Maiya Samman Yojana 3rd Installment Amount: मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त में कितने रुपए मिलेंगे, पूरी जानकारी यहां पाएं

Maiya Samman Yojana 3rd Installment Amount: मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त का इंतजार राज्य की लाखों महिलाओं ओर बेटियों के द्वारा किया जा रहा है। तीसरी किस्त का पैसा राज्य के केवल पात्र महिलाओं एवं बेटियों को प्राप्त होगा, अब तक इस योजना में राज्य की 50 लाख से भी अधिक महिलाओं एवं बेटियों के द्वारा फॉर्म भरे गए हैं।

फॉर्म भरने के बाद जिन महिलाओं और बेटियों के आवेदन को स्वीकृति संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई है उन्हें अगली किस्त की राशि प्राप्त होगी। राज्य की महिलाओं और बेटियों को पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त हो चुकी है, अब तीसरी किस्त की बारी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन लाखों महिलाओं ओर बेटियों के मन में सवाल है कि आखिरकार तीसरी किस्त में हमें कितने रुपए प्राप्त होंगे। अगर आप भी जानना चाहती हैं की आपको तीसरी किस्त में कितने रुपए प्राप्त होंगे? तो इसकी संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख के जरिए हम आपको बताने वाले हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Maiya Samman Yojana 3rd Installment Amount Overview

आर्टिकल का नामMaiya Samman Yojana 3rd Installment Amount
योजनामुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना
वर्ष2024
किसने शुरू किया मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
किसे लाभ मिलेगा राज्य की गरीब महिलाओं एवं बेटियों को
लाभ हर महीने ₹1000 मिलेंगे
तीसरी किस्त की राशि ₹1000 या ₹3000 मिलेंगे
आधिकारिक वेबसाइट https://mmmsy.jharkhand.gov.in/

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना झारखंड सरकार द्वारा राज्य की गरीब महिलाओं एवं बेटियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत 50 लाख से भी अधिक महिलाओं और बेटियों को सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा। हाल ही में दूसरी किस्त की राशि राज्य के 45 लाख से भी अधिक महिलाओं एवं बेटियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है।

पहली और दूसरी किस्त की राशि मिल जाने के पश्चात अब तीसरी किस्त की बारी है जो सरकार जल्द ही सभी पात्र महिलाओं एवं बेटियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगी। तीसरी किस्त की राशि उन महिलाओं एवं बेटियों को मिलेंगे जिनके आवेदन को स्वीकृति संबंधित अधिकारियों के द्वारा दी गई है। तीसरी किस्त में आपको कितने रुपए प्राप्त होंगे? इसकी जानकारी हमने नीचे लेख में दिया है।

Maiya Samman Yojana 3rd Installment Amount

झारखंड सरकार द्वारा संचालित की जा रही मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त में राज्य की महिलाओं और बेटियों को कितने रुपए प्राप्त होंगे? इस सवाल का जवाब लाखों महिलाएं और बेटी जानने को इच्छुक हैं। दरअसल जिन महिलाओं और बेटियों ने अगस्त महीने में ही आवेदन किया था उन्हें पहली और दूसरी किस्त की राशि मिल चुकी है।

और जिन महिलाओं और बेटियों ने हाल ही में आवेदन फॉर्म भरा है उन्हें एक भी किस्त नहीं मिली है, ऐसी महिलाओं और बेटियों को तीसरी किस्त में कितने रुपए प्राप्त होंगे, महिलाएं और बेटिया जानने को इच्छुक है। अगर आप भी जानना चाहती हैं कि आपको तीसरी किस्त में कितने रुपए प्राप्त होंगे तो बता दे की अगर आपको पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है तो आपको तीसरी किस्त में ₹3000 मिलने की संभावना है।

और जिन महिलाओं और बेटियों को पहली और दूसरी किस्त की राशि मिल चुकी है उन्हे तीसरी किस्त में केवल ₹1000 मिलेंगे। हालांकि तीसरी किस्त में महिलाओं और बेटियों को ₹3000 प्राप्त होंगे या नहीं? इस पर सरकार द्वारा कोई अपडेट नहीं दिया गया है लेकिन महिलाओं और बेटियों को तीसरी किस्त में ₹1000 तो अवश्य ही मिलेंगे।

महिला और बेटियों को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

मंईयां सम्मान योजना तीसरी किस्त कब मिलेगी

मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त राज्य की महिलाओं और बेटियों को जल्द ही प्राप्त होगी। पहली और दूसरी किस्त की राशि महिलाओं और बेटियों के बैंक के खाते में सफलतापूर्वक ट्रांसफर किए जा चुके हैं, जिन महिलाओं और बेटियों को दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली हैं उन्हें जल्द ही प्राप्त हो जाएगी।

सरकार तीसरी किस्त की राशि का वितरण कार्य अक्टूबर महीने में सरकार शुरू कर देगी और 15 सितंबर तक सभी पात्र महिलाओं के बैंकों में ट्रांसफर कर देगी।

मंईयां सम्मान योजना में ₹1250 की किस्त कब मिलेगी

झारखंड राज्य की रहने वाली महिलाओं एवं बेटियों को बता दे कि राज्य सरकार के द्वारा मंईयां सम्मान योजना के किस्त में बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है। सरकार मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के किस्त में प्रतिवर्ष 250 रुपए की बढ़ोतरी करेगी, इस अनुसार अगले वर्ष से राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को 1250 रुपए की किस्त मिलेंगे।

इसके अलावा सरकार ने मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना को अगले 5 वर्षों तक संचालन करने की घोषणा की है, तो मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से 5 वर्ष पश्चात महिलाओं और बेटियों को हर महीने 2250 रुपए की किस्त प्राप्त होगी।

मंईयां सम्मान योजना तीसरी किस्त के लिए पात्रता

  • तीसरी किस्त की राशि झारखंड राज्य की उन महिलाओं और बेटियों को मिलेंगे जो राज्य के मूल निवासी है।
  • ऐसी महिला या बेटी जिसके आवेदन को संबंधित अधिकारियों ने अप्रूव कर दिया है उन्हें तीसरी किस्त मिलेगी।
  • पहली और दूसरी किस्त की राशि मिलने वाली महिलाओं एवं बेटियों को भी तीसरी किस्त प्राप्त होगी।
  • तीसरी किस्त की राशि पाने के लिए महिला और बेटी का DBT एक्टिव होना जरूरी है।
  • मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त उन महिलाओं और बेटियों को मिलेंगे जिनका उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच है।

मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस चेक करें सिर्फ 2 मिनट में, यहां जाने आसान तरीका

मंईयां सम्मान योजना तीसरी किस्त पेमेंट स्टेटस चेक

झारखंड राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त 15 अक्टूबर तक प्राप्त होगी। जैसे ही आपको तीसरी किस्त के पैसे प्राप्त होंगे बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS आ जाएगा।

बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS न आने की स्थिति में आप नजदीक की बैंक में जाकर मंईयां सम्मान योजना के तीसरी किस्त की जानकारी पा सकती हैं। साथ-साथ महिलाएं और बेटिया आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी जानकारी पा सकती है।

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना महत्वपूर्ण तिथि

योजना की शुरुआत 28 जुलाई 2024
आवेदन शुरू 03 अगस्त 2024
पहली किस्त 18 अगस्त 2024 को जारी हुई
दूसरी किस्त 13 सितंबर 2024 को जारी हुई
तीसरी किस्त 15 अक्टूबर 2024 तक मिलेगी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon