Gramin Awas Nyay Yojana: ग्रामीण आवास न्याय योजना फॉर्म भरना शुरू, ₹130000 मिलेंगे, यहां से करें आवेदन

Gramin Awas Nyay Yojana: ग्रामीण आवास न्याय योजना का फॉर्म भरना शुरू, आवास हीन परिवारों को पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु हाल ही में सरकार द्वारा ग्रामीण आवास न्याय योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को दिया जाता है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।

सरकार द्वारा इस योजना में आवास के निर्माण के लिए ₹120000 से ₹130000 की राशि उपलब्ध कराती है जिसको पाने के लिए सबसे पहले पंजीकरण करना होता है, पंजीकरण करने के बाद अगर आप इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करेंगे तो आपको योजना का लाभ दिया जाएगा। आज की इस पोस्ट में आपको ग्रामीण आवास न्याय योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होने वाला है तो आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Chhattisgarh Gramin Awas Nyay Yojana

गरीब परिवारों को पक्के मकान की सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) का शुरूआत किया गया है लेकिन हमारे समाज में ऐसे बहुत से परिवार है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किन्हीं कारणों से अब तक प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे परिवारों को तथा राज्य के पात्र परिवारों को पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा ग्रामीण आवास न्याय योजना का शुरूआत किया गया है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना का संचालन प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर किया जा रहा है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को आवास की सुविधा दी जाती है। ग्रामीण आवास न्याय योजना का कार्य सरकार द्वारा ग्रामीण स्तर पर किया जाएगा जिसमें सरकार द्वारा वैसे परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करते हैं एवं जो आवास योजना का लाभ लेने के लिए योग्य हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किए गए ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो पंजीकरण करना होता है, पंजीकरण करने के बाद पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा सर्वेक्षण किया जाता है, सर्वेक्षण में पात्र पाए जाने वाले परिवारों की सूची बनाई जाती है और लाभ दिया जाता है।

Gramin Awas Nyay Yojana
Gramin Awas Nyay Yojana

सरकार द्वारा इस योजना में पक्के मकान के निर्माण में ₹120000 से ₹130000 की राशि उपलब्ध कराती है। अगर आप ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए सर्वप्रथम आपको आवेदन आवेदन करना होगा, आवेदन के पश्चात ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आज के इस पोस्ट में आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं ग्रामीण आवास न्याय योजना की पूरी जानकारी प्राप्त होने वाली है तो आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे हैं।

Gramin Awas Nyay Yojana Overview

आर्टिकल का नाम Gramin Awas Nyay Yojana
योजना ग्रामीण आवास न्याय योजना
शुरू किसने किया?छत्तीसगढ़ सरकार ने
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के लोग
लाभ 1 लाख 30 हजार रुपए
आधिकारिक वेबसाइटhttps://gany.cgstate.gov.in/

ग्रामीण आवास न्याय योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार का ग्रामीण आवास न्याय योजना को शुरु करने के पीछे का मुख्य कारण राज्य के गरीब एवं आवास हीन परिवारों को पक्के मकान के निर्माण में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। राज्य के ऐसे बहुत से जरूरतमंद परिवार है जिन्हे आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

इसके अलावा राज्य में ऐसे भी परिवार है जो घर बनाने में असमर्थ है, इस योजना के तहत सरकार द्वारा ऐसे ही परिवारों को लाभ दिया जाएगा। योजना का शुरुआत सरकार द्वारा केवल ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों लाभ देने के लिए किया गया है।

PM Awas Yojana Gramin 2024

ग्रामीण आवास न्याय योजना के लाभ

  • ग्रामीण आवास न्याय योजना का शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना में सरकार द्वारा मैदानी क्षेत्र के परिवारों को 1 लाख 20 हजार रुपए दिए जाते हैं जबकि पहाड़ी क्षेत्र के परिवारों को 1 लाख 30 हज़ार रुपए की राशि उपलब्ध कराई जाती है।
  • यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के आवास हीन परिवारों के एक कल्याणकारी योजना है जिसमें सरकार आवास निर्माण में आर्थिक मदद प्रदान करती है।

ग्रामीण आवास न्याय योजना के लिए पात्रता

ग्रामीण आवास में योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य के वैसे परिवारों को दिया जाता है जो इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे होते हैं। अगर आप सरकार द्वारा निर्धारित सभी पात्रताओं को पूर्ण करेंगे तो ही आपको योजना का लाभ मिलेगा, ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता नीचे निम्नलिखित है –

  • ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को दिया जाएगा जो छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी होते है।
  • ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का उम्र 18 साल या उससे अधिक होना चाहिए।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ बीपीएल राशन कार्ड धारक और गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे पात्र परिवारों को दिया जाता हैं।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को केवल दिया जाएगा।
  • अगर आवेदन फार्म जमा करने वाले परिवार को पहले से कोई आवास योजना जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, इंदिरा आवास योजना का लाभ मिला है उस स्थिति में लाभ नहीं मिलता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • छत्तीसगढ़ राज्य के रहने वाले ऐसे परिवार जिनका वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है उन्हें ही केवल लाभ मिलेगा।

PM Awas Yojana Gramin New List

ग्रामीण आवास में योजना के लिए दस्तावेज

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना का फॉर्म भरने हेतु आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो नीचे निम्नलिखित है –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

ग्रामीण आवास न्याय योजना आवेदन कैसे करें?

ग्रामीण आवास न्याय योजना का आवेदन अगर आप करना चाहते हैं तो नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • ग्रामीण आवास न्याय योजना आवेदन के लिए सर्वप्रथम आपको पंचायत विभाग में जाना होगा।
  • जाने के बाद वहां से आपको छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना का आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना है फिर ऊपर बताएं सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संग्रह कर लेना है।
  • इसके पश्चात अंत में आपको आवेदन फार्म को पंचायत विभाग में ही जमा कर देना है। इसके बाद आपके आवेदन का सत्यापन किया जाएगा।
  • अगर आप इस योजना लाभ के लिए पात्र होते हैं तो सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लिस्ट में आपका नाम शामिल किया जाएगा।
  • लिस्ट में नाम आने के पश्चात आपको ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ सरकार द्वारा दिया जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7 thoughts on “Gramin Awas Nyay Yojana: ग्रामीण आवास न्याय योजना फॉर्म भरना शुरू, ₹130000 मिलेंगे, यहां से करें आवेदन”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon