PM Awas Yojana Gramin New List 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

PM Awas Yojana Gramin New List 2024 : प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का नया लिस्ट जारी, ऐसे देखें सूची में अपना नाम, केंद्र सरकार के द्वारा देश के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को पक्के मकान की सुविधा प्रदान करने के लिए पीएम आवास योजना का संचालन किया जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण भी आता है।

इस योजना के तहत जिन्होंने भी आवेदन फॉर्म भरा है उनके लिए खुशखबरी है। बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का नया लिस्ट जारी हो चुका है जिन्होंने भी नए आवेदन के लिए फॉर्म भरा था वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम सूची में आता है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ₹120000 से लेकर ₹130000 रुपए की राशि प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहा प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब एवं आवास हीन परिवारों के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसके लाभ से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों का कल्याण हो रहा है। ऐसे में आप नीचे बताए गए जानकारी के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण लिस्ट चेक कर सकते हैं, अगर आपका नाम इस सूची में आता है तो जल्द ही आपको आवास योजना की राशि प्राप्त होगी।

PM Awas Yojana Gramin New List 2024

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरुआत वर्ष 2015 में किया गया था इस योजना को पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था जिसे 2015 में बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरुआत करने के पश्चात प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की शुरुआत करने की घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा 1 अप्रैल 2016 को किया गया था जिसके पश्चात 20 नवंबर 2016 को इस योजना को लांच कर दिया गया।

इसमें सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पक्के मकान में निर्माण में आर्थिक मदद प्रदान करती है जिन्होंने भी प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत नए आवेदन फॉर्म भरा था उनका सूची जारी हो चुका है। आप सरकार द्वारा जारी की गई सूची को चेक कर सकते हैं अगर नई सूची में आपका नाम आता है तो सरकार द्वारा आपको पक्के मकान में आर्थिक मदद जरूर देगी।

PM Awas Yojana Gramin New List Benefits

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण नई सूची में नाम आने पर सरकार द्वारा आपको पक्के मकान के निर्माण में 1 लाख 20 हज़ार रुपए से लेकर 1 लाख 30 हज़ार रुपए की राशि उपलब्ध कराएगी जिसको प्राप्त कर आप अपने अनुसार पक्के मकान का निर्माण कर सकते हैं। बता दे की प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत उन सभी परिवारों को लाभ दिया जा रहा है जिन्हें अब तक किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

PM Awas Yojana Gramin New List Eligibility

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की नई सूची में नाम उन्ही लोगों का आता है जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत अपना फॉर्म भरा है। सरकार द्वारा जारी की जाने वाली सूची में केवल कम आय वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों का नाम आता है जो ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं। वैसे परिवार जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं एवं जिनके वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है उनका सूची में नाम जरूरी आएगा।

इसके अलावा आवेदन करने वाले आवेदन करता का उम्र अगर 18 वर्ष से अधिक है तो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ अवश्य मिलता है। अगर परिवार को पहले से किसी भी प्रकार का आवास योजना का लाभ नही मिला है तो वैसे स्थिति में सूची में नाम जरूर ही आता है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को पहले प्राथमिकता दी जाती है ऐसे परिवार जिनके पास पहले से कोई पक्का मकान मौजूद नहीं है उनका नाम सूची में आता है।

PM Awas Yojana Gramin New List Check कैसे करें?

दोस्तों यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत अपना आवेदन फॉर्म भरा है और आप सरकार द्वारा ज़ारी की गई नई सूची को चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे बताएं स्टेप को फॉलो कर चेक कर सकते हैं –

  • प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण नई सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको Awaassoft के अन्दर Report का विकल्प मिलेगा जिसमें क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहां आपको F.E-FMS Reports के सेशन में Beneficiaries Registered, accounts frozen and verified का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको सबसे पहले अपने राज्य का चुनाव करना है।
  • राज्य का चुनाव करने के पश्चात जिला, ब्लॉक इसके बाद अंत में आपको पंचायत का चुनाव करना है इसके बाद कैप्चा कोड को फील कर सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का नया लिस्ट खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो जल्दी आपको आवास योजना की राशि प्राप्त होगी।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “PM Awas Yojana Gramin New List 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon