Ladki Bahin Yojana Diwali Bonus Big Update: दिवाली में महिलाओं के खाते में आएंगे ₹5500 रूपये, यहां जाने अपडेट

Ladki Bahin Yojana Diwali Bonus Big Update: महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना राज्य की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना बन चुकी है। इस योजना से राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1500 की किस्त प्राप्त हो रही है। योजना के किस्त की राशि पा कर महिलाएं बहुत ही ज्यादा खुश है।

लाडकी बहीण योजना के लाभ से महिलाएं अपनी आवश्यकताओं को पूर्ण कर पा रही है तथा त्यौहार अच्छे तरीके से मना पा रही है। लाडकी बहीण योजना की पहली, दूसरी और तीसरी किस्त का भुगतान करने के बाद सरकार ने चौथी और 5वी किस्त के पैसे एक साथ महिलाओं के बैंक खाते में भेजने की घोषणा किया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब माझी लाडकी बहीण योजना को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है जिसमें बताया जा रहा है कि राज्य की महिलाओं को दिवाली के बोनस के तौर पर ₹5500 की राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना से जुड़ी क्या है अपडेट? तथा कब से महिलाओं को ₹5500 की किस्त प्राप्त होगी? इसकी संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख में आपको मिलने वाली है, तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Ladki Bahin Yojana Diwali Bonus Big Update

महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत चौथी और पांचवी किस्त की भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अक्टूबर माह के ₹1500 और नवंबर माह के ₹1500 मिलकर महिलाओं के बैंक खाते में ₹3000 जमा किए जा रहे हैं एवं जिन महिलाओं के आवेदन को हाल ही में स्वीकृत मिले हैं उन्हें ₹7500 की किस्त प्राप्त हो रही है।

लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत दिवाली के मौके पर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की महिलाओं को दिवाली का बोनस देने का घोषणा किया है ऐसी खबर सामने आ रही है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं को दिवाली के बोनस के तौर पर ₹3000 का बोनस जारी किया है।

साथ ही कुछ चयनित महिलाओं को ₹2500 की अतिरिक्त राशि प्राप्त हो रही है। यानी की कुल मिलाकर देखा जाए तो दिवाली के बोनस पर लाड़ली बहनों को ₹5500 का बोनस प्राप्त हो रहे है।

लाडली बहनों को दिवाली में मिलेगा तोहफा

महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत अक्टूबर में पात्र महिलाओं को अतिरिक्त बोनस देने का फैसला किया गया है क्योंकि अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में दिवाली शुरू हो रही है जिसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा ₹3000 बोनस के तौर पर दे रही हैं।

यह राशि ₹1500 प्रतिमाह की राशि से अलग है साथ भी कुछ महिलाओं को ₹2500 अतिरिक्त दिए जाएंगे, ऐसे में उनको कुल मिलाकर ₹5500 मिलेंगे।

लाडकी बहीण योजना दिवाली बोनस के लिए पात्रता

  • दिवाली के बोनस उन महिलाओं को प्राप्त हो रहे हैं जो राज्य के मूल निवासी है।
  • राज्य की ऐसी महिला जिसका उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच है उन्हें लाभ मिल रहे हैं।
  • महिला के परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए के अंतर्गत आता है तो उसे दिवाली बोनस मिलेंगे।
  • साथ ही यदि महिला के आवेदन को हाल ही में अप्रूवल मिला है तो भी उसे किस्त के पैसे प्राप्त होंगे।
  • 15 अक्टूबर तक जिन महिलाओं ने आवेदन कर दिए हैं तथा जिन महिलाओं के आवेदन को स्वीकृति मिली है, उन सभी को इससे लाभ मिलेंगे।

2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को मिल रहा लाभ

महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है मुख्यमंत्री मांझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य की 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को लाभ मिल रहे हैं। अब तक इस योजना में 2 करोड़ 40 लाख से भी अधिक महिलाओं ने फॉर्म भर दिए हैं जबकि 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को लाभ मिलने शुरू हो चुके हैं।

इस योजना के संचालन से राज्य की महिलाओं के बीच में खुशियों का माहौल है तथा त्यौहार के मौके पर महिलाएं इन पैसों की मदद से त्योहार अच्छे से मना पा रही हैं।

दिवाली में ₹5500 बोनस मिलेंगे

महाराष्ट्र सरकार की लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत दिवाली त्योहार पर राज्य की महिलाओं को चौथी और पांचवी के ₹3000 मिलने शुरू हो गए हैं। जिन्हें एक भी किस्त के पैसे पहले नहीं मिले थे उन्हें ₹7500 मिल रहे हैं।

साथ ही कुछ लाभार्थी महिलाओं को ₹2500 अतिरिक्त बोनस से जारी किया जा रहा है जो ₹1500 प्रतिमाह मिलने वाले किस्त की राशि से अलग है। ऐसी खबरें सोशल मीडिया में चल रही है, हालांकि ऐसी कोई भी बात कोई भी अधिकारी द्वारा नहीं की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon