Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Status Check Online | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का स्टेटस चेक करें सिर्फ 2 मिनट में | PMFBY Status Check

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Status Check Online : भारत सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का संचालन कर रही है जिसके अंतर्गत किसान सिर्फ 1 रुपए में अपने फसल का बीमा कर सकते हैं। यदि आपने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रवि या खरीफ फसलों का बीमा करवाया है तो अब आपको अपना स्टेटस चेक करना चाहिए।

क्योंकि आवेदन को अप्रूवल मिलने के पश्चात ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आपको मुआवजा राशि प्राप्त होगी। सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का आवेदन के लिए पहले 31 अगस्त तक अंतिम तिथि निर्धारित की थी लेकिन फिर इसके अंतिम तिथि में बढ़ोतरी (Last Date Extended) किया गया है। देश के किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन 15 सितंबर तक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

और जिन किसानों ने आवेदन कर दिया है अब वह आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर सिर्फ 2 मिनट में अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। साथ ही किसान स्टेटस चेक कर मुआवजा राशि की जानकारी भी पा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना स्टेटस चेक (PMFBY Status Check) संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Status Check Online 2024

भारत सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री योजना का संचालन कर रही है जिसके अंतर्गत किसान केवल 1 रुपए में अपने फसल का बीमा कर सकते हैं। यदि फसल बीमा करवाने की पश्चात प्राकृतिक आपदा या अन्य किसी कारण से फसल नुकसान हो जाता है तो उस स्थिति में क्लेम करने पर सरकार द्वारा मुआवजा राशि दिया जाता है।

या फिर अगर जिला सुखाड़ घोषित हो जाता है तो उस स्थिति में भी फसल बीमा की राशि प्राप्त होती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिन भी किसानों के द्वारा अपनी फसलों का बीमा कराने हेतु आवेदन किया गया है अब वह अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर के माध्यम से सिर्फ 2 मिनट में अपना आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से मुआवजा राशि कितनी मिलेगी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को मुआवजा से कितनी प्राप्त होगी ये निर्भर करता है किसान ने कितने जमीन के लिए आवेदन किया है। सरकार द्वारा इसमें मुआवजा राशि फसल तथा रकवा के आधार तय की जाती है। आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कितनी राशि प्राप्त होगी? इसे आप स्टेटस चेक के दौरान जान सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत वे सारे किसान अपने फसलों का बीमा कर सकते हैं जो कृषि क्षेत्र के ऊपर निर्भर होते है। इसके अलावा अगर किसान के पास खेती योग्य भूमि है और उसने अपने फसलों का बीमा कराया है तो उसे फसल बीमा योजना के अंतर्गत मुआवजा राशि प्राप्त होगी।

वैसे किसान जिनके आवेदन को अप्रूवल मिल गया है उन्हें भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राशि प्राप्त होगी, आपके आवेदन को अप्रूवल मिला है या नहीं? आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर आसानी से चेक कर पता कर सकते हैं।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Status Check Online कैसे चेक करें

जिन भी किसानों के द्वारा अपनी फसलों का बीमा किया गया है अब वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने हेतु आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें-

Step 1: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना स्टेटस चेक (PMFBY Status Check) करने हेतु सबसे पहले है तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।

Step 2: आधिकारिक वेबसाइट में आपको Farmer Corner का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Step 3: इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको Login for Farmer के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 4: इसके बाद सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर को दर्ज कर कैप्चा कोड को फील कर Request for OTP पर क्लिक करना है।

Step 5: इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको डालकर वेरीफाई करना है।

Step 6: ओटीपी वेरिफिकेशन करने के पश्चात एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको Application पर क्लिक करना है।

Step 7: इसके बाद अगले पेज में सबसे पहले Year का चयन करना है फिर Season में रवि या खरीफ में से किसी एक का चयन करना है।

Step 8: चयन करने के पश्चात आपके सामने आपका स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

यहां आप चेक कर सकते हैं आपके आवेदन को अप्रूवल मिला है या नहीं? साथ ही आप यहां चेक कर सकते हैं आपको फसल बीमा योजना के तहत कितनी राशि मुआवजा प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहां से करे अभी आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पैसे कब मिलेंगे?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पैसे किसानों को प्राकृतिक आपदा है या अन्य किसी कारण से फसल नष्ट हो जाने की स्थिति में प्राप्त होंगे। फसल नष्ट हो जाने की पश्चात यदि किसान फसल को नष्ट दावा 14 दिनों के अंदर करता है तो उसे राशि मिलेगी।

और यदि किसान का फसल 30% या उससे अधिक प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान होता है तो ही इसमें सरकार द्वारा मुआवजा राशि दी जाती है और यदि जिला सुखाड़ या प्राकृतिक आपदा ग्रसित घोषित हो जाता है उस स्थिति में भी फसल बीमा योजना की मुआवजा राशि किसानों को प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon