Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Date Check Online @sarkaraapkedwar.jharkhand.gov.in | सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का कैंप आपके पंचायत में कब लगेगी 2 मिनट में पता करें

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Date Check Online: झारखंड के सभी पंचायत में 30 अगस्त से 15 सितंबर के बीच “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का कैंप लगने जा रही है आपके पंचायत में किस तिथि को कैंप लगेगी इसकी जानकारी आप अपने ग्राम पंचायत के जन प्रतिनिधि से संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही आप ऑनलाइन माध्यम से भी कैंप की तिथि का पता कर सकते हैं। आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 36 से भी अधिक प्रकार की योजनाओं पर आवेदन होने वाले हैं। सरकार आपके द्वार कैंप की तिथि को आप ऑनलाइन माध्यम से कैसे चेक कर सकते हैं? इसकी संपूर्ण जानकारी हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है तो आप लेख में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को झारखंड सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयोजन किया जा रहा है। इस कैंप में राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं 36 से भी अधिक प्रकार की योजनाओं पर आवेदक होंगे। सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ आप पंचायत स्तर पर लगने वाले कैंप में जाकर आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।

आवेदन के दौरान ग्राम पंचायत के सभी जन प्रतिनिधि साथ-साथ प्रखंड एवं ब्लॉक स्तर के सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको ब्लॉक तथा पंचायत के चक्कर काटने पढ़ते हैं लेकिन आप कैंप में आवेदन कर साथ ही साथ लाभ ले सकते हैं।

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Date Check Online कैसे करें

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन आपके पंचायत में किस तिथि को होगा इसकी जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन माध्यम से पता कर सकते हैं, आनलाइन 2 तरीके से आप सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की तिथि को पता कर सकते हैं जिसका पूरा प्रोसेस हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे है –

पहला तरीका

Step 1 : सरकार आपके द्वारा का डेट चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar

Step 2 : आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाने के पश्चात दाएं तरफ आपको 3 लाइन पर क्लिक कर Camp Deatils पर क्लिक करना है।

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar

Step 3 : अगले पेज में आपको पेज को स्क्रोल कर नीचे की ओर जाना है यहां आपको CAMP DETAILS का सेशन मिलेगा उसके नीचे

  • सबसे पहले Up-coming Camp का चयन करना है।
  • इसके बाद Camp Type में Camp का चयन करना है।
  • फिर District में अपने जिला का चयन करना है।
  • इसके बाद Block/ULB में अपने प्रखंड का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपको Panchayat/Ward में अपने पंचायत का चयन करना है।
  • इसके बाद अंत में आपको Search Camp पर क्लिक करना है।
Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar

अब आपके पंचायत में किस तिथि को कैंप लगने वाली है इसका डेट खुलकर आ जाएगा।

Note : यदि 4 से 5 दिनों के अंदर आपके पंचायत में कैंप लगने वाली है तो ही आपको यहां कैंप की तिथि देखने को मिलेगी।

दूसरा तरीका

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की तिथि को ऑनलाइन माध्यम से और एक दूसरे तरीके से भी चेक कर सकते हैं जिसके लिए आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

Step 1 : सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।

Step 2 : मुख्य पेज पर 3 लाइन पर क्लिक कर Camp Details पर क्लिक करना है।

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar

Step 3 : इसके बाद पेज को इंस्टॉल कर नीचे की ओर जाना है यहां आपको VIEW CAMP SCHEDULE DETAILS के नीचे Select District में अपने जिले का चयन करना है।

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar

Step 4 : इसके बाद आपको नीचे दिख रहे Download के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके मोबाइल में पीएफ के रूप में आपके जिले के सभी प्रखंड और उसके अंतर्गत आने वाले सभी पंचायत के नाम और पंचायत में लगने वाले कैंप की तिथि खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपने पंचायत का नाम तथा डेट को चेक कर सकते हैं।

ऊपर बताए इन 2 तरीकों के माध्यम से आप सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम की तिथि का पता कर सकते हैं।

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में आवेदन कैसे करें

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 36 से भी अधिक प्रकार की योजनाओं पर आवेदक होंगे, इन योजनाओं में आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा, आवेदन फार्म आपको कैंपों के माध्यम से ही प्राप्त होंगे।

इसके अलावा आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी। आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद इन दस्तावेजों की मदद से आप फॉर्म को भरकर जमा कर राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon