PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana: शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को मिल रहा 6.5 लाख रुपए तक लोन, ऐसे करे आवेदन

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana: पैसे की आर्थिक तंगी के कारण अक्सर गरीब परिवार के विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का शुरूआत किया है जिसके तहत जो भी विद्यार्थी हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहता है उन्हें सरकार द्वारा लोन की सुविधा दी जाएगी।

सरकार से मिलने वाले लोन की राशि से छात्र अपने आगे की पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत अधिकतम 5 वर्षों के लिए लोन प्राप्त होता है। इस लोन को प्राप्त कर छात्र विदेश में जाकर भी पढ़ाई कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखने हेतु लोन लेने को लेकर इच्छुक हैं तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस पोस्ट में पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत आपको कितने लोन प्राप्त होंगे? साथ ही इस योजना से लोन प्राप्त करने के लिए आपको किन-किन पात्रता को पूर्ण करना होगा? किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी? लोन के लिए आवेदन कैसे करे? इससे जुड़े संपूर्ण जानकारी हम आपको देने वाले हैं तो लेख में अंत तक बन रहे हैं।

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Overview

आर्टिकल का नामPM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana
योजना का नामपीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना
लाभार्थी 10वीं एवं 12वीं पास के छात्र
लोन की राशी 50 हजार से 6.5 लाख रुपए तक लोन
ब्याज दर 10.5% से 12.75% तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.vidyalakshmi.co.in/

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana 2024

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना और प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना दोनों ही एक ही योजना है जिसे केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना में सरकार द्वारा छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु लोन उपलब्ध कराया जाता है। योजना से लोन प्राप्त कर विद्यार्थी अपने आगे की पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।

पढ़ाई के लिए अक्सर विद्यार्थियों को लोन की आवश्यकता होती है तो वह प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाखों रुपए तक का लोन ले सकते हैं जिसमें ब्याज दर भी बहुत ही कम होता है साथ ही आवेदक विद्यार्थी बड़े ही आसानी से इसमें आवेदन कर लोन ले सकता है।

इसे भी पढ़े :- पशुपालन के लिए एसबीआई बैंक से पाए 1 से 10 लाख रुपए का लोन

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Amount

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत आप 6.5 लाख रुपए तक का अधिकतम लोन ले सकते हैं और इसमें आप कम से कम 50 हजार रुपए का लोन पा सकते है। इस लोन योजना में आप अपने हिसाब से लोन की राशि का चयन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के पश्चात बैंकों के माध्यम से संपर्क कराई जाती है।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत आप 38 विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों को पंजीकृत कराया गया है जहां से विद्यार्थी 127 प्रकार के एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप अपने अनुसार 50 हजार रुपए से लेकर 6.5 लाख रुपए तक का लोन 5 वर्षों के लिए ले सकते हैं।

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Interest Rate

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत यदि आप 50 हजार रुपए से लेकर 6.5 लाख रुपए तक का लोन लेते हैं तो इसमें आपको ब्याज का भुगतान करना होगा। बता दे कि पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना में ब्याज का शुरुआत 10.5% से होता है जबकि अधिकतम 12.75% ब्याज का इसमें भुगतान करना होता है।

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Aim

केंद्र सरकार ने विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता प्रदान करने हेतु ही पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का शुरूआत किया गया है। अक्सर विद्यार्थी धन की कमी के कारण से पढाई छोड़ देते हैं जिसके कारण उनका भविष्य अंधकार की और चला जाता है

जिसके कारण हमारे समाज में बहुत से विद्यार्थी बेरोजगार घूम रहे हैं। लेकिन सरकार पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत लोन प्रदान कर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका प्रदान कर रही है।

इसे भी पढ़े :- सिर्फ आधार कार्ड में मिलेगा 10 हजार से 10 लाख रुपए तक लोन

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Benefits

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत आप अपने अनुसार 127 प्रकार के शिक्षा लोन प्राप्त कर सकते हैं। बता दे कि इस योजना का संचालन बैंकों के माध्यम से किया जा रहा है जिसके लिए भारत सरकार ने 38 बैंकों को पंजीकृत किया है। इन बैंकों के माध्यम से विद्यार्थी प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत अधिकतम 6.5 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त होता है, साथ ही इसमें ब्याज दर भी बहुत ही कम होते हैं। ब्याज दर की शुरुआत इसमें 10.5% से शुरू होती है जबकि अधिकतम ब्याज 12.75% का भुगतान करना होता है।

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक विद्यार्थी को सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूर्ण करने होंगे –

  • इस योजना के अंतर्गत भारत के मूल निवासी विद्यार्थियों को लोन प्राप्त होता है।
  • यदि विद्यार्थी ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 50% या उससे अधिक अंक लाया है तो उसे लोन मिलेंगे।
  • इसमें विद्यार्थियों को लोन प्राप्त करने के लिए लोन को चुकता की क्षमता का प्रमाण पत्र भी देना होगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी भी इसमें लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • आवेदन फॉर्म
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

इसे भी पढ़े :- व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेगा 10 लाख का लोन, जाने आवेदन प्रक्रिया

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Apply Online

पीएम विद्या लक्ष्मी शिक्षा लोन योजना के अंतर्गत यदि आप लोन लेने के लिए आवेदन करने चाहते हैं तो नीचे बताए स्टेप को फॉलो करे –

Step 1: पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना आवेदन के लिए सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।

Step 2: मुख्य पेज पर आपको REGISTER का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Apply Online

Step 3: इसके बाद एक पंजीकरण फार्म खुलकर आएगा यहां आपको अपना नाम मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड को फिल करना है और Submit पर क्लिक करना है।

PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Apply Online

Step 4: रजिस्ट्रेशन संपूर्ण होने के बाद आपके ईमेल आईडी पर एक लिंक आएगा जिस पर आपको क्लिक करना है, ये लिंक 24 घंटे के लिए वैध होगा।

Step 5: जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा, अब आपको आधिकारिक पोर्टल में फिर से ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा के माध्यम से लॉगिन करना है।

Step 6: पोर्टल में लोगिन करने के पश्चात अगले पेज में आपको Loan Application Form के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 7: इसके बाद इस योजना का दिशा निर्देश खुलेगा जिसको आपको पढ़कर फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना है।

Step 8: इसके बाद आपको सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना है एवं Term and Condition को एक्सेप्ट कर लोन योजना का चुनाव करना है।

Step 9: इसके बाद अगले पेज में आपको पाठ्यक्रम का नाम, लोन की राशि, स्थान जैसे विवरण प्रदान कर बैंक का चयन करना है जहां से आप लोन लेना चाहते हैं।

Step 10: सारी प्रक्रिया पूरी हो जाने के पश्चात अंत में आपको सबमिट करना है, इस प्रकार से आपका प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के लिए आवेदन संपूर्ण होगा।

इसके बाद संबंधित बैंक के द्वारा आपके आवेदन का सत्यापन किया जाएगा और यदि आप लोन के लिए पात्र पाए जाते हैं तो लोन की राशि आपके बैंक के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon