Maiya Samman Yojana 3rd Kist Payment Out: मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त हुई जारी, इन महिलाओं को मिले ₹1000 रूपये

Maiya Samman Yojana 3rd Kist Payment Out: झारखंड की जिन महिलाओं को और बेटियों के द्वारा मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत फॉर्म भरे गए हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। बता दे की मंईयां सम्मान योजना के तीसरे किस्त को 8 अक्टूबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा नवरात्रि के पावन शुभ अवसर पर सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में भेज दिया गया है।

यदि आपको पहली 2 किस्त के पैसे मिल चुके हैं तो तीसरे किस्त की राशि भी आपके बैंक खाते में आ चुकी होगी। और यदि आपको पहली 2 किस्त के राशि नहीं मिली है तो तीसरी किस्त की राशि भी प्राप्त हो जाएगी। मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त की राशि सरकार द्वारा रक्षाबंधन के पावन शुभ अवसर पर जारी किया गया था, जबकि दूसरी किस्त की राशि 13 सितंबर को डाली गई थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब सरकार द्वारा मंईयां सम्मान योजना के तीसरे किस्त की राशि 8 अक्टूबर को सभी पात्र महिलाओं और बेटियों के बैंक खाते में जमा कर दी गई है। मंईयां सम्मान योजना के तीसरी किस्त की राशि जारी होने की जानकारी सीएम हेमंत सोरेन जी के द्वारा ट्विटर (X) के माध्यम से साझा किया गया है। तीसरी किस्त की राशि आपको मिली है या नहीं? आप नीचे बताए जानकारी के आधार पर 2 मिनट में पता कर सकते हैं। मंईयां सम्मान योजना के तीसरी किस्त से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए आप लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Maiya Samman Yojana 3rd Kist Payment Out Overview

आर्टिकल का नामMaiya Samman Yojana 3rd Kist Payment Out
योजना का नाममंईयां सम्मान योजना
आर्टिकल का प्रकारसरकारी योजना
राज्यझारखंड
शुरू किसने किया झारखंड सरकार के द्वारा
लाभार्थी झारखंड राज्य की महिलाएं और बेटियां
किस्त की राशि ₹1000
किस्त संख्या तीसरी किस्त
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mmmsy.jharkhand.gov.in/

Maiya Samman Yojana 3rd Kist Payment Out

झारखंड सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं और बेटियों के लिए मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का संचालन किया जा रहा है। पहली और दूसरी किस्त के राशि मिलने के पश्चात राज्य की महिलाएं और बेटियां लंबे समय से तीसरी किसी का इंतजार कर रही थी। अंतत: 8 अक्टूबर को राज्य सरकार द्वारा तीसरी किस्त की राशि जारी कर दिया गया है।

तीसरी किस्त के पैसे राज्य की 50 लाख के आसपास पात्र महिलाओं और बेटियों के बैंक खाते में सरकार द्वारा जमा की गई है। तीसरी किस्त की राशि 8 अक्टूबर को जारी की गई है, जिसकी जानकारी सीएम हेमंत सोरेन जी के द्वारा ट्विटर (X) के माध्यम से साझा की गई है जो आप नीचे देख सकते हैं।

तीसरी किस्त के पैसे आपको मिले हैं या नहीं? यह आप 2 मिनट में पता कर सकती हैं। कैसे आप जांच कर सकती हैं की आपको तीसरी किस्त की राशि मिली है या नहीं? इसकी संपूर्ण जानकारी हमने नीचे बताया हुआ है।

Maiya Samman Yojana Installment Date

आवेदन शुरू 3 अगस्त 2024
पहली किस्त 18 अगस्त 2024
दूसरी किस्त 13 सितंबर 2024
तीसरी किस्त 8 अक्टूबर 2024

Maiya Samman Yojana Payment Failure List

इन बहनों को मिला तीसरी किस्त के पैसे

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त के पैसे राज्य के उन बहनों के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा ट्रांसफर की गई है जो राज्य की मूल निवासी है एवं जो इस योजना के लिए योग्य है। पहली और दूसरी किस्त की राशि मिलने वाली महिलाओं और बेटियों को भी तीसरी किस्त मिली है।

जबकि नया आवेदन करने वाली तथा जिनके आवेदन को अपरूपवल मिल गया है उन्हें भी तीसरी किस्त की राशि मिल गई है। यदि महिला गरीब रेखा के अंतर्गत आती है और वह राशन कार्ड धारक परिवार से है तो उसे तीसरी किस्त की राशि अवश्य ही मिली होगी।

Maiya Samman Yojana 3rd Kist Payment Status चेक कैसे करें

मंईयां सम्मान योजना के तीसरी किस्त का पैसा आपको मिला है या नहीं यह आप 2 मिनट में चेक कर सकती हैं। आधिकारिक वेबसाइट से पेमेंट स्टेटस चेक करने के विकल्प उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप यदि नेट बैंकिंग, फोन पे, गूगल पे इत्यादि का इस्तेमाल करती हैं तो इसके जरिए आप तीसरी किस्त का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकती है।

साथ ही साथ आप बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले टोल फ्री नंबर पर कॉल कर तीसरी किस्त का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकती हैं। यदि आप इन तरीकों से स्टेटस चेक करने में असमर्थ है तो उस स्थिति में आप अपने बैंक में जाकर भी तीसरी किस्त की राशि का पता कर सकती हैं।

तीसरी किस्त की राशि नहीं मिली, क्या करें

तीसरी किस्त की राशि यदि आपको नहीं मिली है तो इसके कई कारण हो सकते हैं, या तो अपने आवेदन में कोई त्रुटि किया होगा या आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं होगा। ऐसी स्थिति में सबसे पहले आपको अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना है।

और यदि आपका आवेदन फार्म में कोई त्रुटि है तो उसको सुधार करें, इसके बाद आपको तीसरी किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी। इन सब के अलावा यदि आपको मंईयां सम्मान योजना या तीसरी किस्त से जुड़ी कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना है तो आप टोल फ्री नंबर 1800-890-0215 पर कॉल कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon