Ladli Behna Awas Yojana From | लाडली बहना आवास योजना से महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 30 हजार रुपए | Ladli Behna Awas Yojana List Check

Ladli Behna Awas Yojana From : लाडली बहना योजना के बाद अब राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य के महिलाओं को सरकार द्वारा फ्री में आवास की सुविधा दी जाएगी। लाडली बहना आवास योजना का शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया है।

इस योजना से राज्य की गरीब और निराश्रित महिलाओं को सरकार घर बनाने हेतु सहायता प्रदान करेगी। लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत राज्य की पात्र महिलाओं को केवल सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा जिसका आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दिया है। राज्य की महिलाएं जो लाडली बहना आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है वह ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट को जारी किया गया है इच्छुक महिलाएं आवेदन करने के पश्चात लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकती हैं। क्योंकि लिस्ट में नाम होने पर ही महिलाओं को इस योजना से लाभ मिलेंगे। लाडली बहना आवास योजना का आवेदन महिलाएं ऑफलाइन माध्यम से भी कर सकती है जिसके लिए आपको नजदीकी ग्राम पंचायत या कैंप में जाकर फॉर्म को भरकर जमा करना होगा।

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाली महिला है और आप लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करने होंगे। आज के इस लेख में हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना आवास योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं तो लेख में अंत तक बने रहें।

Ladli Behna Awas Yojana From Overview

आर्टिकल का नामLadli Behna Awas Yojana From
योजनालाडली बहना आवास योजना
शुरू कब की गई 17 सितंबर 2023
योजना की घोषणा 28 जनवरी 2023
शुरू किसने किया पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
लाभ महिलाओं को पक्का मकान मिलेगा
लाभार्थी मध्य प्रदेश के गरीब महिलाएं
मिलने वाले लाभ घर बनाने के लिए 01 लाख 30 हजार रुपए मिलेंगे
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

Ladli Behna Awas Yojana 2024

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई गरीब महिलाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसमें गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करने वाली गरीब महिलाओं को सरकार द्वारा पक्का मकान दिया जाएगा। इस योजना मे वैसी महिलाओं को सरकार लाभ प्रदान करती है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभ नहीं मिला है। सरकार ने लाडली बहना आवास योजना को शुरू करने की घोषणा 28 जनवरी 2023 को ही किया था।

लेकिन अब इस योजना के आवेदन प्रक्रिया का शुरुआत राज्य सरकार ने 17 सितंबर 2023 को किया था, जिस दौरान राज्य की लाखों महिलाओं के द्वारा फॉर्म भरे गए हैं। यदि आप भी लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आपको आवेदन करने होंगे, आवेदन करने के पश्चात इस योजना से आपको घर बनाने हेतु 1 लाख 30 हजार रुपए की सहायता राशि प्राप्त होगी।

इसे भ पढ़े :- 6 लाख लाडली बहनों को मिलेंगे आवास योजना की पहली किस्त, नई लिस्ट में चेक करें नाम

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसे

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पक्का घर बनाने हेतु 1 लाख 30 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी, ये 1 लाख 30 हजार रुपए की सहायता राशि सरकार महिलाओं को कुल 3 किस्तों में प्रदान करेगी। पहले किस्त में महिलाओं को ₹25000 मिलेंगे जबकि दूसरी किस्त में ₹85000 और आखिरी किस्त में ₹20000 दिए जाएंगे, इन पैसे की मदद से महिलाओ को पक्का घर बनाने होंगे।

लाडली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई गरीब महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके लाभ से महिलाओं को रहने के लिए पक्का घर प्राप्त होगा। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो उसके लिए आपको आवेदन करने होंगे आवेदन के अलावा आपको सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूर्ण करना होगा जिसकी जानकारी हमने नीचे दिया है –

  • लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य की मूल निवासी महिलाओं को सरकार लाभ प्रदान करेगी।
  • राज्य की ऐसी महिला जिसका उम्र 21 वर्ष से अधिक हो चुका है उन्हें सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा।
  • यदि महिला के परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा अन्य कोई आवास योजना से घर मिल चुका है तो उस स्थिति में उन्हें लाडली बहना आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • साथ ही महिला के परिवार का मासिक इनकम ₹12000 से कम होने पर लाभ मिलेंगे।
  • महिला का वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होना जरूरी है।
  • महिला के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है तो लाभ मिलेगा।
  • परिवार के पास 5 एकड़ से कम भूमि होने पर लाभ दिए जाएंगे।
  • महिला के परिवार के पास 3 या 4 पहिया वाला गाड़ी भी नहीं होना चाहिए।
  • साथ ही महिलाओं के पास घर नहीं है या वह कच्चा मकान में वह निवास करती है तो उसे लाडली बहना आवास योजना से लाभ मिलेंगे।

इसे भ पढ़े :- इन महिलाओं को नहीं मिलेगा आवास योजना के 1 लाख 20 हजार रुपए, नई गाइडलाइन जारी

Ladli Behna Awas Yojana के लिए दस्तावेज

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करने मे आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पढ़ेगी जैसे –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • समग्र आईडी
  • लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

Ladli Behna Awas Yojana From कैसे भरें

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना आवास योजना के आवेदन प्रक्रिया को 17 सितंबर 2023 को ही शुरू कर दिया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की पात्र महिलाओं के द्वारा ऑफलाइन माध्यम से फॉर्म भरे गए हैं। राज्य की महिलाएं ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय तथा पंचायत स्तर पर लगने वाले विशेष कैंप के माध्यम से फॉर्म भरी है। यदि आप इस योजना का फॉर्म नहीं भरी है तो आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो कर फॉर्म भर लाभ ले सकती है।

लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म भरने हेतु आपको सबसे पहले नजदीकी ग्राम पंचायत या नजदीकी कैंप में चले जाना है। जाने जहां से आपको इस योजना का फार्म प्राप्त होगा। आवेदन फार्म को प्राप्त करने की पश्चात फॉर्म को भरना है और फिर ऊपर बताएं दस्तावेजों के साथ फॉर्म को एकत्रित करना है।

इसके पश्चात आपको फॉर्म को नजदीकी कैंप में जाकर जमा करना है। जमा करने के पश्चात संबंधित अधिकारी आपका आवेदन करेंगे, साथ ही साथ आपका एक फोटो लिया जाएगा। इसके बाद आपको क्रमांक संख्या भी उपलब्ध कराया जाएगा जिसे आप अपने पास सुरक्षित रखें।

इसे भ पढ़े :- लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट हुई जारी, देखें सुची में अपना नाम

Ladli Behna Awas Yojana List Check कैसे करें

लाडली बहना आवास योजना का आवेदन करने के पश्चात जिन महिलाओं का नाम लिस्ट में शामिल होता है उन्हें इस योजना से लाभ प्रदान किया जाएगा। यदि आपने लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन कर दिया है तो अब आपको लिस्ट में नाम चेक करना चाहिए लिस्ट में नाम होने पर ही आपको लाभ दिया जाएगा।

  • लाडली बहना आवास योजना का लिस्ट चेक करने हेतु सबसे है पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • मुख्य पेज पर आपको अंतिम सूची पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज कर ओटीपी वेरीफिकेशन करना है।
  • इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालकर सत्यापन करना है और फिर चेक लिस्ट पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने लाडली बहना आवास योजना का लिस्ट खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकती हैं।

इसे भ पढ़े :- लाडली बहना आवास योजना का पैसा कब और कैसे मिलेगा? पूरी जानकारी यहां देखें

Ladli Behna Awas Yojana Kist कब मिलेंगे

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करने की पश्चात संबंधित अधिकारियों के द्वारा इसकी सूची जारी की जाती है। सूची में जिन महिलाओं के नाम शामिल किए जाते हैं उन्हें सरकार द्वारा 1 लाख 30 हजार रुपए की सहायता राशि DBT के तहत उपलब्ध कराएं जाएंगे। पहली किस्त में महिलाओं को ₹25000 प्राप्त होंगे दूसरे किस्त में ₹85000 जबकि तीसरी किस्त में ₹20000 मिलेंगे।

जिसके लिए सबसे पहले तो लिस्ट में नाम होना आवश्यक है, साथ ही महिलाएं का बैंक खाता DBT एक्टिव होना चाहिए। मिली जानकारी के अनुसार लाडली बहना आवास योजना की किस्त जल्द ही सरकार महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगी, जैसे ही लाडली बहना आवास योजना किस्त सरकार जारी करती है आपको इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपके यहां उपलब्ध करा देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon