PM Awas Yojana Waiting List: प्रधानमंत्री आवास योजना वेटिंग लिस्ट चेक कैसे करें? पूरी जानकारी यहाँ देखे

PM Awas Yojana Waiting List: माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के तीसरे कार्यकाल का शुरुआत होने के साथ ही 3 करोड़ आवास का कैबिनेट मंजूरी मिल चुका है। ऐसे में पूरे भारत देश के लगभग सभी राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना का नया टारगेट जारी होने वाला है।

ऐसे में अगर आपने पहले ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है और आपका नाम वेटिंग लिस्ट में शामिल है या नहीं? इसे आप कैसे चेक कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी। अगर आपका नाम वेटिंग लिस्ट में है तो वैसे स्थिति में जल्द ही सरकार आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान के निर्माण में आर्थिक मदद प्रदान करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं अगर आपका प्रधानमंत्री आवास योजना की वेटिंग लिस्ट (PM Awas Yojana Waiting List) में नाम नहीं है तो उस स्थिति में आपको आवेदन करना होगा। इस पोस्ट में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना वेटिंग लिस्ट चेक करने की संपूर्ण जानकारी मिलेगा तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Awas Yojana Waiting List

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरुआत वर्ष 2015 में किया गया था इस योजना को शुरू करने के पीछे का सरकार मुख्य उद्देश्य आवास हीन परिवारों को पक्के मकान के निर्माण में सहायता प्रदान करना है। जिसके लिए सरकार इस योजना में मैदानी क्षेत्र के परिवारों को 1 लाख 20 हजार, वही पहाड़ी क्षेत्र के परिवारों को 1 लाख 30 हजार रुपए मकान के निर्माण में उपलब्ध कराती है।

मिली जानकारी के अनुसार अब सरकार पक्के मकान के निर्माण में कुल 2.5 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराएगी। बता दे की हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के शपथ ग्रहण के पश्चात कैबिनेट में बैठक हुई जहां 3 करोड़ आवास पर मंजूरी मिली है जल्द ही पूरे भारत में 3 करोड़ आवास निर्माण के कार्य शुरू होंगे।

PM Awas Yojana Waiting List

ऐसे में अगर आपने पहले से ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है और अगर आपका नाम वेटिंग लिस्ट में शामिल है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ जल्द ही सरकार द्वारा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना की वेटिंग लिस्ट कैसे चेक करें? इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी नीचे मौजूद है।

3 करोड़ आवास में किसको लाभ मिलेगा किसको नहीं? पूरी जानकारी यहां देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना वेटिंग लिस्ट के लिए पात्रता

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की वेटिंग लिस्ट में वैसे परिवारों का नाम शामिल किया जाता है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर अन्य आवास योजना का लाभ सरकार से अब तक नहीं मिला है।
  • अगर परिवार गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है तो ही वह परिवार आवास योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • अगर परिवार के पास पहले से पक्का मकान मौजूद है तो उस स्थिति में वह प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए बिल्कुल भी पात्र नहीं है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार वैसे लाभुकों को लाभ प्रदान करेगी जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया है।
  • अगर आपने अब तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो आपको जल्द ही केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के नए आवेदक का शुरुआत करेगी जिस समय आप फ्रॉम भरकर लाभ ले सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना वेटिंग लिस्ट चेक कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की वेटिंग लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर Awaassoft पर क्लिक करना है जिसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज में आपको F.EFMS Report के सेशन में Beneficiaries Registered Accounts frozen and verified पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको सबसे पहले ईयर का चयन करना है फिर योजना का चयन कर लेना है।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको अपने राज्य का फिर जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, ग्राम इत्यादि का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड को फिल कर सबमिट करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना वेटिंग लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री आवास योजना की वेटिंग लिस्ट चेक कर सकते हैं।
  • इस सूची में अगर आपका नाम मौजूद है तो सरकार आपको 3 करोड़ आवास निर्माण के कार्य शुरू होने के साथ ही लाभ प्रदान करेगी।

पीएम आवास वेटिंग लिस्ट में नाम नहीं होने पर क्या करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना की वेटिंग लिस्ट में अगर आपका नाम शामिल नहीं है तो वैसे स्थिति में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। सरकार इस योजना का लाभ वैसे सभी परिवारों को देने जा रही है जिनके पास रहने के पक्का मकान नहीं है जिसके लिए 3 करोड़ आवास निर्माण का कैबिनेट में मंजूरी भी मिल चुका है।

अगर आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की वेटिंग लिस्ट में शामिल नहीं है तो उस स्थिति में आपको पुन पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करना होगा। केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही प्रधानमंत्री आवास योजना के नए आवेदक का शुरुआत किया जाएगा। जैसे ही प्रधानमंत्री आवास योजना के नई आवेदन का शुरुआत होती है इसकी जानकारी हम आपके यहां उपलब्ध करा देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon