Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check: लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त के पैसे खाते में आए या नहीं? चेक करें सिर्फ 2 मिनट में

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check: मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि जारी करने के बाद अब राज्य सरकार द्वारा चौथी किस्त की राशि भी जारी किया जा रहा है। चौथी किस्त के पैसे राज्य की 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को प्राप्त होंगे।

चौथी किस्त के पैसे राज्य सरकार द्वारा 5 अक्टूबर से ही महिलाओं के बैंक खाते में भेजे जाने शुरू किया जा चुके हैं जिसका प्रमाण हम आपको नीचे भी नीचे देंगे। बता दे की चौथी किस्त में महिलाओं को ₹3000 से लेकर ₹7500 तक प्राप्त हो रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चौथी किस्त की राशि यदि आपको नहीं मिली है तो आपके बैंक खाते में कब तक आ जाएगी? साथ ही चौथी किस्त में आपको ₹3000 या ₹7500 कितने मिलेंगे? इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए आप आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check Overview

पोस्ट का नामMajhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check
योजना का नाममुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना
शुरू किसने किया CM एकनाथ शिंदे जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य की महिलाएं
राज्यमहाराष्ट्र
लाभ महिलाओं की प्रतिमाह ₹1500 मिलेंगे
चौथी किस्त की राशि ₹3000 से लेकर ₹7500
चौथी कब जारी हुई 5 अक्टूबर से मिलने शुरू
पेमेंट स्टेटस चेक करने का तरीका ऑनलाइन/ऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर 181
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check

आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में सरकार द्वारा प्रति महीना ₹1500 की किस्त जमा की जा रही है‌।

पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि जारी करने के पश्चात अब सरकार ने चौथी किस्त के पैसे को भी महिलाओं के बैंक खाते में भेजना शुरू कर दिया है। चौथी किस्त में महिलाओं को ₹3000 से लेकर ₹7500 मिल रहे है। आपकों चौथी किस्त में कितने रुपए मिल रहे हैं? यह आप 2 मिनट में पता कर सकती हैं।

दिवाली से पहले महिलाओं को बड़ा उपहार

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को चौथी किस्त में ₹3000 से लेकर ₹7500 की किस्त प्राप्त हो रही है। बता दे की हाल ही में मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना को लेकर एक विशेष घोषणा की गई थी जिसके अनुसार महिलाओं को अक्टूबर और नवंबर की किस्त दिवाली से पहले एक साथ दिए जाएंगे।

सरकार ने ये फैसला आगामी त्यौहार को देखते हुए लिया है ताकि महिलाओं को अपनी आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना करना न पढ़े। चौथी किस्त में आपको कितने रुपए मिले हैं, यह आप खुद से पता कर सकती हैं।

लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त में कितने पैसे मिले

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के चौथी किस्त में आपको कितने पैसे मिले हैं यह आप खुद से पता कर सकती हैं। यदि आपको पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि ₹4500 पहले ही प्राप्त हो चुके हैं तो चौथी किस्त में आपको केवल ₹3000 मिलेंगे या मिल गए होंगे। और यदि आपको लाडकी बहीण योजना के एक भी किस्त के पैसे अभी तक नहीं मिले हैं तो चौथी किस्त में आपको ₹7500 मिलेंगे।

इन महिलाओं को मिल रहा चौथी किस्त का लाभ

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के चौथी किस्त के पैसे उन महिलाओं को मिल रहे हैं जिन्होंने आवेदन में कोई भी त्रुटि नहीं किया है एवं जिसके आवेदन को संबंधित अधिकारियों ने सफलतापूर्वक अप्रूव कर दिया है। साथ ही राज्य की 21 से 65 वर्ष के बीच की महिलाओं को सरकार चौथी किस्त के पैसे उपलब्ध करा रही है।

यदि महिला के परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम है तो उसे चौथी किस्त के पैसे मिल रहे हैं। साथ ही महिला के परिवार के पास से 4 पहिया वाला वाहन नहीं है (ट्रैक्टर के अलावा) तो लाभ मिल रहे हैं। चौथी किस्त के पैसे आपको मिले हैं या नहीं? आप नीचे बताएं जानकारी के आधार पर चेक कर सकती हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check कैसे करें

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त के पैसे ₹3000 या ₹7500 जैसे सरकार आपके बैंक के खाते में जमा करती है आपके बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS आ जाएगा। SMS न आने की स्थिति में आप बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले टोल फ्री नंबर पर कॉल कर बैलेंस की जानकारी पा सकती हैं।

साथ ही आप नेट बैंकिंग, फोन पे गूगल पे के जरिए भी Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check कर सकती हैं। इन सब के अलावा महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ Nari Shakti Doot App के माध्यम से भी चौथी किस्त का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकती हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Balance Check By SMS

माझी लाडकी बहीण योजना के पैसे आपके बैंक के खाते में आए हैं या नहीं? यह आप SMS के जरिए पता कर सकती हैं। आप बैंक द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर SMS के जरिए अपने बैंक खाते की बैलेंस की जानकारी पा सकती है जिससे आपको पता चलेगा कि आपको माझी लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त में कितने पैसे मिले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon