Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin Payment: प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का रुका पैसा सबको मिलना शुरू, पुरी जानकारी यहां देखें

Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin Payment : प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के जुडी एक बडी खुशखबरी निकल कर आ रही है जीतने भी लोगों का प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण तहत पैसा रुका हुआ है उनको पैसा मिलना शुरू हो चुका है। जी हां वैसे लोग जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लिए आवेदन किया है और जिनका नाम लाभार्थी सूची में मौजूद है

लेकिन किसी कारणवश अगर उन्हें अब तक पहले, दूसरे एवं तीसरी किस्त की राशि नहीं मिली है तो वैसे लाभुकों प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण पैसा मिलना शुरू हो चुका है। लंबे समय से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण से मिलने वाला पैसा लाभुकों के बैंक के खाते में नहीं आ पा रहा था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दरअसल सरकार इन लाभुको के बैंक खाते में पहली, दूसरी ओर तीसरी किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं कर रही थी। लेकिन वर्तमान समय में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत सरकार रुका हुआ पैसा सभी लाभुको बैंक के खाते में भेजना शुरू कर चुकी है।

अगर आपका भी Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin के तहत पहली, दूसरी ओर तीसरी किस्त में से कोई भी पैसा रुका हुआ है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण रुका हुआ पैसा से जुड़े संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आर्टिकल में अंत तक बन रहे हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin Payment

जैसा कि आपको पता है केंद्र सरकार Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin का संचालन कर रही है जिसके तहत पक्के मकान के निर्माण में सरकार आर्थिक मदद प्रदान करती है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत ऐसे बहुत से लाभुक है जिनका पैसा किन्हीं कारणों की वजह से रुका हुआ है।

जिसके कारण सरकार ने वैसे लाभुको को आवास प्लस की कैटेगरी में शामिल कर दिया गया था। इन लोगों को अब रुका हुआ पैसा मिलना शुरू हो चुका है। बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत पहले किस्त के बाद दूसरी किस्त का पैसा जिनको नहीं मिला था उन्हें अब मिलेगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin Payment

वहीं दूसरी के बाद तीसरी किस्त की राशि न मिलने वाले लाभुको भी जल्द ही इसका पैसा प्राप्त होगा। पहली किस्त की राशि न मिलने वाले लाभुको सरकार जल्द ही Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin के तहत लाभ देने वाली है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत रुका हुआ पैसा आपको कब प्राप्त होगा? इसके लिए क्या प्रक्रिया अपनाए? इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगा।

PM Awas Yojana New List 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण रुका हुआ पैसा किन्हें मिलेगा?

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत सरकार वैसे लाभुकों को रुका हुआ पैसा देने वाली जिनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की लाभार्थी सूची में शामिल है। अगर आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की लाभार्थी सूची में नाम शामिल है या नहीं? आप इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते हैं।

अगर आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की लिस्ट में शामिल है तो जल्द ही आपको सरकार इसके पहले किस्त की राशि ट्रांसफर करेगी। वहीं अगर आपको पहली किस्त की राशि मिल चुकी है और अगर आप दूसरी ओर तीसरी किस्त की राशि का इंतजार कर रही है तो इसके जुड़ी सरकार ने कोई भी जानकारी साझा नहीं किया है। लेकिन जल्द ही सरकार ऐसे लाभुकों के बैंक के खाते में भी Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin के रुका हुआ पैसा ट्रांसफर कर देगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण रुका पैसा कब मिलेगा?

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत रुका हुआ पैसा सरकार द्वारा कब जारी किया जाएगा? इसको लेकर कोई ऑफिशियल डेट नहीं आई है लेकिन हर राज्य के अलग-अलग दिनों में इसकी राशि ट्रांसफर की जायेगी, आपके स्टेट में कितने लोगों को Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin के अंतर्गत पैसा रुका हुआ है इसकी जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट से पा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण रुके पैसे का लिस्ट चेक कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत बहुत से लोगो का पैसा किसी कारण वश रुका हुआ है।
अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके क्षेत्र में कितने लोगों का Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin का पैसा नहीं मिला है तो आप नीचे बताए जानकारी के तहत चेक कर सकते हैं –

  • प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण रुका हुआ पैसा का लिस्ट चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसा में जाना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर Awaassoft के सेशन में Report का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको पेज को स्क्रोल कर नीचे की ओर जाना है।
  • सबसे नीचे आपको F.E-FMS Reports के सेशन में Admin FTO Transaction Summary पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को भरना है।
  • इसके पश्चात आप देख सकते हैं आपके क्षेत्र में कितने लोगों का प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत पैसा रुका हुआ है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon