Majhi Ladki Bahin Yojana Balance Check: खाते में माझी लाडकी बहीण योजना के पैसे आया या नहीं? चेक करें सिर्फ 2 मिनट में

Majhi Ladki Bahin Yojana Balance Check: जैसा कि मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा इसके किस्त को महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करना शुरू कर दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा 14 अगस्त से ही राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में योजना की किस्त दी जा रही है। अब तक माझी लाडकी बहीण योजना से 1.5 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को लाभ मिल चुका है।

वहीं जल्द ही सरकार अगली किस्त भी महिलाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर करेगी। माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत जारी किए जाने वाले पैसे महिलाओं के बैंक खाते में सीधे जमा किए जाते हैं। यदि आपने भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया है तो आपको बता दे की माझी लाडकी बहीण योजना का पैसा राज्य की लगभग अब सभी महिलाओं को मिलना शुरू हो चुका है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम आपको Majhi Ladki Bahin Yojana Balance Check से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। आप नीचे बताएं जानकारी के आधार पर सिर्फ 2 मिनट में माझी लाडकी बहीण योजना के पैसे आपके बैंक खाते में जमा किए गए हैं या नहीं? घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से ही आसानी से चेक कर सकते है।

Majhi Ladki Bahin Yojana Balance Check Overview

आर्टिकल का नामMajhi Ladki Bahin Yojana Balance Check
योजना का नाममुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना
योजना को कब शुरू किया गया28 जून 2024
लाभ ₹1500 हर महीने मिलेंगे
हेल्पलाइन नंबर 181
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana 2024

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजना माझी लाडकी बहीण योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को हर महीने ₹1500 की किस्त प्राप्त होगी। अब तक जुलाई और अगस्त महीने की किस्त सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में डाली गई है अब इसके बाद महिलाओं को अगली किस्त 15 सितंबर तक प्राप्त होगी।

इसे भी पढ़े :- माझी लाडकी बहीण योजना ₹4500 की लिस्ट हुई जारी

जो जल्द ही सरकार महिलाओं को उपलब्ध कराने वाली है, जिन महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत पैसे प्राप्त हो चुके हैं वह नजदीकि बैंक में जाकर अपना पैसा चेक कर सकती है। साथ ही महिलाएं घर बैठे भी बैलेंस चेक कर सकती है। बैलेंस चेक आप सिर्फ 2 मिनट में बढ़े ही आसानी से कर सकती हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana Balance

आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन देखने को मिलता है। अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन होते है जिसमें गूगल पे, फोन पर इत्यादि जैसे एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं। यदि आप भी इन एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं तो आप इन एप्लीकेशन के माध्यम से अपना बैलेंस चेक बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

इन सब के अलावा माझी लाडकी बहीण योजना का बैलेंस चेक करने के और भी कई विकल्प होते हैं जैसे बैंक के द्वारा बैलेंस चेक के लिए ग्राहकों को विशेष सुविधा दी जाती है जिसके लिए एक नंबर जारी किए जाते हैं जिस पर कॉल कर महिलाएं SMS के जरिए अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकती हैं।

इसके अलावा माझी लाडकी बहीण योजना का बैलेंस चेक करने का और एक तरीका है। महिला ने यदि Nari Shakti Doot एप्लीकेशन के माध्यम से आवेदन किया है या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन किया है तो वह अपना आवेदन स्थिति चेक कर पता कर सकती है कि उनको लास्ट इंस्टॉलमेंट कितनी और कब प्राप्त हुई है।

इसे भी पढ़े :- माझी लाडकी बहिन योजना की लाभार्थी सूची जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Majhi Ladki Bahin Yojana Balance Check By SMS

महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पात्र महिलाओं को हर महीने 1500 की किस्त दिए जा रहे हैं, महिलाओं के बैंक खाते में पैसे जमा किए गए हैं या नहीं, ये आप SMS के जरिए बड़े ही आसानी से पता कर सकती है।

माझी लाडकी बहीण योजना का बैलेंस चेक करने के लिए महिलाओं के पास सबसे पहले तो एक मोबाइल नंबर का होना जरूरी है और यदि महिला का मोबाइल नंबर बैंक से लिंक है तो ही वह महिला SMS के जरिए ब्लैंस चेक कर सकती हैं।

SMS के जरिए बैलेंस चेक करने हेतु बैंक द्वारा जारी किए गए नंबर पर कॉल करने होते हैं, इसके पश्चात मोबाइल पर SMS के जरिए बैंक का बैलेंस आ जाता है।

Majhi Ladki Bahin Yojana Balance Check Number Bank Wise

हम आपको नीचे कुछ बैंकों के बैलेंस चेक करने के मोबाइल नंबर उपलब्ध करा रहे हैं यदि आपका इन बैंकों में पासबुक है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल कर SMS के जरिए माझी लाडकी बहीण योजना का बैलेंस पैसे चेक कर सकते हैं।

Bank NameNumber
Bank Of Maharashtra 9833335555
Punjab National Bank 18001802223
India Post Payment Bank 7799022509/8424046556
Union Bank of India 09223008586
State Bank Of India 09223766666

इसे भी पढ़े :- 3 से 4 महीने में बंद होगी मांझी लाडकी बहिन योजना, नहीं मिलेंगे महिलाओं को लाभ

Majhi Ladki Bahin Yojana Balance Check By Official Website

माझी लाडकी बहीण योजना का बैलेंस चेक महिला आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकती है। महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लास्ट किस्त के बारे में सिर्फ पता कर सकती है जिसके लिए महिलाएं नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

  • माझी लाडकी बहीण योजना बैलेंस चेक के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • मुख्य पेज पर आपको अर्जदार लॉगिन पर सबसे पहले क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात लॉगिन आईडी और पासवर्ड से लोगिन पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • इसके बाद पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को भरना है।
  • जिसके बाद आपके सामने आपका स्टेटस खुल कर आ जाएगा।
  • यहां आप चेक कर सकती हैं आपको लास्ट किस्त कब और कितनी प्राप्त हुई है।

Conclusion

महिलाएं ऊपर बताएं इन कुछ आसान प्रक्रिया के माध्यम से माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत मिलने वाले किस्त की राशि का पता कर सकती है। उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बताया गया जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा होगा, अगर आप इसी प्रकार से राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही

सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हैं तो हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से जुड़े रहे हैं और यदि आपको पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्त, रिश्तेदारों के साथ अवश्य ही साझा करें, धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon