Guruji Student Credit Card Yojana: झारखंड सरकार छात्रों को दे रही 15 लाख रुपए का शिक्षा ऋण, अभी करे आवेदन

Guruji Student Credit Card Yojana: झारखंड सरकार साक्षरता दर को बढ़ाने के उद्देश्य से गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन कर रही है इस योजना के तहत सरकार द्वारा छात्रों को 15 लाख रुपए तक शिक्षा लोन दिया जाता है। अगर आप गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

आवेदन के अलावा आपको कुछ पात्रताओं को पूर्ण करना होगा। सरकार द्वारा हाल ही में जारी किए गए अपडेट के अनुसार गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड अब एक्टिव होना शुरू हो चुका है। अगर आपने पहले से ही इस योजना के लिए आवेदन कर दिया है तो ऐसे में आपको सरकार द्वारा मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को अब आधिकारिक पोर्टल में अपडेट करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आप नीचे बताएं जानकारी के तहत आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ेंगे।

Jharkhand Guruji Student Credit Card Yojana 2024

गरीब परिवार के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कई तरह के परेशानियों का सामना करना पढ़ता है। दरअसल परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब होती है कि विद्यार्थी पढ़ाई छोड़कर दूसरे कार्यों में लग जाते हैं। झारखंड सरकार ऐसे गरीब परिवार के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका देने के लिए ही गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लाई है।

इस योजना के तहत सरकार 15 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराती है जिसमें केवल 4% ब्याज का भुगतान करना होता है। यह योजना राज्य के गरीब परिवार के विद्यार्थी जिन्होंने हाल ही में 10वीं या 12वीं की पढ़ाई पूरी किया है और जो आगे की पढ़ाई जो जारी रखना चाहते हैं उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होता है। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के मुख्यतः मेडिकल, वकालत, आईटीआई, मैनेजमेंट, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग कोर्स की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को दिया जाता है।

अगर आप Guruji Student Credit Card Yojana के तहत 4 लाख रुपए का लोन लेते हैं तो वैसे स्थिति में कोई भी मार्जिन मनी का भुगतान नहीं करना होगा। साथ ही 4 लाख के लोन पर किसी भी प्रकार के गारंटर की भी जरूरत नहीं पढ़ेगी। सरकार इस योजना को सफलतापूर्वक संचालन के लिए 500 करोड रुपए प्रति वर्ष खर्च करने जा रहे हैं।

Guruji Student Credit Card Yojana

सरकार से मिलने वाले लोन को आप अधिकतम 15 वर्षों में चूकता कर सकते हैं वहीं अगर आप समय से पहले इस लोन को भुगतान कर देते हैं तो उसमें ब्याज में सरकार द्वारा छूट भी दिया जाएगा। झारखंड सरकार इस योजना के संचालन राज्य के गरीब परिवार के छात्रछात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलता है।

वर्तमान समय में सरकार द्वारा इसके कार्ड को एक्टिव कर दिया गया है जो भी विद्यार्थी इस योजना के तहत लोन की प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें योजना से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेजों को अब आधिकारिक पोर्टल में अपडेट करना होगा। इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह आवेदन कर लाभ ले पाएंगे।

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य के गरीब परिवार के विद्यार्थियों को जो 10वीं 12वीं की पढ़ाई के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उन्हें लोन की सुविधा दिया जाता है। Guruji Student Credit Card Yojana में सरकार द्वारा 10वीं 12वीं के पश्चात डिप्लोमा, मेडिकल, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, आईटीआई कोर्स की पढ़ाई करने वाले सभी विद्यार्थियों को लाभ दिया जाता है।

सरकार द्वारा इस योजना में 15 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराती है। सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले लोन पर केवल 4% ब्याज भुगतान करना होता है। वहीं अगर सरकार से मिलने वाले लोन को समय से पहले चुकता कर देते है तो उसके ब्याज में सरकार द्वारा छूट भी दी जाती है।

इसके अलावा विद्यार्थी केवल चार लाख रुपए का लोन प्राप्त करता है तो उसमें उसे कोई भी मार्जिन मनी पे करना नहीं होगा। यह योजना साक्षरता दर को बढ़ाने तथा विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है।

Abua Awas Yojana From Download

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ झारखंड सरकार द्वारा मुख्य तौर पर झारखंड राज्य के मूल निवासी वैसे छात्र-छात्राओं को दिया जाता है जो 10वीं या 12वीं की पढ़ाई की पश्चात आगे की पढाई जारी रखना चाह रहे हैं।
  • सरकार द्वारा इस योजना में मुख्य तौर पर डिप्लोमा, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, वकालत इत्यादि जैसे कोर्स की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को दिया जाता है।
  • योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य के ऐसे विद्यार्थियों को दिया जाता है जो जिनका उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुका है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी विद्यार्थियों को आवेदन करना होता है।
Jharkhand Guruji Student Credit Card Yojana 2024

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए दस्तावेज

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ अगर आप लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पढ़ेगी जैसे

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • नामांकन रसीद

Jharkhand Top 6 Scheme Big Update

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन कैसे करें?

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अगर आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है –

  • गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के आधिकारिक वेसाइट में विजिट करना है।
  • यहां होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुल कर आयेगा जहां आपको पूछे जाने वाले सभी जानकारी को सही तरीके से भरना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  • यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से अब आपको पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • पोर्टल में लोगिन करने के पश्चात इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको भरना है।
  • फिर मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को आपको स्कैन कर अपलोड कर सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के पश्चात इस योजना के लिए आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।
  • इस प्रकार से आप गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon