Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Payment Out: माझी लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त में ₹3000 मिलने शुरू, दिवाली से पहले बड़ा उपहार

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Payment Out: मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना से जुड़ी आज हम आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। इस योजना की पहली, दूसरी और तीसरी किस्त का भुगतान राज्य सरकार द्वारा पहले ही किया जा चुका है। यानी की 3 किस्त के पैसे महिलाओं को ₹4500 पहले ही प्राप्त हो चुके हैं। तीन किस्त की राशि मिलने के पश्चात अब राज्य की महिलाएं अक्टूबर महीने का किस्त का इंतजार कर रही है।

अक्टूबर महीने की किस्त का इंतजार कर रही महिलाओं को बता दे कि आपको दोगुना पैसा इस माह मिलेगा। सरकार ने लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत अक्टूबर और नवंबर माह के पैसे एक साथ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में जमा करने का निर्णय नहीं लिया है। यानी कि आपको एक साथ ₹3000 की किस्त प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

माना जा रहा है कि सरकार ने ये फैसला आगामी त्यौहार को देखते हुए लिया है। ये ₹3000 महिलाओं को अक्टूबर और नवंबर की किस्त के रूप मे मिलेंगे, और ₹3000 की ये पैसे महिलाओं को 10 अक्टूबर से पहले प्राप्त हो जाएंगे। साथ ही बता दे की माझी लाडकी बहीण योजना के चौथी किस्त के पैसे मिलने भी शुरू हो चुके हैं जिसका प्रमाण हम आपको नीचे देंगे।

चौथी किस्त में कुछ महिलाओं को ₹3000 मिल रहे हैं तो कुछ महिलाओं को ₹7500 मिलने शुरू हो गए हैं। लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत आपको कितनी राशि मिली है? यह आप कैसे चेक कर सकते हैं। यदि आपको किस्त की राशि नहीं मिली है तो कब तक मिल जाएंगे? इसकी संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख के जरिए हम आपको बताने वाले हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Payment Out Overview

पोस्ट का नामMajhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Payment
योजना का नाममुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
राज्यमहाराष्ट्र
लाभार्थी राज्य की महिलाएं
किस्त संख्या चौथी और 5वी किस्त
किस्त की राशि ₹3000 से लेकर ₹7500
हेल्पलाइन नंबर 181
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Payment Out

महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित की कर ही मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत अब तक राज्य की 2 करोड़ 40 लाख से भी अधिक महिलाओं के द्वारा आवेदन किया जा चुके हैं जिनमें से 2 करोड़ 22 लाख महिलाओं को पैसे मिलने शुरू हो चुके हैं। जिन महिलाओं को पहली दूसरी और तीसरी किस्त की राशि नहीं मिली है उन्हें चौथी किस्त में 7500 मिल रहे हैं।

जबकि जिन महिलाओं को पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि मिली हुई है उन्हें ₹3000 मिल रहे है। सरकार आगामी त्यौहार को देखते हुए महिलाओं को विशेष तोहफा प्रदान कर रही है ताकि महिलाओं को त्यौहार में किसी भी प्रकार के आर्थिक समस्याओं का सामना करना न पढ़े। आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को तीसरी किस्त के पैसे 6 अक्टूबर से ही मिलने शुरू हो चुके हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Payment
Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Payment

आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को चौथी किस्त में कुल ₹3000 मिलने शुरू हुए हैं, जो सरकार आगामी दिवाली को देखते हुए बोनस के तौर पर अक्टूबर और नवंबर महीने की किस्त एक साथ उपलब्ध करा रही है।

इन महिलाओं को मिल रहा लाभ

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य की उन महिलाओं को लाभ मिल रहे हैं जिन्होंने आवेदन कर दिया है और जिनके आवेदन सफलतापूर्वक अप्रूव हो चुके हैं। यदि आपको लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि मिल चुकी है तो आपको चौथी किस्त में ₹3000 से लेकर ₹7500 आवश्यक ही मिलेंगे। यह पैसे आपको अक्टूबर महिना ख़त्म होने से पहले प्राप्त हो जाएंगे।

चौथी किस्त के पैसे आया या नहीं चेक कैसे करें

लाडकी बहीण योजना के चौथी किस्त का पेमेंट स्टेटस महिलाएं ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीके से चेक कर सकती है। महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना स्टेटस चेक कर सकती है, साथ ही महिलाएं Nari Shakti Doot App के जरिए भी चौथी किस्त का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकती है।

और यदि महिला नेट बैंकिंग, गूगल पे, फोन पे को उपयोग करती है तो इसके जरिए भी चौथी किस्त की जानकारी का सकती है। इसके अलावा महिलाएं बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले Helpline Number 181 पर कॉल कर अपने बैलेंस की जानकारी का सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon