Govt Loan Scheme: बिना गारंटी के पाए 10 लाख रुपए तक लोन, ऐसे करें आवेदन

Govt Loan Scheme: भारत सरकार द्वारा रोजगार के स्तर को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। केंद्र सरकार बिजनेस का शुरुआत करने के साथ-साथ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए भी लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है।

यदि आप कोई बिजनेस शुरू करने की इच्छा रखते हैं या फिर अपनी बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत आप बिना गारंटी के लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन योजना के अंतर्गत आप बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस लोन योजनाओं में सबसे पॉपुलर लोन योजना पीएम मुद्रा योजना है, जिसके अंतर्गत 3 प्रकार के लोन सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं। हमने नीचे Govt Loan Scheme के बारे में संपूर्ण जानकारी दिया है जिसके अंतर्गत आप ₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Govt Loan Scheme 2024

पीएम मुद्रा लोन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण लोन योजना है जिसके अंतर्गत सरकार व्यवसाय शुरू करने या अपने व्यवसाय को बड़ा करने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है। इस योजना का शुरुआत वर्ष 2015 में किया गया था, जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिक नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं साथ ही लोन की राशि से अपने व्यवसाय को बढ़ा कर सकते हैं।

पीएम मुद्रा लोन कैसे मिलेगा

पीएम मुद्रा लोन केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है जिसके अंतर्गत 3 प्रकार के लोन सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं। पहला तो है शिशु लोन जिसमें छोटा-मोटा कोई व्यवसाय करने की इच्छा रखने वाले लोगों को लोन उपलब्ध कराया जाता है जिसमें ₹50000 तक के लोन मिलते हैं।

इसके ऊपर आता है किशोर लोन जिसमें ₹50000 से लेकर 5 लाख के लोन मिलते हैं। और तीसरा है तरुण लोन, जिसके अंतर्गत 5 लाख से लेकर 10 लाख तक लोन मिलता है। आप अपने व्यवसाय के आधार पर सरकार द्वारा चलाई जा रही इस लोन योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ब्याज दर (Interest Rate)

यदि आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं तो बता दे कि इसमें ब्याज दर 9% से लेकर 12% के बीच है। साथ ही इसमें लोन की राशि के आधार पर बैंक द्वारा अलग ब्याज दर तय की जाती हैं।

पशुपालकों को सरकार दे रही ₹1 लाख तक ब्याज फ्री लोन, ऐसे करें आवेदन

लोन के लिए पात्रता

  • आवेदक का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना जरूरी है।
  • इन सबके अलावा आवेदक ने पहले से कोई लोन नही लिया तो लोन मिलेंगे।

जरूरी दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • बिजनेस संबंधित प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

सिर्फ आधार कार्ड में मिलेगा 10 हजार से 10 लाख रुपए तक लोन

लोन के लिए आवेदन कैसे करें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत यदि आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसका आवेदन आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए Form PDF प्राप्त कर भरकर बैंक में जाकर जमा कर प्राप्त कर सकते हैं।

या फिर आप बैंक में जाकर ही बैंक कर्मचारियों से लोन की जानकारी प्राप्त कर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोन आवेदन करने के बाद जैसे ही लोन को अप्रूवल मिलेगा, लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon