Free Plot Yojana 2024: सरकार राशन कार्ड धारकों को दे रही है फ्री प्लॉट, आखरी मौका जल्दी करें आवेदन

Free Plot Yojana 2024: गरीबों को पक्का घर उपलब्ध कराने हेतु केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई प्रकार की योजना का संचालन कर रही है, उन्हीं योजनाओं में सबसे प्रमुख योजना प्रधानमंत्री आवास योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का संचालन किया जा रहा है।

अब इस योजना को सरकार द्वारा विस्तार किया जा रहा है, वर्तमान समय में हरियाणा के मुख्यमंत्री जी के द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को मुफ्त में प्लॉट प्रदान किए जाएंगे। तो यदि आप हरियाणा राज्य के रहने वाले निवासी हैं और आप बीपीएल कार्ड धारक है तो आपको इस योजना से लाभ निश्चित ही प्राप्त होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत फ्री प्लॉट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो आपको पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात ही आप लाभ पा सकते हैं। हमने नीचे आर्टिकल में मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दिया है तो आप लेख में अंत तक बने रहे।

Haryana Free Plot Yojana 2024

गरीबों को फ्री प्लॉट प्रदान करने हेतु हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना को विस्तार किया जा रहा है जिसके तहत राज्य के गरीब परिवारों को सरकार द्वारा प्लॉट उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के लिए हरियाणा राज्य के मूल निवासी लोग ही पात्र होते हैं।

सरकार फ्री प्लॉट योजना के अंतर्गत 50 गज एवं 100 गज का प्लॉट उपलब्ध कराती है, फ्री प्लॉट योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को महा पंचायत में 50 गज एवं सामान्य पंचायत में 100 गज का आवासीय प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही सरकार योजना के अंतर्गत आवेदकों को प्लॉट पर भवन निर्माण हेतु बैंक के माध्यम से ₹6 लाख तक लोन की सुविधा भी प्रदान करेगी।

तो ऐसे में यदि आप Free Plot Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अंतिम तिथि से पहले रजिस्ट्रेशन पूर्ण करना है। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 तक निर्धारित की गई है इससे पहले आपको अपना फॉर्म भरना होगा तभी आप लाभ ले पाएंगे।

घर बनाने के लिए सब्सिडी के साथ मिल रहा 50 लाख रुपए तक लोन, अभी करें आवेदन

बीपीएल परिवारों को मिलेगा फ्री प्लॉट

हरियाणा सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत फ्री प्लॉट का लाभ पाने का आखिरी मौका है। जल्द ही राज्य के नागरिकों को आवेदन करना होगा, योजना के तहत विभाग द्वारा सबसे पात्रता जांच की जाएगी

तथा ₹1000 की एक मुफ्त भुगतान पर भूखंड आवंटित किया जाएगा। भूखंड प्रदान करने के बाद अधिकार पत्र जारी होने के 2 साल के अंदर विकसित भूखंड का भौतिक कब्जा न मिलने पर लाभार्थियों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

100 गज तक का मिलेगा प्लॉट

हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराई जा रही फ्री प्लॉट योजना में लाभार्थियों को 50 गज एवं 100 गज तक का प्लॉट उपलब्ध कराएंगे जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को महा ग्राम पंचायत में 50 गज एवं सामान्य पंचायत में 100 गज का प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे, साथ ही इस योजना में प्लॉट पर भवन निर्माण हेतु सरकार द्वारा बैंक से ₹6 लाख रुपए तक के लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

लाभ के लिए परिवार पहचान पत्र होना जरूरी

हरियाणा राज्य के रहने वाले निवासी जो मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले परिवार पहचान पत्र बनाने की आवश्यकता है। क्योंकि बिना परिवार पहचान पत्र के आप इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं ले सकते हैं।

साथ ही परिवार पहचान पत्र में आवेदक का मोबाइल नंबर भी लिंक होना जरूरी है, क्योंकि इस योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है और आवेदन आवेसन के दौरान रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजी जाती है, इसके पश्चात ही आवेदन कंप्लीट होते हैं।

फ्री प्लॉट योजना के लिए पात्रता

राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही फ्री प्लॉट योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ आपको कुछ पात्रताओं को पूर्ण करने होंगे जैसे –

  • फ्री प्लॉट योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी को लाभ मिलेंगे।
  • इसके अलावा राज्य के ऐसे गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवार जिनके पास पक्का मकान नहीं है उन्हें लाभ मिलेंगे।
  • यदि आवेदक के परिवार को पहले से ही अन्य किसी योजना के अंतर्गत प्लॉट प्राप्त हुआ है तो लाभ नहीं मिलेंगे।
  • आवेदक के परिवार का वार्षिक आय ₹180000 से कम होने पर लाभ मिलेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी परिवार लाभ के लिए पत्र हैं।

घर बनाने के लिए मिल रहे 1 लाख 20 हजार रुपए, अभी करे आवेदन

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना आवेदन कैसे करें

हरियाणा राज्य के रहने वाले निवासी जो फ्री प्लॉट योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह नीचे बताए स्टेट को फॉलो कर फॉर्म भर सकते हैं –

  • आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करना है।
  • होम पेज पर आपको ग्रामीण आवास योजना विस्तार पोर्टल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके परिवार पहचान पत्र संख्या को दर्ज कर वेरीफाई करना है।
  • अब आपके परिवार पहचान पत्र से रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होंगे जिसको आपको दर्ज कर सबसे पहले वेरीफाई कर लेना है।
  • अब आपके सामने Free Plot Yojana का एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसको आपको भरना है।
  • फॉर्म को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर देना है और सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार से आपका हरियाणा ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत फ्री प्लॉट के लिए आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon