Ladli Behna Yojana Maharashtra @ladakibahin.maharashtra.gov.in : महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए, ऐसे करे आवेदन

Ladli Behna Yojana Maharashtra : महिलाओं के लिए सरकार द्वारा नई-नई योजना का शुरूआत किया जा रहा है, हाल ही में महाराष्ट्र सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना महाराष्ट्र को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

बता दें की 28 जून को महाराष्ट्र सरकार द्वारा विधानसभा में बजट पेश के दौरान इस योजना को पेश किया गया और शुरुआत करने का निर्णय लिया गया। सरकार ने लाडली बहना योजना को सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए 46000 करोड रुपए खर्च करने जा रही है। Ladli Behna Yojana Maharashtra के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य की गरीब एवं पात्र महिलाओं को केवल प्रदान किया जाएगा। बता दे की लाडली बहना योजना के नाम से पहले ही एक योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। इसी प्रकार से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना का संचालन किया जा रहा है।

अब महाराष्ट्र सरकार भी लाडली बहना योजना का शुरुआत करने जा रही है जिसका आवेदन फार्म भी भरे जाएंगे। अगर आप महाराष्ट्र की रहने वाली महिला है और आप सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे हैं इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इस पोस्ट में आपको Ladli Behna Yojana Maharashtra से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है तथा इस योजना का लाभ पाने हेतु आपको किन-किन पात्रता को पूर्ण करना होगा तथा आवेदन में किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसकी संपूर्ण जानकारी आर्टिकल में आपको प्राप्त होगी।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Overview

पोस्ट का नामLadli Behna Yojana Maharashtra
योजनालाडली बहना योजना महाराष्ट्र
किसने शुरू कियामहाराष्ट्र सरकार के द्वारा
लाभार्थीमहाराष्ट्र राज्य की गरीब महिलाएं
लाभ महिलाओ को हर महीने ₹1500 मिलेंगे
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

Ladli Behna Yojana Maharashtra

महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा हाल ही में एक नई योजना का शुरुआत करने का घोषणा किया जिसका नाम लाडली बहना योजना है। इस योजना को 28 जून को बजट पेश करने के दौरान राज्य सरकार द्वारा शुरू करने पर विचार किया गया और लागू किया गया।

इस योजना के तहत महाराष्ट्र की महिलाएं आवेदन फॉर्म भरकर हर महीने ₹1500 प्राप्त कर सकती है। सरकार ये पैसा राज्य की पात्र महिलाओं की खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर करेगी। Ladli Behna Yojana Maharashtra को संचालन करने के लिए सरकार द्वारा 46000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

Ladli Behna Yojana Maharashtra

योजना का शुरुआत करने की घोषणा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा किया गया है और इसके आवेदन का शुरुआत भी सरकार द्वारा किया गया है। जो भी महिलाएं इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करती है वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन कर लाभ ले सकती है।

Free Solar Chulha Yojana Online Registration

Ladli Behna Yojana Maharashtra Benefits

  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए लाडली बहना योजना के अंतर्गत राज्य की पात्र महिलाओं को सरकार हर 1500 रुपए सहायता राशी देने वाली है।
  • सरकार के इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रति महीना 1500 रुपए यानी प्रतिवर्ष 18000 रुपए मिलेंगे।
  • महाराष्ट्र लाडली बहना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जारी की जाने वाली राशि महिलाओं के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना के लाभ मिलने के पश्चात महिलाएं आत्मनिर्भर होकर जीवन यापन कर सकेगी।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Eligibility

  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किया किये इस योजना का लाभ राज्य की मूल निवासी महिलाओं को मिलेगा।
  • योजना का उन महिलाओं को मिलेगा जिनका उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच होगा।
  • आवेदक महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना जरूरी है तभी वह लाभ लेने के लिए पात्र होगी।
  • अगर महिला के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है या फिर आयकर दाता के साथ जुड़ा हुआ है तो फिर लाभ नहीं मिलेगा।
  • महाराष्ट्र लाडली बहना योजना का लाभ पाने हेतु राज्य की महिलाओं को कुछ दस्तावेजों की भी पूर्ति करनी होगी।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Documents

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर

PM Kusum Solar Subsidy Yojana

Ladli Behna Yojana Maharashtra Apply From

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना के आवेदन का शुरुआत कर दिया गया है, राज्य की महिलाएं इस योजना का आवेदन 30 सितंबर तक कर कर लाभ प्राप्त कर सकती है। प्रदेश की मूल निवासी महिलाएं जो लाडली बहन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है वह ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकती है। आप इस योजना का फॉर्म कैसे भर सकती है? इसकी विस्तृत जानकारी हमने नीचे दिया है जिसे फॉलो कर आवेदन कर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Offline Apply

महाराष्ट्र राज्य की महिलाएं जो लाडली बहना योजना के ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरना चाहती है उन्हें सबसे पहले इस योजना के आवेदन फार्म को प्राप्त करना है। आवेदन फार्म आपको संबंधित कार्यालय या फिर आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त हो जाएंगे।

आवेदन फार्म को प्राप्त करने के पश्चात फॉर्म को भरना है और फिर ऊपर बताएं सभी दस्तावेजों के साथ फॉर्म को नजदीकी आवेदन केन्द्र या फिर संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर देना है। इस तरह से आप लाडली बहना योजना महाराष्ट्र ऑफलाइन फॉर्म भर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Online Apply

महाराष्ट्र राज्य की रहने वाली महिलाएं जो लाडली बहना योजना का ऑनलाइन आवेदन कर लाभ लेना चाहती है उनको बता दे कि आप ऑनलाइन आवेदन 2 तरीके से कर सकती हैं। सरकार द्वारा हाल ही में इसके आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है साथ ही सरकार ने Nari Shakti Doot App को भी लाडली बहना योजना के आवेदन के लिए जारी किया है।

तो ऐसे में महिलाएं Nari Shakti Doot App या ladakibahin.maharashtra.gov.in पोर्टल किसी में भी ऑनलाइन फॉर्म भर सकती है। हमने नीचे के दोनों के तरीके को विस्तार पूर्वक बताया है जिसमें से किसी एक को फॉलो कर आप आवेदन कर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Online Apply By Nari Shakti Doot App

महाराष्ट्र राज्य की महिलाएं जो लाडली बहना योजना का ऑनलाइन आवेदन Nari Shakti Doot App के तहत करना चाहतीं हैं वह नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

  • Nari Shakti Doot App के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर सबसे पहले एप्लीकेशन में लॉगिन करना है।
  • लोगिन करने के पश्चात आपको योजनाओं के सेशन में लाडली बहना योजना का चयन करना है।
  • इसके पश्चात इस योजना का एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसको आपको भरकर सबमिट करना है।
  • इस प्रकार से आप Nari Shakti Doot App के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Online Apply By Official Website @ladakibahin.maharashtra.gov.in

महाराष्ट्र राज्य की रहने वाली महिलाएं जो लाडली बहना योजना का ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से करना चाहती है वह नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करे –

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर  अर्जदार लॉगिन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज खुलकर आ जायेगा यहाँ आपको सबसे नीचे Create Account पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात इस योजना का एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसको आपको भरकर Sign Up पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसको डालकर सत्यापन पूरा कर लेना है।
  • सत्यापन प्रक्रिया पूरा करने के पश्चात आप आधिकारिक वेबसाइट में लॉगिन हो जाएंगे।
  • इसके पश्चात इस योजना का आवेदन फार्म खुलेगा जिसको आपको भरना है और फिर ऊपर बताएं आवश्यक दस्तावेजों को आपको स्कैन कर अपलोड कर सबमिट करना है।
  • इस प्रकार से आपका आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लाडली बहना योजना महाराष्ट्र के लिए ऑनलाइन आवेदन संपूर्ण हो गया।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Helpline Number

महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना में महिलाओं को आवेदन करने या किस्त संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज करना हो तो उसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी किया है जिसमें आप कॉल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकती हैं।

  • Helpline Number : 181

Ladli Behna Yojana Maharashtra Official Website

Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 thoughts on “Ladli Behna Yojana Maharashtra @ladakibahin.maharashtra.gov.in : महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए, ऐसे करे आवेदन”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon