Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List Mumbai District: माझी लाडकी बहीण योजना मुंबई जिले की लाभार्थी सूची जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम

Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List Mumbai District: मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना में मुंबई जिले लाखों महिलाओं ने फॉर्म भरे हैं, यदि आपने भी लाडकी बहीण योजना का फॉर्म भरा है और आप मुंबई जिले से संबंध रखती हैं तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। बता दे कि संबंधित अधिकारी आवेदन को जांच कर पात्र महिलाओं के लिस्ट को जारी कर रहे हैं तो यदि आप माझी लाडकी बहीण योजना का लाभ पाना चाहती है तो इसके लिए आपका नाम सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची में होना आवश्यक है।

यदि आप सरकार द्वारा जारी की गई मुंबई जिले की लाभार्थी सूची को चेक करना चाहतीं हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। आप नीचे बताए जानकारी के आधार पर लाडकी बहीण योजना की लाभार्थी सूची बड़े ही आसानी से चेक कर सकती हैं। मुंबई जिले के लाभार्थी सूची में यदि आपका नाम होगा तो ही आपको इस योजना से लाभ मिलेंगे, मुंबई जिले की लाभार्थी सूची को आप किस प्रकार से चेक कर सकती हैं, इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे लेख में विस्तार पूर्वक दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List Mumbai District Overview

पोस्ट का नाम Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List Mumbai District
योजना का नाममुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना
राज्य महाराष्ट्र
जिलामुंबई
लाभार्थी मुंबई की गरीब महिलाएं
लाभ महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलेंगे
लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर 181

Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List Mumbai District

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत मुंबई जिले की ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही क्षेत्र की महिलाओं के द्वारा फॉर्म भरे गए हैं, फॉर्म भरने के बाद जिन महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल मिला है उन्हें योजना से लाभ मिलेंगे। बता दे की मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत अब तक राज्य की 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं ने फॉर्म भरे हैं, जिनमें से लाखों महिलाओं ने मुंबई जिले से फॉर्म भरा है। फॉर्म भरने के बाद सरकार उन महिलाओं के आवेदन को अप्रूव कर रही है, जो भी महिला इसके सभी पात्रता को पूर्ण कर रही है उन्ही के आवेदन को अप्रूव कर लिस्ट में नाम शामिल किया जा रहा है।

यदि आपने मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना में मुंबई जिले से आवेदन किया है तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई मुंबई जिले के लाभार्थी सूची को अवश्य की चेक करना चाहिए। मुंबई जिले की लाभार्थी सूची को आप बहुत ही आसानी से चेक कर सकती हैं, जिसकी पूरी प्रक्रिया आसान है। हमने नीचे Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List Mumbai District चेक संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक दिया है।

माझी लाडकी बहीण योजना के पैसे नहीं मिले तो करे ये काम, खाते में आएंगे 10 मिनट में पैसे

मुंबई जिले की लिस्ट में नाम होने के फायदे

  • मुंबई जिले की लाभार्थी सूची में जिन महिलाओं के नाम होंगे उन्हें हर महीने ₹1500 मिलेंगे।
  • मुंबई जिले की लाभार्थी सूची में नाम होने वाली महिलाओं को प्रतिवर्ष 18000 रुपए मिलेंगे।
  • मुंबई जिले की लाभार्थी सूची में आप अपना नाम चेक कर निश्चित हो सकती है कि आपको बिना किसी परेशानी के आगे इस योजना से लाभ मिलेंगे।
  • मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना मुंबई जिले की सूची में केवल पात्र महिलाओं के नाम किए गए हैं जिन्हें इस योजना से लाभ मिलेंगे।

Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List Mumbai District के लिए पात्रता

  • मुंबई जिले के लाभार्थी सूची को वह महिला चेक कर सकती है जो जिले की मूल निवासी हैं।
  • मुंबई जिले की ऐसी महिला जिसका उम्र 21 से 65 वर्ष है उनका नाम लिस्ट में होगा।
  • साथ ही मुंबई जिले की ऐसी महिला जिसके आवेदन को संबंधित अधिकारियों ने अपरूप किया है उनका नाम लिस्ट में होगा।
  • मुंबई जिले की रहने वाली महिला जिसके परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं है या जो आयकर दाता का हिस्सा नहीं है उन्हें लाभ मिलेंगे।

Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List Mumbai District चेक कैसे करें

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत मुंबई जिले की लाखों ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं ने फॉर्म भरे हैं। मुंबई जिले की महिलाएं जो लिस्ट को चेक करना चाहती हैं वही ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीके से लिस्ट को चेक कर सकती है। ऑनलाइन लिस्ट चेक करने के 2 विकल्प हैं, आप Nari Shakti Doot App के जरिए लिस्ट को चेक कर सकती हैं

या फिर आप Official Website से ऑनलाइन तरीके से लिस्ट चेक कर सकती हैं। इसके अलावा आप ऑफलाइन तरीके से भी मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की लिस्ट को चेक कर सकती हैं। हमने नीचे ऑनलाइन, ऑफलाइन के दोनों तरीको के साथ-साथ ऑफलाइन तरीके से लिस्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताया है।

आधिकारिक वेबसाइट से मुंबई जिले की लिस्ट चेक करें

  • मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना मुंबई जिले की महिलाएं जो आधिकारिक वेबसाइट से लिस्ट चेक करना चाहती है वे सबसे पहले ladakibahin.maharashtra.gov.in पोर्टल में विजिट करें।
  • मुख्य पेज पर महिलाओं को चयनित लाभार्थियों पर सबसे पहले क्लिक करना है।
  • इसके बाद मुंबई जिले की महिलाओं को अप्रूव्ड बेनिफिशियरी पर क्लिक करना है।
  • अब आपको सबसे पहले जिले में मुंबई का चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने आपके जिले के लाभार्थी सूची खुलेगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकती है।
  • लिस्ट में अपना नाम चेक करने के अलावा लिस्ट को आप PDF के रूप में डाउनलोड भी कर सकती हैं।

नारी शक्ति दूत ऐप से मुंबई जिले की लिस्ट चेक करें

मुंबई जिले की महिलाएं नारी शक्ति दूत ऐप से भी लिस्ट को चेक कर सकती है, यदि आप मुंबई जिले से संबंध रखती हैं और Nari Shakti Doot App से लिस्ट चेक करना चाहती हैं तो नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • नारी शक्ति दूत ऐप से लिस्ट चेक करने हेतु महिलाएं सबसे पहले अपने मोबाइल में एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एप्लीकेशन में लॉगिन करना है।
  • लोगिन करने की पश्चात आपके सामने लाभार्थी आवेदक की लिस्ट के विकल्प मिलेंगे जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको जिला, उप जिला, ब्लाक, गांव इत्यादि का चयन करना है।
  • सारी प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपके सामने मुंबई जिले की लिस्ट खुलेगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकती हैं।

Note :- यदि आपने मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन के जरिए आवेदन किया है तो ही आप सूची में अपना नाम एप्लीकेशन से चेक कर सकती हैं।

3 से 4 महीने में बंद होगी मांझी लाडकी बहिन योजना, नहीं मिलेंगे महिलाओं को लाभ

ऑफलाइन मुंबई जिले की लिस्ट चेक करें

मुंबई जिले की महिलाएं जो माझी लाडकी बहीण योजना की लिस्ट को ऑफलाइन तरीके से चेक करना चाहती हैं, वह यदि ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखती है तो ग्राम पंचायत कार्यालय में जाए या ग्राम पंचायत के संबंधित अधिकारी से संपर्क करें। इसके अलावा यदि महिला शहरी क्षेत्र से है तो वह नजदीकी नगर निगम में जाकर पात्र महिलाओं की सूची को प्राप्त कर अपना नाम चेक कर सकती है।

मुंबई जिले की लिस्ट में नाम नहीं होने पर क्या करें

माझी लाडकी बहीण योजना मुंबई जिले की लाभार्थी सूची में जिन भी महिलाओं का नाम नहीं है उन्हें सबसे पहले अपना स्टेटस चेक करना है। स्टेटस चेक कर आप सबसे पहले पता करें कि आपका आवेदन को संबंधित अधिकारियों ने अपरूप किया है या नहीं, मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना का स्टेटस अधिकारी वेबसाइट और Nari Shakti Doot App से चेक कर सकती है।

स्टेटस चेक करने पर यदि आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया है तो उस स्थिति में आप अपने आवेदन को सुधार कर फिर से अवेदन करें। जैसे ही आपके आवेदन को संबंधित अधिकारी द्वारा अप्रूव दिया जाएगा आपका नाम सूची में शामिल कर दिया जाएगा।

इसके अलावा सब कुछ सही होने के बाद भी लिस्ट में नाम शामिल नहीं है और यदि आपको माझी लाडकी बहीण योजना से लाभ नहीं मिल रहे हैं तो सरकार द्वारा जारी की गई हेल्पलाइन नंबर 181 पर आपको कॉल कर अपने समस्या के बारे में बताना है। जिसके बाद आपके शिकायत पर कार्य किया जाएगा और आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल करने के अलावा आपको लाभ भी दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon