Abua Awas Yojana District Wise List: जल्द 4.5 लाख लोगो को मिलेगा अबुआ आवास का लाभ, तैयार हो रही जिलेवार सूची

Abua Awas Yojana District Wise List : अबुआ आवास योजना का संचालन झारखंड सरकार द्वारा किया जा रहा है इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को आवास योजना का लाभ मिलेगा जिसकी तैयारी भी लगभग पूरी हो चुकी है। सरकार वित्तीय वर्ष 202425 के लिए सभी जिलों की सूची तैयार कर रही है।

जिलों की सूची तैयार करने के पश्चात लगभग सभी पंचायत में इसके नए टारगेट जारी किए जाएंगे जिसके बाद अबुआ आवास योजना का लाभ राज्य लोगों को दिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार अगले हफ्ते तक इसके फाइनल लिस्ट को तैयार कर लिया जाएगा जिसके बाद आवास निर्माण का कार्य शुरू होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विगत साल में 2 लाख का लक्ष्य

वित्तीय वर्ष 2023-24 में अबुआ आवास योजना का लाभ राज्य के 2 लाख परिवारों को देने की घोषणा सरकार द्वारा किया गया था लेकिन अब तक के मिली जानकारी के अनुसार 2 लाख में से केवल राज्य के 1 लाख 90 हजार लोगों को ही इसका लाभ मिला है।

वहीं पहली किस्त की राशि मिलने के पश्चात अभी भी लोग दूसरे किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि दूसरे किस्त को लेकर सरकार द्वारा आदेश जारी किया जा चुका है। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा हाल ही में सभी जिला अधिकारियों को अबुआ आवास के कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया था।

अबुआ आवास योजना में मिलने वाले लाभ

अबुआ आवास योजना में झारखंड सरकार राज्य के गरीब एवं पात्र परिवारों को 3 कमरों का घर निर्माण के लिए 2 लाख रुपए 4 किस्तों में जारी करती है इन राशि की मदद से 3 कमरों का पक्का मकान, एक किचन एक बारंडा का निर्माण करना होता है। इसके अलावा अबुआ आवास योजना में मनरेगा के तहत 95 दिनों की मजदूरी के लिए सरकार 25840 रुपए जारी करती है।

हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना को लेकर एक घोषणा किया गया था जिसमें राज्य के सभी लाभुकों को स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के तहत शौचालय का लाभ देने की बात की गई थी, यानी कि अबुआ आवास के साथ अब शौचालय के निर्माण के लिए सरकार अलग से 12000 रुपए जारी करेगी।

केवल इन लोगों को मिलेगा अबुआ आवास का लाभ

अबुआ आवास योजना के तहत सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख आवास का आवंटन होगा। इसमें राज्य के वैसे लोगों को लाभ दिया जाएगा जो इसके लिए पात्र हैं एवं जिनके नाम लिस्ट में शामिल है।

अगर अपने अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन किया है और आपका नाम वेटिंग लिस्ट में शामिल है तो आपको लाभ मिल सकता है। वेटिंग लिस्ट आप अपने ग्राम पंचायत से संपर्क कर देख सकते हैं या फिर ब्लॉक से भी आप अबुआ आवास योजना की वेटिंग लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon