Maiya Samman Yojana 2nd Kist Payment Status: मंईयां सम्मान योजना दूसरी किस्त के पैसे आपको मिले या नहीं? ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

Maiya Samman Yojana 2nd Kist Payment Status: जैसा कि आपको पता है मंईयां सम्मान योजना के दूसरे की राशि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक के खाते में भेजना शुरू कर दिया गया है। दूसरी किस्त की राशि राज्य की लाखों महिलाओं को प्राप्त हो चुकी है। यदि आपको दूसरी किस्त के ₹1000 की राशि प्राप्त हो चुकी है तो आपके मोबाइल पर SMS अवश्य ही आया होगा।

मोबाइल पर SMS न आने की स्थिति में आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी Maiya Samman Yojana 2nd Kist Payment Status Check कर सकती हैं। दूसरी किस्त में राज्य की महिलाओं को ₹1000 से लेकर ₹2000 तक प्राप्त हुई है। आपको मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त प्राप्त हुई है या नहीं? इसे आप स्टेटस चेक कर पता कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024

झारखंड सरकार गरीब एवं जरूर महिलाओं एवं बेटियों के आर्थिक कल्याण हेतु मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं एवं बेटियों को प्रति महीना ₹12000 यानी प्रति महीना ₹1000 का किस्त दिया जा रहा है।

सरकार से मिलने वाली सहायता राशि की मदद से महिलाएं अपनी निजी एवं बुनियादी जरूरत को बिना किसी दूसरे पर निर्भर हुए पूर्ण कर सकती है। बता दे की सरकार से मिलने वाली सहायता राशि को पा कर महिलाओं में खुशी का माहौल है।

इसी बीच सरकार ने मंईयां सम्मान योजना के दूसरे किस्त की राशि को राज्य सरकार द्वारा करम पर्व के पावन शुभ अवसर पर महिलाओं एवं बेटियों के बैंक खाते में ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। दूसरी किस्त की राशि राज्य के लाखों महिलाओं को प्राप्त हो चुकी है, आपको दूसरी किस्त की राशि प्राप्त हुई है या नहीं? आप स्टेटस चेक कर पता कर सकती हैं।

बुरी खबर!! मंईयां सम्मान योजना होगी बंद नहीं मिलेंगे पैसे, पुरी जानकारी देखें

मंईयां सम्मान योजना दूसरी किस्त किन्हें मिला

मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त की राशि राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को सरकार द्वारा दिया जा रहा है। इस योजना में अभी तक 48 लाख से भी अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है, आवेदन करने के वाली महिलाएं जिनके आवेदन को अप्रूवल मिल चुका है उन्हें सरकार लाभ दे रही है।

मंईयां सम्मान योजना में 18 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं और बेटियों को सरकार लाभ दे रही है। ऐसी महिला एवं बेटियों जिसके परिवार का सालाना आय 1 लाख रुपए से कम है उन्हें लाभ दिया जा रहा है। जिस भी महिला या बेटी ने ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम से फॉर्म भर दिया है उन्हें इस योजना से लाभ मिल रहे हैं।

Maiya Samman Yojana 2nd Kist Payment Status Check कैसे करें

  • मंईयां सम्मान योजना दूसरे किस्त का पेमेंट स्टेटस चेक करने हेतु महिलाएं सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • मुख्य पेज पर लॉगिन का बटन होगा जिस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड से पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • लोगिन करने के पश्चात आपको स्टेटस चेक पर क्लिक करना है।
  • इसके पास साथ आपको लाभार्थी महिला के आधार संख्या या लाभार्थी क्रमांक संख्या को दर्ज करना है।
  • इसके बाद ओटीपी वेरीफिकेशन करना है, ओटीपी वेरिफिकेशन करने के पश्चात आपका पेमेंट स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

Note: यदि आपके पास CSC आईडी मौजूद है तब आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना जिलेवार लाभार्थी सूची जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

स्टेटस चेक करने की अन्य तरीके

मंईयां सम्मान योजना का पेमेंट स्टेटस आपके पास सीएससी आईडी मौजूद है तो चेक कर सकते हैं। यदि आपके पास सीएससी आईडी मौजूद नहीं है तो आप CSC केंद्र में जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकती हैं।

या फिर अगर आपके बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक है तो मोबाइल पर SMS आ गया होगा। बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS न आने की स्थिति में आप बैंक में जाकर मंईयां सम्मान योजना का पैसा आया है या नहीं चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon