Majhi Ladki Bahin Yojana Age Limit: लाडकी बहीण योजना से अब इन महिलाओं को भी मिलेंगे ₹1500 प्रतिमाह, आयु सीमा में बड़ा बदलाव

Majhi Ladki Bahin Yojana Age Limit: मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत वर्तमान समय में महाराष्ट्र की करोड़ों महिलाओं को लाभ मिल रहे हैं। योजना का शुरुआत करते दौरान राज्य सरकार द्वारा योजना के लिए कई पात्रता को निर्धारित किया था।

सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रताओं में सबसे प्रमुख अगर महिला संबंधित अधिकारी द्वारा तय की गई आयु सीमा के अंतर्गत आती है तो उसे लाभ दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करने वाली महिलाओं को हर महीने सरकार द्वारा ₹1500 की किस्त दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी लाडकी बहीण योजना का लाभ पाने को लेकर इच्छुक हैं और यदि आप जाननी चाहती हैं कि माझी लाडकी बहीण योजना की आयु सीमा सरकार द्वारा क्या निर्धारित की है? तो इसकी संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख के जरिए हम आपको बताने वाले हैं, तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Majhi Ladki Bahin Yojana Age Limit Overview

पोस्ट का नामMajhi Ladki Bahin Yojana Age Limit
योजना का नाममुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना
शुरू किसने किया मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा
राज्यमहाराष्ट्र
लाभार्थी राज्य की गरीब एवं निराश्रित महिलाएं
आयु सीमा 21 से 65 वर्ष
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

Majhi Ladki Bahin Yojana Age Limit

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए माझी लाडकी बहीण योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत राज्य की उन महिलाओं को लाभ मिल रहे है जो सरकार द्वारा तय की गई आयु सीमा के अंतर्गत आती है।

तथा जो सरकार के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही है उन्हे योजना से हर महीने ₹1500 की किस्त प्राप्त हो रही है। माझी लाडकी बहीण योजना के आवेदन का शुरुआत जुलाई महीने में ही किया गया है, तब से लेकर अब तक राज्य के 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं ने फॉर्म भर दिए हैं।

साथ ही सरकार ने शुरुआत में माझी लाडकी बहीण योजना की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष निर्धारित की थी, लेकिन बाद में तिथि में बदलाव कर 65 वर्ष कर दिया गया था। यानी कि राज्य की वे सारी महिलाएं जिनका उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच है वह भी योजना का फॉर्म भरकर हर महीने ₹1500 की किस्त पा सकती है।

Majhi Ladki Bahin Yojana Last Date

महाराष्ट्र राज्य की रहने वाली महिलाएं जो माझी लाडकी बहीण योजना का लाभ लेना चाहती है उन्हें अंतिम तिथि (Ladki Bahin Yojana Last Date) से पहले फॉर्म भरना होगा। राज्य सरकार द्वारा पहले योजना की तिथि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच निर्धारित की थी, लेकिन बाद में तिथि को बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया था।

दिन प्रतिदिन माझी लाडकी बहीण योजना के आवेदनों की संख्या को बढ़ते देखते हुए तथा कई महिलाओं का आवेदन अपरूप न होने के कारण से बाद में सरकार द्वारा अंतिम तिथि को बढ़ाकर (Last Date Extended) 30 सितंबर कर दिया गया है, यानी कि राज्य की जो भी महिलाएं 30 सितंबर से पहले मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना में फॉर्म भरती है उन्हें लाभ मिलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon