Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment: माझी लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त कब और कितनी मिलेगी, संपूर्ण जानकारी देखे यहां

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment in Hindi: महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही राज्य की महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को हर महीने सरकार द्वारा सहायता राशि दी जा रही है। हालांकि आवेदन करने के पश्चात लाखों महिलाओं के आवेदन को स्वीकृति मिल चुकी है जबकि लाखों महिलाएं अभी भी योजना के लाभ से वंचित हैं।

इसी बीच अब तक राज्य की पात्र महिलाओं को 3 किस्तों का भुगतान सरकार द्वारा कर दिया गया है अब चौथी किस्त की बारी है, चौथी किस्त में महिलाओं को ₹1500 से लेकर ₹6000 दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के चौथी किस्त में राज्य की महिलाओं को कितने रुपए प्राप्त होंगे? साथ ही चौथी किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए महिलाओं को किन-किन पात्रताओं को पूर्ण करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही चौथी किस्त के लिए महिलाओं को कुछ विशेष बातों को भी ध्यान में रखना होगा। हमने नीचे मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना चौथी किस्त से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दिया है तो आप लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Overview

आर्टिकल का नामMajhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment
योजनामुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना
राज्यमहाराष्ट्र
शुरू किसने किया मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के गरीब एवं निराश्रित महिलाएं
आवेदन की संख्या 2.4 करोड़ से अधिक
लाभार्थी महिला 2 करोड़ से भी अधिक
किस्त की संख्या चौथी किस्त
चौथी किस्त कब मिलेगी अक्टूबर 2024 को
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर 181

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना तीसरी किस्त का भुगतान राज्य की 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को किया जा चुका है। तीसरी किस्त के बाद अब चौथी किस्त की बारी है जिसका इंतजार राज्य की करोड़ों महिलाओं को है। बता दे की माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत अब तक 2.4 करोड़ से भी अधिक महिलाओं ने आवेदन कर दिया है। जबकि 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को लाभ मिल रहे हैं, तीसरी किस्त के बाद अब चौथी किस्त की बारी है।

तीसरी किस्त में लाखों महिलाओं को ₹4500 मिले थे जबकि चौथी किस्त में भी लाखों महिलाओं को ₹6000 मिलेंगे। इसके अलावा राज्य की लाखों महिलाओं को चौथी किस्त में ₹1500 भी मिलेंगे, चौथी किस्त में आपको कितने रुपए मिलेंगे? और चौथी किस्त के पैसे आपके बैंक खाते में कब तक जमा हो जाएंगे? इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी हमने नीचे लेख मे दिया है।

चौथी किस्त में इन महिलाओं को ₹6000 मिलेंगे

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त में राज्य की लाखों महिलाओं को ₹6000 मिलेंगे। बता दे कि जिन महिलाओं के द्वारा पहले ही में आवेदन किए गए हैं और जिनके आवेदन को स्वीकृति मिल चुकी है और जिन्हें अभी तक योजना से एक भी किस्त के पैसे नहीं मिले हैं उन्हें चौथी किस्त में ₹6000 मिलने की संभावना जताई जा रही है।

हालांकि जिन महिलाओं को पहले से ही ₹4500 प्राप्त हो चुके हैं उन्हें केवल ₹1500 मिलेंगे। उदाहरण से समझे तो चौथी किस्त में उन महिलाओं को ₹6000 मिलेंगे जिन्होंने जुलाई महीने में ही आवेदन किया था और जिनके आवेदन को स्वीकृति मिल चुकी है लेकिन उन्हें अभी तक एक भी किस्त के पैसे नहीं मिले हैं, ऐसी महिलाओं को चौथी किस्त में पूरे ₹6000 मिलेंगे।

Majhi Ladki Bahin Yojana Online Apply Last Date Extended

माझी लाडकी बहीण योजना चौथी किस्त कब आएगी

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त की राशि राज्य की महिलाओं को कब मिलेगी? इसका इंतजार राज्य की अब लाखों महिलाएं कर रही है। तीसरी किस्त के पैसे लगभग सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में जमा कर दिए गए हैं। और जिनको तीसरी किस्त के पैसे नहीं मिले है उन्हें जल्द ही तीसरी किस्त प्राप्त हो जाएगी या फिर चौथी किस्त में एक ही साथ सभी पैसे मिलेंगे।

अब सवाल आता है की चौथी किस्त की राशि कब प्राप्त होगी? तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चौथी किस्त की राशि सरकार अक्टूबर महीने में जारी करेगी? लेकिन इस बार सरकार जल्दी चौथी किस्त की राशि जारी कर सकती है क्योंकि योजना का शुरुआत के दौरान सरकार ने महिलाओं को रक्षाबंधन के पावन शुभ अवसर पर तोहफा दिया था, तो इस बार भी नवरात्रि में सरकार महिलाओं को तोहफा दे सकती है।

हालांकि इस पर अभी तक कोई फाइनल अपडेट तो नहीं आई है लेकिन अगर नवरात्रि पर महिलाओं को चौथी किस्त की राशि प्राप्त नहीं होती है तो अक्टूबर महीने के अंत तक सभी महिलाओं को चौथी किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी। जैसे ही सरकार चौथी किस्त की राशि भेजना शुरू करेगी हम आपको इसकी जानकारी यहां उपलब्ध करा देंगे।

चौथी किस्त के पैसे इन महिलाओं को मिलेंगे (पात्रता)

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के चौथी किस्त के पैसे राज्य की उन महिलाओं को सरकार द्वारा दिए जाएंगे जिनके आवेदन सफलतापूर्वक हुए हैं। आवेदन करने के बाद यदि आवेदन को संबंधित अधिकारी ने अपरूप कर दिया है तो ही उसे लाभ मिलेंगे। साथ ही अगर महिला योजना की सभी पात्रता को पूर्ण कर रही है

  • जैसे यदि महिला राज्य के मूल निवासी है।
  • महिला का उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच है।
  • साथ ही महिला के परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम है।

ऐसी महिला मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के लिए पात्र मानी जाती है। इन सबके अलावा महिला का डीबीटी सक्रिय होना चाहिए, अन्यथा चौथी किस्त के पैसे अटक सकते हैं। साथ ही महिलाएं सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करें क्योंकि लाभार्थी सूची में जिन महिलाओं के नाम होते हैं उन्हें सरकार किस्त की राशि प्रदान करती है।

लाडकी बहीण योजना चौथी किस्त का लिस्ट चेक कैसे करें

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना चौथी किस्त के लिस्ट को आप आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ Nari Shakti Doot App के जरिए चेक कर सकती हैं। सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में वैसे महिलाओं के नाम शामिल किए जाते हैं जिनके आवेदन को संबंधित अधिकारी द्वारा अप्रूव किए गए हैं और जिन्हें इस योजना से लाभ मिलेंगे।

यदि आप माझी लाडकी बहीण योजना के लाभार्थी सूची को चेक करना चाहती है तो आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए चेक कर सकती हैं साथ ही आप Nari Shakti Doot App के माध्यम से लिस्ट चेक कर सकती हैं और यदि आप ऑफलाइन लिस्ट चेक करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको ग्राम पंचायत या नगर निगम जाना होगा, जहां से आपको पात्र महिलाओं की लाभार्थी सूची प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon