Abua Awas Yojana Online Registration : अबूआ आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Abua Awas Yojana Online Registration : अबूआ आवास योजना का शुरुआत झारखंड सरकार द्वारा किया गया है जिसके अंतर्गत गरीब लोग जिनके पास पक्का मकान नहीं है सरकार द्वारा उन्हें आवास की सुविधा प्रदान किया जाता है। इस योजना में सरकार द्वारा का घर निर्माण में आर्थिक मदद दिया जाता है।

अबूआ आवास योजना का शुरुआत झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किया गया है इस योजना में सरकार पक्के मकान के निर्माण में कुल ₹200000 की राशि जारी करती है। अबूआ आवास योजना का आवेदन पिछले वर्ष “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत हुआ था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वही जल्द ही सरकार फिर से अबूआ आवास योजना के आवेदन का शुरुआत करने जा रही है। ऐसे में यदि आप पिछले वर्ष किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए थे तो आप वर्ष 2024 में अबूआ आवास योजना का फॉर्म भर लाभ ले सकते हैं। इस पोस्ट में आपको अबूआ आवास योजना ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आप आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Jharkhand Abua Awas Yojana 2024

अबूआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीब परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें सरकार 3 कमरों के पक्के निर्माण में ₹200000 की राशि जारी करती है। सरकार ये राशि राज्य के पात्र लोगो को 4 किस्तों में उपलब्ध कराती है। पहले किस्त में सरकार ₹20000 प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा करने हेतु जारी कराती है।

Abua Awas Yojana Online Registration

वहीं दूसरे किस्त में ₹50000, तीसरी किस्त में ₹100000‌ जबकि चौथे किस्त में ₹20000 लोगों को दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार Abua Awas Yojana में मनरेगा के तहत मजदूरी के लिए अलग से राशि जारी करती है। अगर आप सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा।

Abua Awas Yojana Online Registration Overview

पोस्ट का नाम  Abua Awas Yojana Online Registration
योजना Abua Awas Yojana
किसने शुरू किया?झारखंड सरकार ने
लाभार्थीझारखंड राज्य के गरीब और आवासहीन परिवार  
लाभ 2 लाख रुपए
आवेदन का तरीका  ऑफलाइन/ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://aay.jharkhand.gov.in/

Jharkhand Abua Awas Yojana Aim

अबूआ आवास योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं अन्य किसी आवास योजना का लाभ मिलने वाले परिवारों को लाभ देना है।

परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण गरीब लोगों को जीवन यापन करने में कई तरह के परेशानियों का सामना करना पढ़ता है। कई बार तो घर न होने के कारण से लोग झोपड़पट्टी में जीवन यापन करते हैं इसके अलावा बहुत से लोग किराए के घरों में जाकर रहा करते हैं।

ऐसे गरीब लोगों को सहायता प्रदान करने हेतु है झारखंड सरकार ने Abua Awas Yojana का शुरूआत किया है जिसमें सरकार 3 कमरों के पक्के मकान निर्माण में 2 लाख रुपए उपलब्ध कराएगी। सरकार द्वारा ये राशि राज्य के पात्र लाभुको को 4 किस्तों में दी जाती है। जैसे-जैसे मकान बनने का कार्य आगे बढ़ता जाता है सरकार किस्तों के रूप में राशि लाभुकों के बैंक खाते में भेजती रहती है।

Abua Awas Yojana 2nd Round From Download

Jharkhand Abua Awas Yojana Benefits

अबूआ आवास योजना में सरकार 3 कमरों के पक्के मकान निर्माण में ₹200000 उपलब्ध कराती है। यह राशि राज्य के पात्र लोगो के बैंक के खाते में सरकार किस्तों के रूप में प्रदान करती है।

Abua Awas Yojana का लाभ वैसे सभी लोगों को दिया जाता है जो गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं। इसके अलावा झारखंड राज्य के रहने वाले वैसे लोग जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है वह इस योजना का लाभ आवेदन कर ले सकते हैं।

अबूआ आवास योजना झारखंड राज्य के रहने वाले गरीब परिवार जो बीपीएल राशन कार्ड धारक हैं उनके लिए एक महत्वपूर्ण योजना है क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना में घर बनाने में आर्थिक मदद दिया जाता है।

Jharkhand Abua Awas Yojana Eligibility

  • अबूआ आवास योजना का लाभ वैसे लोगों को केवल मिलता है जो गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं।
  • बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवार भी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होते हैं।
  • परिवार का वार्षिक आय अगर ₹300000 से कम है तो वह परिवार योजना का लाभ आवेदन कर ले सकता है।
  • इसके अलावा अबूआ आवास योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के पास 2 पहिया 3 पहिया वाला गाड़ी नहीं होना चाहिए।
  • अगर परिवार का कोई सदस्य सरकारी जॉब करता है तो फिर वह लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।
  • वहीं अगर घर का कोई सदस्य टैक्स पेमेंट करता है तो वह परिवार अबूआ आवास योजना के लिए पात्र नहीं है।

Jharkhand Abua Awas Yojana Documents

अबूआ आवास योजना का आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ने वाली है जिसकी जानकारी नीचे है –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदन फार्म
  • स्व घोषणा पत्र

Abua Awas Yojana List Village Wise 

Abua Awas Yojana Online Registration कैसे करें?

अबूआ आवास योजना का लाभ अगर आप लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन आप को ऑनलाइन माध्यम से नहीं कर सकते हैं क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना का आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन रखा है। अगर आप अबूआ आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा।

ऑफलाइन आवेदन आप “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत कर सकते हैं। अबूआ आवास योजना का आवेदन पिछले वर्ष “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत हुआ था।

इसी प्रकार से वर्ष 2024 में भी सरकार जल्द ही “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का शुरुआत करने जा रही है जिसमें राज्य के पात्र लोग जो इस योजना के लाभ से वंचित है वे आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon