibility

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण आवास न्याय योजना का संचालन प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर कर रही है इस योजना में सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को लाभ दिया जाएगा जिनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल होगा। आपका नाम सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में शामिल है या नहीं? इसे आप इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर पता कर सकते है।

इसके अलावा आपका नाम सूची में तभी शामिल किया जाएगा जब आप इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे होंगे।‌ ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ पाने हेतु सरकार के किन-किन पात्रता को पूर्ण करना होता है इसकी विस्तृत जानकारी नीचे है –

  • Gramin Awas Nyay Yojana के तहत सरकार द्वारा केवल छत्तीसगढ़ राज्य के परिवारों को लाभ प्रदान किया जाता है।
  • इसके अलावा छत्तीसगढ़ राज्य के रहने ग्रामीण क्षेत्र के लोग जिन्होने इस योजना का फ्रॉम भरा है उनका नाम केवल लिस्ट मे शमिल है।
  • अगर परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर अन्य आवास योजना का लाभ पहले ही मिल चुका है उस स्थिति में लिस्ट मे नाम शमिल नही किया जाएगा।
  • वहीं अगर परिवार का वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक वैसे स्थिति में ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं? आप सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक कर पता कर सकते हैं।

Gramin Awas Nyay Yojana Online List Check कैसे करें?

यदि आपने ग्रामीण आवास न्याय योजना के लिए पहले ही फॉर्म भर दिया है और आप इसकी सूची देखना चाहते हैं तो इसे आप घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर किसी की भी मदद से सिर्फ 2 मिनट में सूची देख सकते हैं। ग्रामीण आवास न्याय योजना सूची देखने हेतु आप नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

  • Gramin Awas Nyay Yojana List चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्ट को ओपन करना है।
  • आधिकारिक पोर्टल पर आपको Beneficiary List का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करना है जो आपको आवेदन के समय प्राप्त हुआ था।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर को डालने के बाद नीचे दिख रहे हैं कैप्चा कोड को फील कर Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने ग्रामीण आवास न्याय योजना की सूची खुलकर आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Mahtari Vandana Yojana Gramin List

Gramin Awas Nyay Yojana List में नाम नहीं होने पर क्या करें

दोस्तों यदि आपका नाम ग्रामीण आवास न्याय योजना की सूची में शामिल नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे में सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ ग्रामीण विकास विभाग के कार्यालय में जाना है जहां से आप इस योजना की सूची में नाम शामिल न किए जाने के कारणों की जानकारी पा सकते है।

इसके बाद भी अगर आप इस योजना के पात्र होते हैं तो ऐसी स्थिति में अब आपको शिकायत दर्ज करना है जिसके बाद आपके शिकायत पर सरकार द्वारा कार्य किया जाएगा और फिर आपका सर्वे किया जाएगा और आपका नाम लिस्ट में शामिल किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon