Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist: लाडली बहना आवास योजना पहली किस्त की फाइनल तिथि जारी

Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist: लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है सरकार द्वारा इस दिन जारी करेगी आवास योजना की पहली किस्त, जैसा कि आपको पता है मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रहे हैं उनके द्वारा राज्य की महिलाओं की कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजना का शुरूआत किया गया है।

उन्ही योजनाओं में एक मुख्य योजना लाडली बहना आवास योजना है जिसके तहत सरकार द्वारा राज्य की पात्र महिलाओं को ₹120000 की राशि पक्के मकान के निर्माण के लिए उपलब्ध कराएगी। लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत होने के बाद राज्य की लाखों महिलाओं के द्वारा इसके आवेदन फॉर्म को भरा गया था जिसका सत्यापन प्रक्रिया भी पूरा हो चुका है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सत्यापन प्रक्रिया पूरा होने के पश्चात अब राज्य के लाखों महिलाओं को आवास योजना के पहले किस्त की राशि का इंतजार है। बता दे कि पहले किस्त के रुप में लाडली बहनों को ₹25000 प्राप्त होगी। ऐसे में पहले किस्त की राशि का इंतजार कर रहे हैं बहनों के लिए खुशखबरी है। सरकार पहली किस्त की राशि कब जारी करेगी इसकी फाइनल तिथि निकलकर आ चूका है, लाड़ली बहना आवास योजना के पहले किस्त की पूरी जानकारी के लिए आप आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

Ladli Behna Awas Yojana 2024

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रहे हैं और इनके द्वारा शुरू किए गए योजनाओं को वर्तमान समय में डॉ मोहन यादव जी के द्वारा संचालित किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में एक योजना लाडली बहना आवास योजना जिसके तहत सरकार द्वारा पक्के मकान के निर्माण पर आर्थिक मदद देगी।

Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist
Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist

लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ वैसे परिवार की महिलाओं को मिलेगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। अगर आपने भी लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको जल्दी इसकी राशि प्राप्त होने वाली है। लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त आपको कब तक प्राप्त होगी? इसकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में नीचे मौजूद है।

पहली किस्त की राशि इस दिन मिलेगा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए लाडली बहना आवास योजना के तहत राज्य की लाखों महिलाओं को इसके पहले किस्त की राशि का इंतजार है। पहले किस्त में राज्य की महिलाओं को 25000 रूपये प्राप्त होने वाली है। लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि का इंतजार कर रहे बहनों को बता दे की सरकार 25000 रूपये की राशि जल्द ही जारी करेगी।

वर्तमान समय तक लोकसभा चुनाव का परिणाम आ चुका है और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार का जल्द ही सरकार 25000 रुपए की पहली किस्त राज्य की 4.75 लाख महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। जैसे ही सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना के पहले किस्त की राशि को लेकर कोई जानकारी आती है इसकी पूरी जानकारी आपको यही से प्राप्त हो जाएगी।

पहली किस्त के ₹25000 केवल इन बहनों को मिलेगा

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त के रूप में राज्य की महिलाओं को ₹25000 की राशि उपलब्ध कराने वाली है। ₹25000 की राशि राज्य की उन महिलाओं को प्राप्त होगा जिन्होंने इसका आवेदन फार्म को भरा है एवं जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण करती है।

अगर आपने आवेदन किया है और आप इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही है तो पहले किस्त की राशि आपको अवश्य ही प्राप्त होगी। लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि आपको प्राप्त होगी या नहीं, आप सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर पता कर सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना पहले किस्त की लाभार्थी सूची ऐसे देखे

लाडली बहना आवास योजना के पहले किस्त में राज्य की 4.75 लाख महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा। आपको पहली किस्त की राशि प्राप्त होगी या नहीं, लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर पता कर सकते है। लाभार्थी सूची आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर आसानी से चेक कर सकती है –

  • लाडली बहना आवास योजना पहले क़िस्त की लाभार्थी सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल को ओपन करना है।
  • आधिकारिक पोर्टल में आपको बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको सबसे पहले ग्राम पंचायत, जन पंचायत और जिला पंचायत का ऑप्शन मिलेगा यहां आपको पंचायत के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको ग्राम पंचायत का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने लाडली बहना आवास योजना के लाभार्थी सूची खुलकर आएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकती हैं।
  • अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो आपको पहले किस्त के ₹25000 की राशि अवश्य ही प्राप्त होगी।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon