Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District: माझी लाडकी बहीण योजना सोलापुर जिले की सूची जारी, ऐसे देखे अपना नाम

Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District: मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य की गरीब महिलाओं को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा हेतु सहायता प्रदान करना है जिसके लिए सरकार इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रति महीना ₹1500 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रति वर्ष 18000 रुपए प्राप्त होंगे, जिन महिलाओं ने अब तक आवेदन नहीं किया है वह सितंबर महीने तक आवेदन कर सकती हैं। साथ ही जिन महिलाओं ने आवेदन कर दिया है उनके लिए बड़ी खुशखबरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दे कि राज्य सरकार द्वारा माझी लाडकी बहीण योजना के लिस्ट को District Wise जारी कर दिया गया है। इसी प्रकार से सोलापुर जिले की भी लाभार्थी सूची को सरकार ने जारी किया है। आज के इस पोस्ट में हम आपको Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District चेक संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप लेख में अंत तक बन रहे हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District Overview

पोस्ट का नाम Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District
योजना का नाममाझी लाडकी बहीण योजना
राज्यमहाराष्ट्र
जिलासोलापुर
लाभार्थीसोलापुर जिले की गरीब महिलाएं
लाभसोलापुर की महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलेंगे
लिस्ट चेक करने के तरीकेऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटLadki Bahin Yojana

Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के सोलापुर जिला की सूची में जिन महिलाओं के नाम होंगे उन्हें इस योजना से लाभ दिया जाएगा। सोलापुर जिले की लाखों ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं के द्वारा आवेदन फार्म भरे गए हैं। राज्य की महिलाओं ने ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम से माझी लाडकी बहीण योजना का फॉर्म भरा है।

ऑफलाइन महिलाओं ने नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय के माध्यम से फार्म जमा किए हैं जबकि ऑनलाइन Nari Shakti Doot App और Official Website के माध्यम से महिलाओं के द्वारा फॉर्म भरे गए हैं। फॉर्म भरने के पश्चात संबंधित अधिकारियों के द्वारा आवेदक को जांच कर पात्र महिलाओं के आवेदन को अपरूप किया जा रहा है।

खाते में माझी लाडकी बहीण योजना के पैसे आया या नहीं? चेक करें सिर्फ 2 मिनट में

जिन महिलाओं के आवेदन को Approval मिल रहा है उन्हें माझी लाडकी बहीण योजना से हर महीने लाभ मिलेंगे। यदि आप महाराष्ट्र के सोलापुर जिला की रहने वाली महिला है तो माझी लाडकी बहीण योजना की सोलापुर जिला की लिस्ट को चेक कर आप कंफर्म कर सकती है कि आपको योजना से लाभ मिलेंगे या नहीं।

Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना सोलापुर जिला की लाभार्थी सूची में वैसे महिलाओं के नाम शामिल किए गए हैं जो इस योजना के लिए पात्र है। यदि महिला का उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच है तभी उसका नाम सूची में होगा और यदि महिला ने आवेदन के दौरान किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं की है और उसके आवेदन को अप्रूवल मिल गया है तो ही उसे लाभ मिलेगा।

महिला के परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम है तो ही उस महिला का नाम सूची में शामिल होगा। इसके अलावा सोलापुर जिला की लाभार्थी सूची में जिले की मूल निवासी महिलाओं के ही केवल नाम शामिल है।

Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District चेक कैसे करें

सोलापुर जिले की लाभार्थी सूची में जिन महिलाओं के नाम है उन्हें हर महीने ₹1500 यानी प्रतिवर्ष 18000 रुपए प्राप्त होंगे। यदि आप Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District की लाभार्थी सूची को चेक करना चाहती है तो बता दे कि आप इसकी सूची को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से चेक कर सकती हैं।

ऑफलाइन लिस्ट चेक करने हेतू आपको ग्राम पंचायत या नगर निगम जाना है। वहीं अगर आप ऑनलाइन लिस्ट चेक करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको Nari Shakti Doot App या फिर Official Website में विजिट करना है जहां से आप ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट को चेक कर सकती हैं।

माझी लाडकी बहीण योजना ₹4500 की लिस्ट हुई जारी, इन महिलाओं को मिलेंगे लाभ

Official Website से सोलापुर जिले की लिस्ट चेक कैसे करें

महाराष्ट्र राज्य की रहने वाली महिलाएं जो Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक करने को इच्छुक है वह नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें

  • सोलापुर जिला की लाभार्थी सूची चेक करने हेतु महिलाएं सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट में जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद चयनित लाभार्थी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको “Approval Beneficiary” पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको सबसे पहले अपने जिला सोलापुर का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको अपना प्रखंड फिर ग्राम पंचायत इत्यादि का चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने सोलापुर जिला की लाभार्थी सूची पीडीएफ के रूप में खुलेगी जिसे आप चेक एवं डाउनलोड कर सकती हैं।

Nari Shakti Doot App से महिलाएं लिस्ट चेक करें

  • नारी शक्ति दूत ऐप से लिस्ट चेक करने हेतु महिलाओं को सबसे पहले इसके एप्लीकेशन में लॉगिन करना है।
  • लोगिन करने के पश्चात होम पेज पर “लाभार्थी आवेदक” की लिस्ट के विकल्प मिलेंगे जिस पर क्लिक करना है।
  • यहां महिलाओं को सबसे पर जिला, उप जिला, ब्लाक, गांव इत्यादि का चयन करना होता है।
  • इसके बाद आपके जिले की लाभार्थी सूची खुलकर आ जाती है।

सोलापुर जिले की लिस्ट ऑफलाइन चेक कैसे करें

Majhi Ladki Bahin Yojana List Solapur District जो भी महिलाएं ऑफलाइन चेक करना चाहती है उन्हें लिस्ट चेक करने हेतु अपने ग्राम पंचायत कार्यालय या इस योजना से संबंधित अधिकारियों से संपर्क करना है।

जहां से आपको इसकी अप्रूवल लिस्ट प्राप्त होगी, लिस्ट को प्राप्त करने के पश्चात आपको अपना नाम चेक करना है। यदि आपका नाम लिस्ट में शामिल है तो आपको इस योजना से हर महीने ₹1500 अवश्य मिलेंगे।

3 से 4 महीने में बंद होगी मांझी लाडकी बहिन योजना, नहीं मिलेंगे महिलाओं को लाभ

सोलापुर जिला की लिस्ट में नाम नहीं होने पर क्या करें

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के सोलापुर जिला की लिस्ट में नाम नहीं होने पर महिलाएं को ज्यादा परेशान होने की सबसे पहले तो आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले महिलाओं को अपना स्टेटस चेक कर पता करना है कि उनके आवेदन को अप्रूवल मिला है या नहीं?

अप्रूवल यदि महिला के आवेदन को मिल गया है तभी उसका नाम लिस्ट में शामिल होगा। जैसे ही आपके आवेदन को अप्रूवल मिलेगा लिस्ट में आपके नाम शामिल कर दिया जाएगा। आवेदन को अप्रूवल मिलने की पश्चात भी यदि आपका नाम लिस्ट में नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर सकती हैं।

अन्य जिले की लाभार्थी सूची

अहमदनगरClick Here
ठाणेClick Here
कोल्हापुरClick Here
अमरावती Click Here
नागपुरClick Here
रत्नागिरीClick Here
पुणेClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon